Facts & Mystery

10 ज्वालामुखी जो कर सकते हैं पृथ्वी का विनाश! – Top 10 Dangerous Volcanoes In The World.

क्या आप एल साल्वाडोर के सोये हुए राक्षस और ताइपेई के अंजान दानव के बारे में जानते हैं?

वैसे देखा जाए तो भविष्य अनिश्चितताओं का भंडार हैं। कोई नहीं कह सकता है की, हमारे भविष्य में आगे क्या होगा और रही बात इंसान की तो शायद ही कोई इंसान सटीक तरीके से भविष्य की बात कर पाए। वैसे ताज्जुब की बात तो यह है की, जहां हम लोग अपनी खुद की भविष्य के बारे में सटीक तरीके से कुछ बता नहीं पाते वहाँ कैसे हम पृथ्वी जैसे एक बड़े ग्रह के भविष्य के बारे में कुछ भी कह जाते हैं। खैर कुछ लोग कहते हैं की, पृथ्वी ज्वालामुखियों (Dangerous Volcanoes In Hindi) के फटने से तबाह हो जाएगा तो कुछ लोग कहते हैं की पृथ्वी परग्रहियों के हमले से तबाह हो जाएगा।

World's biggest volcano.
दुनिया की सबसे बड़ी ज्वालामुखी | Credit: Wired.

वैसे मित्रों! सरल तरीके से कहूँ तो, आज के इस लेख में हम लोग पृथ्वी की 10 सबसे खतरनाक ज्वालामुखियों के बारे में (dangerous volcano’s in the world) बात करेंगे जो की कभी आने वाले समय में पूरे पृथ्वी को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। वैसे यहाँ बता दूँ की यह लेख इन ज्वालामुखियों की विनाश लीला को अनुमान करते हुए लिखा गया हैं।

तो, चलिए आगे बढ़ते हैं और इस अनोखे लेख को शुरू करते हैं।

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक ज्वालामुखी ! – Top 10 Dangerous Volcano In The World :-

मैंने आगे एक-एक करके पृथ्वी की 10 सबसे खतरनाक ज्वालामुखियों के बारे में आप लोगों को बताया हैं, तो लेख के इस भाग को जरा अच्छे से पढ़िएगा मित्रों!

1. “Campi Flegrei” की प्रचंडता आपकी रूह तक को भी थर्रा देगी ! :-

अकसर हॉलीवुड फिल्मों में दुनिया का अंत “Yellowstone” की ज्वालामुखी से होते हुए दिखाया जाता हैं और लोगों को मन में इस बात को बैठा दिया जाता है की वास्तव में इसी ज्वालामुखी से ही दुनिया का अंत निश्चित हैं। परंतु दोस्तों में बता दूँ की, यह बात सत्य नहीं हैं। इटली में स्थित ज्वालामुखी “Campi Flegrei” दुनिया का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी हैं।

न बल्कि यह ज्वालामुखी कई बड़े धमाकों का कारण हैं, परंतु इसने अपने प्रचंडता का परिचय देते हुये एक बार में ही 60 लाख लोगों की घरों को तबाह कर डाला था। हालांकि 1538 यह ज्वालामुखी आखिरी बार फटा था, परंतु इसका कहर आज भी लोगों के मन में मौजूद हैं। अगर यह दुबारा फटता है तो, शायद पूरा का पूरा यूरोप इससे गंभीर रूप से प्रभावित हो जाएगा।

2. मैक्सिको का खौफनाक “Michoacan-Guanajuato” ज्वालामुखी :-

आपने क्या वास्तव में अपने असल जिंदगी में किसी खौफनाक दानव को देखा हैं, अगर नहीं तो आपको इस “Michocan-Guanajuato” नाम के ज्वालामुखी के बारे में अवश्य ही जानना चाहिए। मेक्सिको में मौजूद यह ज्वालामुखी पूरे दक्षिणी अमेरिका का सबसे बड़ा ज्वालामुखी हैं। इस ज्वालामुखी (Dangerous Volcanoes In Hindi) के इर्दगिर्द करीब 55 लाख लोग रहते हैं और अगर यह ज्वालामुखी एक बार भी फटता हैं तो लाखों लोगों की जान पल भर में यह लेने में सक्षम भी हैं।

