Facts & Mystery

कोरोना से जुड़ी इन मिथकों के ऊपर क्या आप भी कर रहें है यकीन? – Coronavirus Facts In Hindi

क्या आपका 4G या 5G स्मार्टफोन कोरोना के लिए जिम्मेदार है,क्या 4G या 5G इस्तेमाल करने से कोरोना होता है?

और क्या कर रहें है? घर में सब सही हैं न? भगवान करे आप हमेशा खुश और स्वस्थ रहें। वैसे कोरोना का जो माहौल चल रहा है वो दिन वो दिन गंभीर हो रहा हैं। परंतु खुशी की बात ये है की हमारे देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। हमारे देश के डॉक्टरों तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने काम के प्रति जो निष्ठा दिखाई है वाकई में वो काफी काबिलेतारीफ है। वैसे दोस्तों! मैंने सोचा की कई दिनों से कोरोना (coronavirus facts in hindi) के ऊपर एक लेख लिखा नहीं गया है। तो, आज क्यों न इसी के बारे में ही कुछ चर्चा कर लें।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
कोरोना का परीक्षण | Credit: New Indian Express.

मित्रों! आगे बढ्ने से पहले आप लोगों को बता दूँ की, मेरी हमेशा से कोशिश रही हैं की आप लोगों को जितना संभव उतना बेहतर जानकारी दे पाऊँ। तथा इस तरह से आप लोगों को समझाऊँ की हर किसी को समझ में आ जाए। इसलिए कई मर्तबा लेख ज्यादा लंबा भी हो जाता है, क्योंकि उसमें आप लोगों को पूर्ण जानकारी मिलती है जो की हर किसी को समझ में आ जाए। इसलिए आप लोगों से सविनय अनुरोध है की थोड़ा धैर्य रख कर इस लेख को अंत तक पढ़िएगा, यकीन मानिए आप लोगों के ये बड़े काम आने वाला है।

खैर चलिये अब कोरोना (coronavirus facts in hindi) से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में जानते है।

विषय - सूची

कोरोना से जुड़ी इन मिथकों के पीछे छुपी असल बात आखिर क्या है, जिन्हे हम आज तक सही मानते आ रहें है? – Coronavirus Facts In Hindi :-

मित्रों! आगे आपको कोरोना (corona virus facts in hindi) से जुड़ी कई सारे मिथकों के पीछे छुपी बातों के बारे में पता लगने वाला है, इसलिए इन विंदुओं को जरा गौर से पढ़िएगा।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
5G टावर की तस्वीर | Credit: Forbes.

 1. क्या आपका 4G या 5G स्मार्टफोन कोरोना के लिए जिम्मेदार है! :-

निकट भूत काल में कोरोना से जुड़ी एक बहुत ही अजीब व अद्भुत घटना घटी है। ब्रिटेन में कई दिनों से 5G के टावर लग रहें थे और संयोग की बात ये है की, जहां-जहां ये टावर लग रहे थे ठीक उन्ही-उन्ही जगहों पर कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ रही थी। ऐसे में लोगों को लगने लगा की कोरोना 5G के टावर से हो रहें है। परंतु क्या ये असल में सही है?

मित्रों! ध्यान रखेंगे की कभी भी कोई वायरस रेडियो तरंगों के जरिये एक से दूसरे जगह तक नहीं फैलता है। इसलिए आपका 5G या 4G स्मार्टफोन तथा टावर कोरोना के लिए बिलकुल भी जिम्मेदार नहीं है। तो, आप बेझिझक अपने-अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर सकते है।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
धूप से घूमने से कोरोना नहीं छूटता है | Credit: Science News.

2. धूप में घूमना या अत्यधिक तापमान में रहने से कोरोना नहीं छूटता है! :-

कोरोना (coronavirus in hindi) के अस्तित्व के आने के प्रारंभिक अवस्था में लोगों को लगता था की ये बीमारी गर्मियों के आने से अपने-आप ही छूट जाएगा,क्योंकि ये सर्दियों में होने वाली बीमारी है। परंतु दोस्तों हम गलत निकले। गर्मियों के दिन बीत कर मॉनसून भी जाने वाला है और भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगभग 27 लाख तक पहुंच चुका है और मरने वालों की संख्या लगभग 52 हजार के करीब है।

इसलिए ये बात पूर्ण रूप से गलत निकली की, गर्मियों में या अधिक तापमान में कोरोना चला जाएगा। कोरोना से बचने के लिए अपने हाथों को साफ रखें और बेवजह आँख, नाक और मुंह को न छूए।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
मच्छरों से नहीं फैलता है कोरोना | Credit: BBC.

