Health

गर्भावस्था में Paracetamol बच्चे के लिए नुकसानदायक – अध्ययन

Paracetamol Effects On Pregnancy Hindi –  गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर दवाओं से दूर रहने की सलाह देते हैं, इस अवस्था में दवाओं का नुकसान माँ के साथ-साथ बच्चे को भी हो सकता है। जब बात दवाई की कर रहे हैं तो Paracetamol एक ऐसी दवाई है जिसे हर कोई छोटी – मोटी बीमारी या हल्के बुखार में ले लेता है।

ताजा शोध में सामने आई बात

एक ताजा शोध के अनुसार जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान Paracetamol का सेवन करती हैं, उनकी बेटियों की प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंच सकता है|  पैरासिटामोल का इस्तेमाल बुखार और दर्द से राहत के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक सप्ताह तक प्रयोगशाला में मानव अंडाशय को पैरासिटामोल के संपर्क में रखकर यह पाया कि करीब 40 फीसदी अंडाणु कोशिकाएं मृत हो गईं.

Daily Mail ने शोधकर्ताओं के हवाले से कहा कि यदि यह प्रभाव गर्भाशय पर पड़ता है, तो इसका मतलब है कि आम तौर पर इस दवा के संपर्क में आने वाली लड़कियों में अंडे कम होंगे. इससे उन्हें गर्भधारण के लिए कुछ साल ही मिल सकेंगे और जल्दी रजोनिवृत्ति हो सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Paracetamol और Ibuprofen हार्मोन Prostaglandin E2 के स्राव में हस्तक्षेप करते हैं. यह हार्मोन भ्रूण के प्रजनन तंत्र के विकास में अहम भूमिका निभाता है.

एडिनबरा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रिचर्ड शार्प ने इस बारे में कहा, “यह शोध Paracetamol या आईब्यूफेन लेने के संभावित खतरों को बताता है. हालांकि, हमें इसके सही असर के बारे में नहीं पता है कि यह मानव स्वास्थ्य पर क्या असर डालता है या इसकी कितनी मात्रा प्रजनन क्षमता पर असर डालती है। ”

इस शोध से एक बात बहुत अहम है, गर्भावस्था के दौरान और जब तक बच्चे को दूध पिला रहे हैं, तब तक दवाओं से दूर ही रहें तो अच्छा है।

Source –  DW Hindi

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close