Universe

ब्रम्हांड में खोजे गए सबसे अजीबोगरीब तारे (Most Amazing and Unique Stars)

दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे हमारे ब्रम्हांड में खोजे गए सबसे अजीबोगरीब तारो के बारे में

दोस्तों जब हम रात में आसमान की और नजर घुमाते है, तो हमारा आसमान अनगिनत तारों से जगमग नजर आता हैं। इंसानी आंखो से देखने पर ये सभी तारें हमें एक समान नजर आते है | पर जब वैज्ञानिकों ने धरती पर मौजूद Telescopes की मदद से उनका अध्ययन किया तो उन्होने पाया कि ये सभी तारे एक समान नही हैं। बल्कि ये तारे अलग अलग Size, Type, Composition और उम्र के हैं। और इन्हीं अघ्ययनों के दौरान वैज्ञानिकों को कुछ ऐसा तारों का भी पता चला हैं। जो कि बेहद ही अजीबों गरीब और विचित्र हैं। जिन्होने आज तक वैज्ञानिको को हैरत में डाला हुआ हैं। तो आइये  दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे हमारे universe में खोजे गए  विचित्र और अद्भुत तारों के (most amazing and unique stars) बारे में | जिन्होंने अपने खोज के बाद से ही दुनियाभर के वैज्ञानिको को हैरत में डाला हुआ है |

Star KIC 8462852
Star KIC 8462852

KIC  8462852 (A star that keeps mysteriously dimming)

दोस्तों इस तारें को Tabby Star के नाम से भी जाना जाता हैं। जो कि हमारे धरती से करीब 1470 प्रकाश वर्ष की दुरी पर Cygnus Constellation में मौजुद है। अगर हम इस तारे कि बात करे तों यह काफी हद तक हमारे सुर्य की तरह ही एक F-type main sequence star हैं। इस तारे की सबसे शुरूवाती खोज Kepler Telescope द्वारा कि गई थी, और तभी से यह तारा चर्चा का विषय रहा हैं। जिसको सबसे मुख्य कारण था इसके Brightness  मे आने वाली कमी जिसका कोई निश्चित अंतराल नहीं था। सामान्य तौर पर किसी तारें के brightness में आने वाली कमी के कारण, इसके Orbit  में मौजूद Asteroids or planets  को माना जाता हैं। पर ऐसा होने पर इसका एक निश्चित अंतराल होता हैं।

पर इस तारें के साथ ऐसा नहीं था यह तारा अचानक और बार-बार करीब 20 प्रतिशत तक dim हो  जाता था। जिसके बाद कुछ वैज्ञानिकों का कहना था कि शायद इस तारे के आस-पास किसी बेहद ही विकसित Alien सभ्यता का वाश हो सकता हैं। जिसने इस तारे के आस-पास किसी विशाल  Mega structure का निर्माण किया हैं। वैज्ञानिक लंबे समय से इस तारे के Brightness में होने वाली कमी के असल कारणों कों जानने की कोशिस कर रहा हैं, पर अभी तक कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी हैं। (most amazing and unique stars)

Star HD140283
Star HD140283

HD140283  ( A star that appears older than the universe )

दोस्तों इस तारें को methuselah star  के नाम से भी जाना जाता हैं| जो कि हमारी धरती से करीब 200 प्रकाश वर्ष की दुरी पर libra constellation  में मौजूद हैं। यह मुख्य रूप से एक metal poor sub gaint star  हैं, जिसे अब तक का खोजा गया सबसे oldest star माना जाता हैं यह तारा खोज के बाद से ही वैज्ञानिकों के बीच चर्चा का विषय रहा हैं | जिसका मुख्य कारण हैं इसकी उम्र जो कि जो कि इसे हमारे ब्रम्हांड से भी पुराना बनाती हैं। जब वैज्ञानिकों ने इसके distance , composition और Structure का अध्ययन कर इसकी अनुमानित उम्र जानने की कोशिस कि तो उन्हे पता चला कि यह तारा करीब 14 .5 Billion years  पुराना हो सकता हैं। जो कि लगभग नामुमकिन था क्योंकि हमारे ब्रम्हांड की उत्पति आज से करीब 13 .8 Billion Years पहलें Big Bang की वजह से हुई थी।

