मोबाइल रेडिएशन है सेहत के लिए बहुत खतरनाक, रिसर्च में हुआ खुलासा

0
35
views

हाल में हुए एक वैज्ञानिक शोध में खुलासा हुआ है कि मोबाइल  से निकलने वाला रेडिएशन ( Mobile Radiation) सेहत के लिए घातक है। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ तिरुवनंतपुरम के जीव विज्ञान विभाग ने मोबाइल रेडिएशन का स्वास्थ्य पर असर को लेकर के एक शोध किया है जिसमें कई बातें सामने आई हैं। यह शोध करेंट साइंस नाम की पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

शोध में कहा गया है एक विशेष प्रकार के कॉकरोच पर जब मोबाइल रेडिएशन का अध्ययन किया गया तो पता चला कि मोबाइल से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (EMR) कॉकरोच के शरीर के रसायनों को तेजी से बदल रहा है। यह बदलाव विशेष रूप से बॉडी फैट और हीमैटोलॉजिकल प्रोफाइल पर बदलाव लाता है। हीमैटोलॉजिकल प्रोफाइल का इस्तेमाल खून का वैज्ञानिक अध्ययन के लिए किया जाता है।

चूंकि मोबाइल फोन अब हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके हैं। ऐसे में इंसान की सेहत पर पड़ने वाला रेडिएशन का असर चिंता का िवषय बन गया है। हालांकि मोबाइल रेडिएशन को लेकर अभी तक इंसान के शरीर में होने प्रभाव का अध्ययन नहीं किया गया।

यह भी जानें – अगली पीढ़ी नहीं पीयेगी शराब, Synthetic Alcohol लेगा शराब की जगह ; वैज्ञानिक

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (EMR) के प्रभाव से बॉडी फैट में मौजूद प्रोटीन तेजी से घटता है और अमीनो एसिड तेजी से बढ़ता है। ऐसे इस ताजा शोध में सामने आया है। इस रेडिएशन से शरीर में ग्लूकोज और यूिरक एसिड बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता है। EMR प्रभाव के ताजा शोध में यह भी पाया गया है कि हमारे तंत्रिका तंत्र में मौजूद रसायन में भी तेजी से बदलाव होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here