Facts & Mystery

संसार के 6 अबतक के सबसे विचित्र रहस्य, जिन्होंने उड़ा रखे हैं दुनिया के होश

अगर धरती पर जीवन को  एक साल में बांट लें, तो इस एक साल के हिसाब से इंसान की उत्पत्ति 30 दिसंबर को मानी जाएगी. यानि इस दुनिया में हमारे आने से पहले ऐसा बहुत कुछ हुआ होगा जिससे हम अनभिज्ञ हैं।

हालांकि इंसान इस बारे में पता लगाने की कोशिश करता रहा है और उसकी इसी जिज्ञासा की वजह से वो कई रहस्य जान पाया है। इंसान की खोजने की ललक ने ही कई रहस्यों को आज विज्ञान की कसौटी पर लाकर उन्हें समझाया है। 

लेकिन हम इसमें भी बस 10 फीसदी ही क़ामयाब हुए हैं।  हर दिन हमें किसी न किसी खोज में कुछ नई बात जानने को मिलती है और हमें ये एहसास होता है कि हम अपने पूर्वजों के बारे में भी कुछ नहीं जानते हैं। ये भी एक रहस्य है कि हमारे पूर्वज किस तरह रहा करते थे और उनके जमाने में विज्ञान के आधार क्या थे। 

इस वीडियो में जानिए संसार के वह 6 सबसे विचित्र रहस्य जिन्होंने वैज्ञानिकों के भी होश उड़ा रखे हैं, ये रहस्य इतने विचित्र हैं कि आप जानेंगे तो खुद चकित रह जायेंगे। इन रहस्यों को हमने YouTube चैनल SciMyth से लिया है जो शेयर जरूर करें। 

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button