ऐसे में अगर इस तारें की अनुमानित उम्र सही हैं तों इसका निर्माण ब्रम्हाण्ड की उत्पत्ति से पहले हुआ था। जो कि वर्तमान में मौजूद Astrophysics  के नियमों और वैज्ञानिक सिंध्दांती के हिसाब से नामुमकिन हैै। क्योकि Big bang के बाद ही हमारे ब्रम्हाण्ड में मौजूद सभी Matters और Energy का जन्म हुआ था। ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना था कि यह इस तारे कि सही उम्र नहीं हो सकती और वे आने वाले समय में इस तारे की सही उम्र को जानने की कोशीश करेगें। (most amazing and unique stars)

Star UYScuti
Star UYScuti

UYScuti ( The Biggest Star we have ever found )

दोस्तों यह एक Red hyper gaint star हैं जो कि हमारी धरती से करीब करीब 9,500 Light years की दुरी पर Scutum constellation में मौजूद हैं। इस तारें को Hyper gaint star की श्रेणी में रखा गया हैं, तो की हमारे ब्रम्हांड में पाये जाने वाले बेहद ही विशालकाय एवं Rare Stars होते है | जिनकी चमक बेहद ही ज्यादा होती है इस तारे की सबसे खास बात यह है , कि यह हमारें ब्रम्हाण्ड में खोजा गया अब तक का सबसे विशालकाय तारा हैं | जो कि हमारे सुर्य से भी करीब 1700 गुना विशाल हैं। अर्थात अगर इस तारे को हमारे सौर मंडल में सुर्य की जगह रख दे तो इसका बाहरी भाग शनिग्रह को छुएगा। पर भले ही यह तारा आकार में हमारे सुर्य से 1700 गुणा ज्यादा विशाल है , पर इसका mass हमारे सुर्य का मात्र 30 गुना है।

और Solar Mass के हिसाब से हमारे ब्रम्हाण्ड में खोजा गया अब तक सबसे विशालकाय तारा R13681 हैं जिसका Mass हमारे सूर्य से 265 गुना ज्यादा है। पर इसका आकार हमारे सुर्य का मात्र 30 गुना हैं। यह तारा हमारे आकाशगंगा Milky Way के करीब मौजूद है। आने वाले समय में वैज्ञानिक इस तारे के Size ,Age , Composition और Structure के बारे में , और अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश करेंगें।

Star My Camelopardalis
Star My Camelopardalis

My Camelopardalis ( Two Stars so close to each other they touch )

यह एक Binary Star System हैं जो कि हमारी धरती से करीब 13,000 light years की दुरी पर Giraffe constellation में  मौजूद हैं। इस Binary star system में दो तारे एक common balance point में एक दुसरे का चक्कर लगातें हैं | इसमें सबसे बडें star का Mass हमारे सुर्य का 38 गुना और छोटे Star का mass हमारे सूर्य का 32 गुना हैं | जो कि इन्हे अब तक के खोजे गए सबसे विशाल Binary star system में से एक बनता है | इस binary star system की सबसे खास बात यह है , कि इसमें मौजूद दोनो ही stars एक दुसरे के बेहद ही नजदीक मौजूद हैं। जिनके कारण अपना एक चक्कर पुरा करने में मात्र 1.2 दिनां का समय लगता हैं।

जिस पर वैज्ञानिकों का कहना हैं कि ये दोनो हि तारे एक-दुसरे से इतना ज्यादा नजदीक मौजूद हैं | कि इनका outermost layer एक दुसरे को touch करता हैं। और धीरे-धीरें इनका एक दूसरे में Merger हो रहा हैं। ये दोनो ही तारे बेहद ही Young stars हैं जिनका जन्म आज से करीब 2 Million सालों पहलें ही हुआ था। और ये तारे अभी तक पूरी तरह  म्अवसअम भी नहीं हुए हैं। (most amazing and unique stars)

