Universe

क्या होगा जब अंतरिक्ष में 7 अरब लोगों को भेजा जाएगा ?| What If We Have To Evacuate Earth ?

कल्पना कीजिए कि आने वाले कुछ महीनों या सालों में कोई विशाल Asteroid हमारी पृथ्वी की ओर काफी तेजी से आने वाला है और उससे बचने के लिए किए जाने वाले उपाय जैसे कि Kinetic Impact आदि Fail हो जाएं !

तो ऐसे में, इतने कम समय में हमारे पास बचने के लिए यही बस उपाय बचेगा कि हम जल्द से जल्द इस पृथ्वी को छोड़ दें और कहीं और अपना नया घर ढूँढने की कोशिश करें |

  • Save

दोस्तों, आज के Time में Space Settlement या Space Colonization जैसी बातें काफी आम हो चुकी हैं जहाँ हम अंतरिक्ष में लोगों को बसाने के उपाय ढूँढ रहें हैं क्योंकि हमें खुद लगता है कि बढ़ती तकनीक और विज्ञान में तरक्की के कारण ऐसा कर पाना संभव है , और बात हो इस पृथ्वी को खाली करने की, तो आने वाले समय में ये भी संभव हो पाएगा !!

पर दोस्तों , थोड़ा सोचिए और दिमाग लगाइए कि क्या वाकई में इतने बड़े और जीवनदायी गृह,  पृथ्वी को इन Space Travel जैसे माध्यमों से पल में खाली कर पाना संभव है भी ?! और अगर है , तो आखिर कितना ? क्योंकि आज हम इस चीज को लेकर कुछ ऐसी सच्चाई के बारे में बात करेंगे जो आपके होश तो उड़ा ही देगी साथ ही आपकी आँखें भी खोल देगी ! तो बने रहिए  …..

Experts की मानें तो आने वाले समय में कुछ अहम् कारणों , जैसे कि खुद Asteroid जैसी चीजों से बचने के लिए , लगातार बढ़ती Population , Natural Resources का काफी तेजी से ख़त्म होना , बढ़ते Pollution आदि की वजह से हमें हो न हो पृथ्वी को खाली करना पड़ सकता है |

  • Save

इसके अलावा , Space में भारी मात्रा में मौजूद Resouces Like Energy And Other Valuable Materials ने भी हमारा ध्यान अपनी तरफ खींचा है !

और बात हो मानव सभ्यता को बचाने की, तो बड़े बड़े वैज्ञानिकों ने भी Space Colonization को आने वाले समय की जरूरत बताया है !

पर दोस्तों ! ये तो कुछ Theoretical  Views ही हैं जिनको लेकर कुछ हद तक हमनें Space Settlement की तरफ कदम बढ़ाया है , पर इसकी असली सच्चाई और Practical Analysis के बारे में आपको ज़रा सा भी अंदेशा नहीं होगा क्योंकि पृथ्वी से बाहर घर बनाने की बात तो छोड़िए, सबसे पहले इसे पूरी तरह से खाली कर पाना भी शायद हमारे बस में होगा !

इतिहास में ऐसा कई बार हुआ है कि बड़ी भारी संख्या में लोगों को किसी एक जगह को खाली करके , दूसरी जगह ले जाया गया हो | पर बात की जाए , काफी कम समय में 7 अरब से भी ज्यादा लोगों को Space Travel द्वारा इस पृथ्वी से बहार ले जाने की , तो असलियत काफी चौंकाने वाली होगी !

पूरी दुनिया को अंतरिक्ष में भेजने के लिए लगेंगे इतने ROCKETS

अभी हम जिस तरह के Rockets का इस्तेमाल करते हैं , वो एक बार में केवल कुछ ही लोगों को अपने सीमित सामन के साथ पृथ्वी से बाहर ले जाता है और आंकड़े के हिसाब से , पृथ्वी के सभी लोगों को पृथ्वी से बाहर ले जाने के लिए कम से कम 75 करोड़ rockets की जरूरत पड़ेगी , जिनके Manufacturing और Launching के लिए भी लाखों साल लगेंगे !

  • Save

और सबसे अहम् बात , सबसे किफायती Rocket की Launching Cost लगभग $60 million dollars तक आती है | तो अब आप खुद ही अंदाजा लगाइए कि 75 करोड़ Rockets को बनाने के लिए हमने कितनी कीमत चुकानी पड़ेगी !

 

आखिर कितना FUEL और ENERGY इस्तेमाल होगी ?

ये तो हम सभी को पता है कि हर एक Rocket या Launching Vehicle की एक Limited Load Capacity होती है जिसके लिए उसी हिसाब वो Fuel यानि ईन्धन इस्तेमाल करता है |

  • Save

7 अरब लोगों की अगर बात की जाए , तो औसतन वजन के मुताबिक़ , हमें लगभग 400 Million Ton Load , Space में भेजना पड़ेगा , जिसके लिए  खुद Trillion Ton Fuel की जरूरत पड़ेगी जो कम से कम 8 Petawatt-Hours तक की Energy हमें दे सके !

हालांकि ऐसा कर पाना पूरी तरह से Impossible नहीं है , पर निश्चित तौर पर हमारी पहुँच से फिलहाल तो बहुत दूर है |

 

पर आखिर हम जाएंगे कहाँ ?

अब अगर हम ये मान भी लें कि हम इतने Rockets और Fuel पैदा का सकते हैं , तो सबसे बड़ा सवाल आता है कि आखिर हम जाएंगे कहाँ ? Kepler Space Telescope की मदद से वैज्ञानिकों ने लगभग 50 ऐसे Planets खोजे हैं जो Human Life Sustain कर सकें |

पर ये इतने ज्यादा  Light Years दूर हैं कि वहाँ पहुँचने के लिए भी हमें कई हजारों साल लगेंगे – सबसे नजदीकी  Habitable Exoplanet भी हमसे लगभग 4.25 Light Years दूर है जहां पहुँचने में हमें कम से कम 18000 साल लगेंगे , जो असंभव ही है !

हालांकि वैज्ञानिकों ने Mars और Moon को Colonize करने को लेकर काफी Confidence दिखाया है , पर असलियत तो ये है कि वहाँ कुछ सीमित लोग  ही जा सकते हैं, और जरूरी संसाधनों की  मात्रा के बारे में न ही पूछें तो बढ़िया है !

  • Save

अब इतनी बड़ी अनिश्चितताओं से निपटने के लिए हमारे पास आखिरी उपाय बचता है , पृथ्वी जैसे वातावरण से भरे हुए Space Stations या Space Habitat का , जिनके Theoretically काफी फायदे तो हैं , पर इधर भी खतरा और हमारी मुसीबतें कम नहीं होने वालीं |

Atmospheric Conditions, Space Radiations, Food Production ,Health Problems, Artificial Gravity , Meteoroids And Dust जैसे और कई Major Factors हैं,  जिनसे निपटने के लिए हम बिलकुल भी तैयार नहीं हैं !

Astronomical Cost And Current Technology के According , हमें आने वाले हजारों सालों तक इन्तेजार करना पड़ेगा , जो शायद हमारी Technology को पृथ्वी जैसे बहुमूल्य गृह को किसी संकट के दौरान खाली करने में मदद कर सके !

 

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close
11 Shares