Facts & Mystery

जब आप सोते हो तब आपके साथ ये होता है , जानिए इस वीडियो से

प्रकृति ने जब 24 घंटे बनाये तो उन्हें दो हिस्सो में बांट दिया एक था दिन और एक थी रात, दिन हमारे काम के लिए और रात आराम के लिए होने लगी। दिन में तो हम ज्यादातर लोग अपने – अपने काम करते हैं और फिर जब थक जाते हैं तो रात में विश्राम करके फिर अगले दिन की प्रक्रिया में ही खो जाते हैं।

वैज्ञानिकों की माने तो रात में सोना बहुत जरुरी होता है, पर आज की भागम – भाग और कामकाजी दुनिया में हमें रात और दिन काम करना ही पड़ता है। जो दिन में काम करते हैं वे तो रात में विश्राम कर ही लेते हैं पर जो लोग रात में काम करते हैं उन्हें तो दिन में ही सोना पड़ता है।

सोना हमारे लिए बेहद ही जरुरी है और फिर जब हम बहुत थक जाते हैं तो एकाएक ही हमें अपने -आप ही नींद आने लगती है, फिर हमें आस-पास का कुछ पता नहीं चलता है और अपनी ही दुनिया में खोकर सो जाते हैं।

  • Save

पर क्या आपने कभी सोचा है कि जब भी आप सोते हैं तो इस दौरान हमारे शरीर में क्या – क्या होता है, वह कैसे उस समय काम करता है, क्या हमारा कभी ना रुकने वाला दिमाग उस समय रुकता है या वह भी काम में खोया रहता है।

आज हम आपके लिए एक ऐसा ही वीडियो लेकर के आये हैं जिसमें आपके इन सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे, आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि सोते समय हमारे साथ यह सब होता है और हमें इसका बिलकुल भी आभास नहीं होता है।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
0 Shares