Star HV 2112
Star HV 2112

HV 2112 (A neutron star inside red gaint star )   

दोस्तों यह अब तक का खोजा गया पहला Thorne zytkow object हैं। जो कि हमारी धरती से करीब 2,00,000 light years की दुरी पर एक Small Magellanic Cloud  में मौजूद हैं। दोस्तों मैं आपकों बता दुं कि Thorne zytkow object ऐसे Hybrid stars  होते हैं। जिनका जन्म किसी विशालकाय Red supergaint star  और Neutron star  के बीच हुए collision की वजह से होता हैं। इस तरह के Object  की सबसे पहले कल्पना 1975 में वैज्ञानिकों kip thorne और Anna zytkow ने कि थी। उनके अनुसार जब एक Red supergaintstar और एक Neutron star एक दुसरे के बेहद ही नजदीक या एक Binary star system  में मौजूद होते हैं|

तो कई बार इनका एक-दुसरे से collision हो पाता हैं। जिसमें विशालकाय Red supergaint star दुसरे Neutron star को अपने अंदर समा लेता हैं। और Neutron star धीरे-धीरे इसके अंदर में चला जाता हैं। इस तरह के hybrid star को Thorne zytkow object के नाम से भी जाना जाता हैं। (most amazing and unique stars)

Star R136a1
Star R136a1

R136a1 ( Brightest star of the universe )

दोस्तों यह तारा हमारे ब्रम्हाण्ड में खोजा गया सबसे Brightest star हैं जो की हमारी धरती से करीब 1,63,000 Light years की दुरी पर मौजूद हैं। यह तारा हमारे galaxy milkyway का चक्कर लगा रहे एक Satellite galaxy , Large magellanic cloud में स्थित हैं यह तारा हमारे ब्रम्हाण्ड में खोजा गया अब तक का सबसे brightest star  हैं। जिसका mass हमारे सुर्य से करीब 305 गुना ज्यादा हैं। पर अगर हम इसके आकार की बात करें तों यह सुर्य से मात्र 30 गुना बड़ा हैं। और आकार के अनुसार हमारे ब्रम्हाण्ड का सबसे विशालकाय तारा Uy Scuti हैं, जो सुर्य से करीब 1700 गुना विशाल हैं। पर इसका Mass हमारे सुर्य का मात्र 30 गुना हैं।

यह तारा RMC 136 primary cluster में मौजूद हैं। जहां इस तरह के कई और massive  और Bright star मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इस तारे का जन्म आज से कुछ लाख सालों पहलें हुआ था। यह तारा इतना bright हैं की अगर इस तारे को हमारे सूर्य की जगह रख दिया जाए तो इसका प्रकाश हमारे सूर्य की से करीब 94000 गुना ज्यादा होगा |

Star EBLM j0555 -57Ab
Star EBLM j0555 -57Ab

EBLM j0555 -57Ab (Smallest star of Universe)

दोस्तो इस तारें को अब तक का खोजा गया सबसे smallest star माना जाता हैं। जो की हमारी धरती से 600 light years की दुरी पर Pictor constellation में मौजूद हैं। यह तारा इतना छोटा है कि इसका आकार हमारे सौरमंडल के सबसे विशालकाय ग्रह  जुपिटर से थोड़ी ही बड़ा है। पर इसने छोटे आकार के बावजूद इसका mass jupiter  ग्रह के mass  का  85 गुना हैं। वैज्ञानिकी के अनुसार इस तारे का आकार और mass केवल इतना ही है कि इस पर fusion शुरू हो सके। जहां इसमें मौजूद hydrogen , helium में fuse हो कर energy emit करता है |

धन्यवाद दोस्त आज  के लिए बस इतना ही आपको इन तारों में से कौन सा तारा सबसे अजीबों-गरीब और विचित्र लगा हमें नीचे comment कर जरूर बताए।

Tags

Geetesh Patel

Hello, this is Geetesh, a content creator and writer. I own multiple Youtube Channels,Blogs, and Websites.

Related Articles

Back to top button
Close