Facts & Mystery

जानें, ”डोनाल्ड ट्रंप” से जुड़ी 15 बाते जो शायद ही आपको पता हों !

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं, कभी हार ना मानने वाले ट्रंप एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनकी राजनीति राष्ट्रपति चुनावो में ही शुरू हुई।

उन्होंने अपनी विरोधी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को बड़े अंतर से हरा कर शानदार जीत हासिल की है। आइए आपको डोनाल्ड ट्रंप की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं-

1. डोनाल्ट ट्रंप कि पिता एक अमीर व्यक्ति थे, साल 1975 में उन्होंने अपने पिता से लगभग 1 करोड़ डॉलर उधार लेकर अपनी कंपनी शुरू की और आज उस कंपनी का नेटवोर्थ करीब 1000 करोड़ डॉलर है।

2. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 200 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है।

3. ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव से सिर्फ डेढ़ साल पहले राजनीति में आए थे। इस तरह से 63 साल बाद अमेरिका को कोई गैर राजनैतिक व्यक्ति राष्ट्रपति मिला है।

4. ट्रंप से पहले अमेरिका का कोई भी राष्ट्रपति ऐसा नही रहा, जो कसीनो जा होटल का मालिक रहा हो।

5. 70 साल के डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति होंगे। इससे पहले यह रिकार्ड रोनाल्ड रींगन (1981-1989) के नाम था जो 69 साल क उम्र में राष्ट्रपति बने थे।

6. डोनाल्ड ट्रंप ने तीन शादिया की है, पहली पत्नी से 1977 में, दूसरी से 1993 में और तीसरी से 2005 में। तीनों पत्नियों से कुल पांच बच्चे है- तीन बेटे और दो बेटियां। उनके सबसे बड़े बेटे का नाम भी डोनाल्ड ट्रंप ही है, उन्हें जूनियर डोनाल्ड ट्रंप कहा जाता है।

7. साल 1990 में ट्रंप पर 97 करोड़ डॉलर का कर्ज़ था। घाटे की वजह से उन्होंने 3 बार दीवालिया होने की अर्ज़ी दायर की थी।

8. डोनाल्ड ट्रंप का दावा है कि वो दिन में सिर्फ 4 घंटे ही सोते है।

9. ट्रंप लोगो से हाथ मिलाने से बहुत झिझकते है, उन्हें लगता है कि हाथ मिलाने से दूसरे के कीटाणु उनके हाथ पर चले जाएंगे।

10. डोनाल्ड ट्रंप महिलाओं पर भद्दे कमेंटस को लेकर काफी बदनाम हो चुके है। 2006 में सामने आई एक वीडीयो के अनुसार, वो कह रहे है कि वो बहुत ही अमीर और शक्तिशाली व्यक्ति है और किसी भी महिला से कुछ भी कर सकते है।

11. ट्रंप अपनी बेटी इवांका पर कमेंट को लेकर भी काफी किरकरी करवा चुके है। उन्होंने कहा था, “अगर वो मेरी बेटी ना होती तो मैं उसे डेट कर रहा होता।”

12. डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनावा के दौरान कहा था कि वो हर मामले में ‘अमेरिका फ्सर्ट‘ की नीति अपनाएंगे जिस वजह से दुनियाभर के बिज़नेस मैन और बाज़ार नही चाहते कि वो राष्ट्रपति बनें।

13. ट्रंप बहुत ही रईस व्यक्ति होने के नाते राजो-महाराजों वाली जिंदगी जीते है जो इन बातों से पता चलता है-

  • उनके पास खुदका एक प्लेन है जिसकी कीमत 10 करोड़ डॉलर यानि कि करीब 660 करोड़ रूपए है। इस प्लेन में 57 इंच की टीवी स्क्रीन है, दो बेडरूम और सोने की सीट बेल्ट है।
  • ट्रंप के पास खुद का समुंद्री जहाज़ है जिसमें मूवी थियेटर भी लगे हुए है। इसकी कीमत 1000 करोड़ रूपए से 1500 करोड़ रूपए तक की बताई गई है।
  • उनके दफ्तर में सोने की पर्त चढ़े पर्दे लगे हुए है।
  • उनका शानदार घर 213 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।
  • उनके पास सोने की पर्त चढ़ी मोटरसाइकिल और हेलीकॉप्टर है।

14. ट्रंप मुस्लिमों पर कमेंटस को लेकर काफी विवादों में रहे है। उन्होंने कहा था कि यदि वो राष्ट्रपति बनते है तो मुस्लिमों के अमेरिका आने पर बैन लगा देगें और अमेरिका की हर मस्जि़द की निगरानी रखवाएंगे।

15. ट्रंप ने जहां मुस्लिमों को लोकर नेगेटिव कमेंट दिए है तो वहीं भारत और हिंदुओं के प्रति उनका नज़रिया सकारात्मक है। अपनी एक रैली के दौरान उन्होंने कहा था कि वो एक हिंदू प्रशंसक है और यदि वो अमेरिका के राष्ट्रपति बनते है तो भारत और हिंदुओं को एक अच्छा दोस्त मिल जाएगा। राष्ट्रपति बनने के बाद वो अमेरिका में मोदी जैसी नीतियां लागू करेंगे।

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button