Universe

मंगल ग्रह पर जायेगी यह कार, क्या है इसमें ऐसा खास

टेस्ला कंपनी अपनी एक स्पोर्ट्स कार को मंगल ग्रह पर पहुँचने के लिए तैयार कर चुकी है।  इस कार को नासा के स्पेस रॉकेट Saturn V Apollo 11 के लॉन्च पैड से ही अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

दुनिया की सबसे बड़े स्पेस उपकरण बनाने वाली कंपनी Space X के संस्थापक इलॉन मस्क ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कारों में शामिल ‘Tesla Roadster’ को अगले महीने मंगल मिशन पर भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार को उन्हीं की कंपनी द्वारा बनाए गए स्पेस क्राफ्ट Falcon Heavy के जरिए मार्स के ऑर्बिट पर भेजा जाएगा। ये रॉकेट उसी लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा जहां से चांद पर जाने वाला नासा का स्पेस शटल Saturn V Apollo 11 टेक ऑफ करेगा।

उल्लेखनीय है कि Falcon Heavy रॉकेट, टेस्टिंग के लिए मंगल ग्रह की कक्षा में भेजा जा रहा है। टेस्ला रोड्स्टर दुनिया की पहली स्पोर्ट्स कार है जो मंगल के ऑर्बिट में प्रवेश करेगी। कुछ दिन पहले खुद इलॉन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट से स्पेस रॉकेट में रखी हुई इस कार की फोटो शेयर की थी।

मस्क ने कहा, ‘आम तौर पर टेस्टिंग के लिए भेजे जाने वाले रॉकेट में स्टील के ब्लॉक रखकर भेजे जाते हैं। लेकिन मुझे ये बोरिंग लगा, इसलिए मैंने कुछ विचित्र करने का सोचा। इस रॉकेट के साथ टेक ऑफ करने वाली कार असली टेस्ला रोड्स्टर कार है।’

कार निर्माता, टेस्ला कंपनी, के सीईओ भी इलॉन मस्क ही हैं। Tesla Roadster सिर्फ 1.9 सैकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और महज 4.2 सैकेंड में ये 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर पहुंच जाती है। इसकी अधिकतम स्पीड करीब 400 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close