Facts

50 करोड़ सालों से समुद्र में रह रहा है एक एलियन, जिसे वैज्ञानिक Octopus कहते हैं

Octopus facts in Hindi

Octopus facts in Hindi – ऑक्टोपस सबसे दिलचस्प समुद्री जीवों में से एक हैं।ऑक्टोपस नाम ग्रीक भाषा से लिया गया है और इसका मतलब है आठ पैरों वाला। इसकी 200 से अधिक प्रजातियां है जो कि विभिन्न सागरो में रहती हैं। ऑक्टोपसअकशेरुकी  प्राणी (Invertebrate) होते हैं क्योंकि इनमे कोई हड्डी नहीं होती है। इसके कारण, जब पानी से बाहर निकाला जाता है तो ऑक्टोपस अपना आकार खो देता है।

ये OCTOPUS अपने आस पास के वातावरण के अनुसार अपना रंग आसानी से बदल लेते हैं और समय आने पर दुश्मनों से बचने के लिए ये अपने शरीर की बनावट भी बदल लेते हैं जैसे कि कोई फिश यानी मछली या फिर कोई WATER SNAKE इत्यादि।

ऑक्टोपस का अद्भुत सिर

सभी ऑक्टोपस में सिर होता है, जिसे मेंटल कहा जाता है, जो 8 भुजाओं से घिरा होता है, जिन्हें टेंटेकल्स कहा जाता है। सभी महत्वपूर्ण अंग उनके सिर में स्थित होते हैं। ऑक्टोपस एकमात्र ऐसा विचित्र प्राणी है जिसके बारे में कहा जाता है कि ये डायनासोरों से भी पहले पृथ्वी पर राज करते थे, कुछ वैज्ञानिकों को इनके अवशेष उस समय के मिले हैं जब पृथ्वी पर पौधे भी नहीं हुआ करते थे। 

Blue Ringed Octopus

ऑक्टोपस में नीले रंग का रक्त होता है। 

इसका कारण यह है कि उनका रक्त हमारे जैसे लोहे पर आधारित नहीं है, इनका रक्त ज्यादातर तांबे (copper) पर आधारित होता है जो कि इन्हें बेहद ठंडे और कम Oxygen वाले वातावरण में चलने में मदद करता है।

ऑक्टोपस युवा अवस्था में ही मर जाते हैं।

वैज्ञानिक इनकी छोटी उम्र का दोष इन्हें खुद मानते हैं। ऑक्टोपस काफी संवेदनशील जीव होता है जो कि ज्यादातर  एक साल से पांच साल तक ही जीवित रह पाता है। संभोग के बाद, पुरुष भटक जाते हैं और चुपचाप मर जाते हैं। दूसरी ओर, मादाएं अपने अंडे सेने के बाद मर जाती हैं। यह लगभग वैसा ही है जैसे कि उनके अंदर एक स्विच होता है जो उनके अंडों से होते ही बंद हो जाता है, जिससे वे एक ही बार में तीव्र गति से मर जाते हैं।

एक ऑक्टोपस का मस्तिष्क एक पक्षी जितना बड़ा होता है।

ऑक्टोपस के पास ज्यादा बड़ा दिमाग नहीं होता है। वास्तव में, उनके पास पक्षी जितना बड़ा दिमाग हैं। हालांकि, इसके बावजूद, ऑक्टोपस को दुनिया के सबसे बुद्धिमान जानवरों में से एक माना जाता है। ये समुद्री जीव इतने चालाक होते हैं कि शेलफिश को खोलने या खुद को छिपाने के लिए उपकरणों का कई बार उपयोग करते हैं। ये इतने बुद्धिमान जीव हैं कि अगर कोई इन्हें कहीं बंद करदे तो वे उसे भी खोलकर भाग सकते हैं।

ऑक्टोपस ज्यादातर शेलफिश खाते हैं।

वीटेड ऑक्टोपस – एम्फ़ियोक्टोपस मार्जिनेटस एक क्रैब खा रहा है। प्रिलिफ़िश cc2.0 द्वारा

ऑक्टोपस के विशिष्ट आहार में केकड़े, झींगे और मोलस्क होते हैं। ये सभी जीव अपने कठोर खोल में रहते हैं पर फिर भी ऑक्टोपस इनके इस खोल को तोड़ देता है और कभी कभार खोल में ड्रील करके केकड़े या झीगें को निकाल कर खा लेता है।

पर ऑक्टोपस को वैज्ञानिक एलियन मानते हैं! 

एक चीज है जो इन octopus को इस पृथ्वी के बाहर का प्राणी साबित करती है और जिसके आधार पर वैज्ञानिक, इन्हें aliens तक कहने से पीछे नहीं हटते ! वो है इनका रहस्यमयी DNA और सबसे जटिल genome यानी वंशाणुओं का समूह।

researchers के अनुसार इनके DNA में 33,000 से भी ज्यादा protein-coding genes मौजूद हैं जो किसी भी जानवर से ज्यादा हैं और काफी complex भी हैं | दोस्तों ! यही नहीं बल्कि इनके genes इन्हीं के group और class में मौजूद अन्य जानवरों से काफी ज्यादा अलग हैं जिसे लेकर वैज्ञानिक और biologists को भी हैरानी होने लगती है।

अधिक जानकारी के लिए आप ये वीडियो जरूर देखें –

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close