3. मच्छरों से नहीं फैलता है कोरोना! :-

मित्रों! अगर आप भी सोच रहें है की मच्छरों के काटने से कोरोना फैल सकता है तो आप गलत है। जी हाँ! आपने सही सुना अब तक ऐसी कोई पुष्टीकरण नहीं आयी है जो की ये साबित करे की मच्छरों के काटने से कोरोना होता है। परंतु इनसे आप लोगों को डेंगू (Dengue) या मलेरिया (Malaria) हो सकता है।

इसलिए रात को मच्छरदानी लगा कर ही सोया करे तथा सामाजिक दूरत्व का पालन करें।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
जवान व्यक्ति को भी हो सकता है कोरोना | Credit: Istock.

4. सिर्फ बृद्ध व्यक्तियों को ही नहीं परंतु हर एक उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है कोरोना! :-

अगर आप सोच रहें है की, आप तो अभी जवान है और आपको कोरोना तो हो ही नहीं सकता है। तो, जरा सुनिएगा। ये जो कोरोना बीमारी है न, ये किसी को कहीं भी और कभी भी होने की संभावना है बशर्ते आप कोई भी सावधानी नहीं बरत रहें है तो। हालांकि! बुद्ध व्यक्तियों को ये बीमारी होने की ज्यादा संभावना है परंतु इसका ये मतलब ये नहीं है की जवान लोगों को ये बीमारी बिलकुल भी नहीं होता है।

अस्थमा, दिल की बीमारी या मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को ये बीमारी होने की ज्यादा संभावना होती है।

Women doing excercise.
कसरत करते समय सामाजिक दूरत्व बनाए रखें | Credit: Gulf News

5. कसरत करते समय मास्क नहीं पहनना चाहिए :-

जब से कोरोना (coronavirus in hindi) आया है, तब से लोगों के अंदर मास्क पहनने की आदत काफी ज्यादा बढ़ गई है। वैसे ये आदत पूर्ण रूप से अच्छी आदत है, परंतु क्या आप जानते है कसरत करते समय आपको मास्क नहीं पहनना चाहिए।

जी हाँ! मित्रों आप लोगों ने सही सुना कसरत करते समय अगर आप मास्क पहनते है तो, इस आदत को बदलें। क्योंकि मास्क पहनने से सांस लेने में रुकावट भी आ सकती है और कसरत करते समय हमें काफी भारी मात्रा में ऑक्सिजन की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा मास्क पहन कर कसरत करते समय पसीने से आपके शरीर में कई प्रकार के सूक्ष्म जीव भी पैदा हो सकते है जो की आपको बीमार भी बना सकते है।

इसलिए सामाजिक दूरत्व बना कर ही कसरत करें।

Thermal scanners are not effective to corona detection.
थर्मल स्केनर्स कोरोना को डीटेक्ट नहीं कर सकते है| Credit: The New Indian Express

6. Thermal Scanners से कोरोना वायरस का पता लगा पाना कठिन है :-

कई हवाई अड्डों में थर्मल स्केनर्स के जरिए लोगों की जांच की जा रही थी की वो कोरोना से पीड़ित है या नहीं। परंतु मित्रों! आप लोग पढ़ कर चौंक जाएंगे की, थर्मल स्केनर्स से कोरोना पीड़ित लोगों की जांच करना कठिन है।

आमतौर पर थर्मल स्केनर्स लोगों के अंदर बुखार होने की पुष्टिकरण दे सकता है, परंतु ये कभी भी नहीं बता सकता है की आपको कोरोना है या नहीं। इसलिए ये कोरोना मरीजों की जांच करने में उतना ज्यादा सफल नहीं है, क्योंकि आपको कई कारणों से बीमारी हो सकती है।

कोरोना से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Corona Virus Facts In Hindi.
लहसुन खाने से कोरोना नहीं जाता है | Credit: Northwestern Medicine

