Mystery

तीन ऐसे अस्त्र, जो ब्रह्मास्त्र से भी लाखों गुना शक्तिशाली हैं

यह तो हम सभी जानते हैं कि ब्रह्मास्त्र को हिन्दू धर्म शास्त्रो में सबसे विनाशकारी अस्त्र कहा जाता है। यह इतना शक्तिशाली होता है कि इसके चलने मात्र से ही पृथ्वी और तमाम ग्रहों पर भूकंप आ जाता है।

ब्रह्मास्त्र की बात करें तो इसका उपयोग हमें रामायण और महाभारत में मिलता है। इस शस्त्र को ब्रह्मा जी ने बनाया था, इसके बारे में कहा जाता है कि यह शस्त्र खुद ही अपनी ऊर्जा प्रकट करता था और उस ऊर्जा से ही विनाश करता था।

हिन्दू धर्म शास्त्रों की बात करें तो ब्रह्मास्त्र से भी ज्यादा घातक, विनाशकारी और शक्तिशाली तीन अस्त्र हैं जो केवल एक बार ही प्रयोग में आते थे। इन अस्त्रों को जो भी प्रयोग करता था वह केवल एक ही बार प्रयोग कर सकता था।

रामायण और महाभारत में एक हजार से ज्यादा शस्त्र उपयोग किये गये थे, और यह सभी शस्त्र अपने आप में बेहद विनाशकारी और घातक थे। विज्ञान की बात करें तो ये शस्त्र आज के परमाणु शस्त्रों से भी लाखों गुना ताकतवर थे।

वैसे तो लोग ब्रह्मास्त्र को सबसे घातक शस्त्र मानते हैं और उसे आज के परमाणु तकनीक से बने हथियारों से तुलना करते हैं, पर ब्रह्मास्त्र से भी कई गुना भयानक और विनाशकारी तीन शस्त्र ऐसे थे जो पल में ब्रह्माण्ड को भी तबाह कर देते थे। आइये जानते हैं कि वह तीन अस्त्र कौन से थे और कैसे और क्यों इन्हें सबसे घातक माना जाता था, इस वीडियो में जरूर जानिए…

यह भी जानें – जानिए, क्या है ब्रह्मास्त्र और इसकी वास्तिवक शक्ति

साभार – Logical Hindu ( YouTube)

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close