Universe

एक बच्चा जो बताता है खुद को मंगल ग्रह का

The Story Of Boriska – इस ब्रह्मांण्ड में अनेकों ऐसे रहस्य हैं जो आजतक अनसुलझे हैं, वैसे भी इस विशाल ब्रह्मांण्ड में हम एक धूल के कण के समान हैं पर अपनी इच्छाशक्ति से हम बहुत से रहस्य जान पाये हैं।

रहस्यों की बात करें तो आज हम आपको एक ऐसे रहस्य के बारे में बतायेंगे जिसे आपने कभी सुना भी नहीं होगा। यह रहस्य भी हमारे ब्रह्मांण्ड के रहस्य में ही सामिल है।

वैज्ञानिकों को तब बहुत विचित्र लगा जब उन्हें पता चला कि इस दुनिया में एक ऐसा लड़का भी है जो अपने आप को मंगल ग्रह का बताता है। उस लड़के के मुताबिक वह मंगल को बहुत करीब से जानता था।

रूस में पैदा होने वाले इस बच्चे की बातें इतनी रहस्यमयी होती थी, कि उसके माँ-बाप और वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते थे। इस लड़के का मान बोरिसका है, और यह लड़का आज भी अपनी मंगल ग्रह की गाथा को वैसे ही बताता है जैसे कल ही मंगल से लौटकर धरती पर अपनी गाथा सुनाने आया हो।

आज के इस वीडियो में हम इसी लड़के के रहस्य के बारे में बतायेंगे, बोरिसका के इस रहस्य को आजतक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाये हैं, इन रहस्यों के बारे में आप जानेंगे तो मंगल ग्रह को औऱ करीब से जानेंगे।

बोरिसका का कहना था कि वह मंगल और पृथ्वी को बहुत ही करीब से जानता है, उसके मुताबिक आज भी मंगल पर जीवन है और सभी जीव मंगल की धरती के नीचे रहते हैं। मंगल ग्रह पर जीवन के लिए उत्तरदायी वातावरण कैसे समाप्त हुआ और अभी भी मंगल ग्रह पर अस्तित्व में है जीवन जो कि वहाँ underground है इस बारे में इस बच्चे ने बताया है।

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close