Dangerous Volcanoes In Hindi

वैसे ज्वालामुखी से मैग्मा के निकलने के कुल 1,400 से भी ज्यादा रास्ते भी हैं जो की इसे और भी ज्यादा खतरनाक बना देती हैं। वैसे इस ज्वालामुखी के फटने की तीव्रता बाकीओं से काफी ज्यादा हैं और इसके फटने का प्रभाव 5 km के व्यास तक महसूस किया जा सकता हैं।

3. जापान का प्राकृतिक तबाही का मशीन “Aira Caldera” :-

वैसे आमतौर पर बंदूकों और तोपों को तबाही का मशीन कहा जाता हैं, परंतु अभी में जिस तबाही के मशीन के बारे में बात करने जा रहा हूँ उसके बारे में सुनकर आपकी नशें ठिठुर जाएंगी। खैर मेँ यहाँ बात कर रहा हूँ, “Aira Caldera की जी हाँ दोस्तों यह जापान में स्थित एक ज्वालामुखी है जो की दुनिया भर में अपने तबाही के प्रभाव के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

वैसे मेँ आपको बता दूँ की इस ज्वालामुखी का प्रभाव करीब-करीब 100 km व्यास के अंदर महसूस किया जा सकता हैं। इसके अलावा इस ज्वालामुखी से लगातार विस्फोट के कारण मेग्मा निकलता ही रहता हैं जो की इसे और भी जानलेवा बना देती हैं। जापान में करीब-करीब 10 लाख लोग इसके चपेट की क्षेत्र में आते हैं।

4. एल साल्वाडोर का सोया हुआ राक्षस “IIopango” :-

वैसे तो एल साल्वाडोर में मौजूद यह ज्वालामुखी “IIopango” अभी तो सुप्त अवस्था में हैं, परंतु वहाँ के लोग इसे एक राक्षस से कम नहीं समझते हैं। 1880 में यह ज्वालामुखी आखिरी बार फटा था और अब तक यह दुबारा नहीं फटा हैं। वैसे रोचक बात यह है की, ईस्वी 450 में इस ज्वालामुखी के फटने से पूरा का पूरा देश यानी एल साल्वाडोर राख़ की चादर के तले दब गया था।

कुछ लोगों का कहना है की, यह ज्वालामुखी (Dangerous Volcanoes In Hindi) प्राचीन “मयन” नगर के विनाश का कारण बना था।

Destructive Effect of Volacano.
ज्वालामुखियों का विनाशकारी प्रभाव | Credit: Pittusburg Post Gazette.

5. दुनिया का सबसे कुख्यात ज्वालामुखी “Vesuvius” :-

नेपेल्स नगर के पास स्थित हैं दुनिया का सबसे कुख्यात ज्वालामुखी “Vesuvius”। साल 1944 में इस ज्वालामुखी के फटने के कारण करीब-करीब 60 लाख लोग गंभीर रूप से प्रभावित हुए थे। वैसे इस ज्वालामुखी से काफी मात्रा में राख और खतरनाक रासायनिक गैस निकलता हैं जो की लोगों के लिए काफी ज्यादा जानलेवा भी हैं।

कहा जा रहा है की, आगे अगर यह ज्वालामुखी फटता है तो पूरे नेपल्स नगर को नष्ट करके ही रहेगा।

6. ताइपेई का अंजान व सक्रिय दानव “Tatun Group” :-

ताइवान का “Tautun Group” नाम का यह अंजान व सक्रिय ज्वालामुखी जल्द ही इसके राजधानी ताइपेई को प्रभावित करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं। मित्रों इस ज्वालामुखी के फटने से पूरा का पूरा ताइपेई राख की पहाड़ों में परिवर्तित हो जाएगा और उस वक़्त का मंजर देखने के लिए शायद ही कोई इंसान वहाँ जीवित होगा।