7. लहसुन या मिर्च खाने से भी कोरोना हो सकता है :-

कई लोगों को लगता है की, खाने में अगर वो ज्यादा मिर्च या लहसुन खा लेंगे तो उन्हें कोरोना वायरस (coronavirus in hindi) नहीं होगा। परंतु मित्रों! ये बात बता हूँ की खाने में मिर्च या लहसुन खाना कोरोना से आपको नहीं बचाएगा। परंतु हाँ! इन पदार्थों को खाने से आपके शरीर को कई सारे फायदे है।

हमेशा सामाजिक दूरत्व बना कर हाथों को नियमित धोते रहें। इसी से ही आप कोरोना से बच कर रह सकते है।

Antibiotics not effective to corona.
एंटीबायोटिक कोरोना के कारगर नहीं है | Credit: Web Md

8. एंटीबायोटिक या अन्य किसी दबाई ने कोरोना की अब तक इलाज नहीं कर पाया है! :-

मेँ मानता हूँ की, आप लोगों में से कई लोग यहाँ पर रुषि वैक्सीन स्पूटनिक-V” का नाम लेंगे और कहेंगे की इससे तो कोरोना ठीक हो रहा है। तो मित्रों! सुनिए अब तक इस वैक्सीन को व्यापक तौर पर इस्तेमाल नहीं किया गया और इसके व्यापक नतीजों के बारे में भी विश्लेषण नहीं किया गया है।

इसलिए कोई वैक्सीन या एंटीबायोटिक कोरोना का इलाज अभी तक कर दे, ये कह पाना मुश्किल है। परंतु मित्रों! हमें भी आशा है की जल्द ही ये रुषि वैक्सीन सफल हो जाए और सब आरोग्य हो जाएं। इसके बारे में क्या कहना है, जरूर ही कमेंट करके बताइएगा।

Most people recoverd from corona.
ज्यादातर लोग कोरोना से ठीक हो रहें है | Credit: How To

9. ज़्यादातर लोग कोरोना से स्वस्थ हो कर लौटे है! :-

अगर आप कोरोना से डर रहें है, तो मित्रों बता दूँ की डरिए मत। क्योंकि कोरोना (coronavirus facts in hindi) से पीड़ित हो कर मरने वालों का दर लगभग 2.8% से लेकर 3.13% तक ही है। ऐसे में आप कह सकते है की, ये दर तो बहुत ही ज्यादा कम है। जी हाँ! दोस्तों ये दर बहुत ही कम है क्योंकि बाकी महामारियों के तुलना में ये कुछ भी नहीं है। बता दूँ की, इबोला में मरने वालों का दर 22% से लेकर 88% तक था।

इसलिए आराम से रहिए है और बस सावधानियों का ईमानदारी से पालन करें। आपको कोरोना होने की संभावना वैसे ही कम जाएगा।

Drinking alcohol wont you protect from corona.
एल्कोहौल पीने से कोरोना नहीं जाता है | Credit: Forbes.

10. एल्कोहौल पीने से कोरोना नहीं जाता है! :-

कई लोग तो ये सोच रहें थे की, एल्कोहौल पीने से भी कोरोना छूट जाता है। परंतु मित्रों! एल्कोहौल पीने से कोरोना (coronavirus facts in hindi) तो नहीं जाएगा परंतु हाँ आपके पास कई अन्य बीमारी अवश्य ही आ जाएंगी। इसलिए कोरोना से जुड़ी इन मिथकों के ऊपर बिलकुल भी विश्वास नहीं कीजिएगा और लेख कैसा लगा अवश्य ही कमेंट करके बताइएगा।


Source :- www.who.int.

Bineet Patel

मैं एक उत्साही लेखक हूँ, जिसे विज्ञान के सभी विषय पसंद है, पर मुझे जो खास पसंद है वो है अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान, इसके अलावा मुझे तथ्य और रहस्य उजागर करना भी पसंद है।

Related Articles

2 Comments

  1. Kya ham spaceship ko magnet se gravity de sakte he Kaya ?sir spaceship ke bottom mein magnet ka lear dalake electricity SE control karege aur astronomer ke. Suat me jutome iron ka use Kar ke

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button