इससे आप अंदाजा लगा ही सकते हैं की, ज्वालामुखियों का फटना कितना भयंकर हो सकता हैं।

7. इथियोपिया का घातक “Corbetti Caldera” :-

तो, इथिपोपीया में स्थित ज्वालामुखी “Corbetti Caldera” पृथ्वी के अंदर घातक विध्वंस मचाने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाला हैं। प्राचीन ज्वालामुखियों के मेग्मा से बना यह खतरनाक ज्वालामुखी सक्रिय हैं और कभी भी फट सकता हैं। हालांकि मेँ आपको यहाँ और भी बता दूँ की, यह ज्वालामुखी दुनिया की सबसे खाक उत्पन्न करने वाला ज्वालामुखी हैं।

इस ज्वालामुखी से निकलने वाला खाक पूरे देश में भारी तबाही मचा चुकी हैं और पूरे इंसानी सभ्यता में सबसे ज्यादा खाक अगर किसी ज्वालामुखी ने उत्पन्न किया है तो वह यह ज्वालामुखी ही हैं।

8. विध्वंस का असली चेहरा “Coatepeque Caldera” :-

काला घोडा” नाम से परिचित एल साल्वाडोर का यह ज्वालामुखी “Coatepeque Caldera” शायद पृथ्वी का सबसे विनाशक ज्वालामुखी भी हैं। मित्रों! इस ज्वालामुखी से “Rhyolite” और “Dacite” नाम के पदार्थ निकलते हैं जो की काफी ज्यादा विध्वंस मचाने में सक्षम हैं।

एल साल्वाडोर की नगर “संता आना” के पास यह ज्वालामुखी मौजूद हैं और इससे निकलाने वाला मेग्मा बहुत तेजी से इस नगर को अपने चपेट में ले सकता हैं।

9. आग का दरिया “Taal” :-

फिलीपींस में मौजूद यह आग का दरिया “Taal” वास्तव में तपते मेग्मा से भरा हुआ एक ज्वालामुखी हैं। 200 साल पहले यह फटा था और इससे लाखों की जान भी चली है थी। परंतु दोस्तों यह ज्वालामुखी वास्तव में आज और भी ज्यादा खतरनाक हो गया हैं, क्योंकि मेग्मा के ऊपर झील का पानी बहता है जो की मेग्मा को बड़े ही आसानी से एक से दूसरे जगह तक फैलने में मदद करता हैं।

वैसे मेँ आपको यहाँ और भी बता दूँ की, आज के समय में अगर यह ज्वालामुखी फटता हैं तो इसके चपेट में 20 लाख से लेकर 2.4 करोड़ लोग आ सकते हैं।

10. ग्वाटेमाला का आखिरी आग उगलने वाला प्रलयंकारी “Santa Maria” :-

“Santa Maria” सुनने में तो बहुत ही खूबसूरत नाम है, परंतु वास्तव में यह ग्वाटेमाला का सबसे विनाशकारी ज्वालामुखी (Dangerous Volcanoes In Hindi) हैं। इसने साल 1902 में आखिरी बार अपने मुंह से आग उगला था जिससे करीब-करीब 10 लाख लोगों की जीवन तहस-नहस हो गया था। वैसे आज भी वैज्ञानिक इस ज्वालामुखी के ऊपर शोध कर रहें हैं और पता लगा रहें हैं की आखिर कब यह दुबारा अपने मुंह से आग उगलने वाला हैं।

 

Source :- www.wired.com.

Bineet Patel

मैं एक उत्साही लेखक हूँ, जिसे विज्ञान के सभी विषय पसंद है, पर मुझे जो खास पसंद है वो है अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान, इसके अलावा मुझे तथ्य और रहस्य उजागर करना भी पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close