इंद्रधनुष जैसा दिख रहा है बुध ग्रह इसमें छिपा है खनिज – Mercury Rainbow

Mercury Rainbow-  बुध ग्रह की यह झूठी रंगीन छवि नासा के मेसेंजर अंतरिक्ष यान द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करके बनाई गई थी, जिसे ग्रह की सतह और उसके बहुत पतले वातावरण का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

नासा काऑर्बिटर 17 मार्च 2011 को आने के बाद बुध ग्रह का परिश्रमपूर्वक स्पेक्ट्रल सतह माप एकत्रित करता है। इसका मुख्य उद्देश्य बुध पर खनिजों और ग्रह की सतह की प्रक्रियाओं के बारे में के बारे में जानना था।

इन मापों को एक नक्शा में जोड़ा गया ताकि दोनों व्यापक इलाकों के स्पेक्ट्रल गुणों और छोटे, विशिष्ट विशेषताओं जैसे पायरोक्लास्टिक वेंट्स और ताजा क्रेटर का अध्ययन किया जा सके।

अलग-अलग रंग में अलग तरह के खनिज दिखाई दे रहे हैं। क्रेडिट – नासा

वर्णक्रमीय माप (Spectral Measurements) के भूगर्भीय संदर्भ को बढ़ाने के लिए, एमएएससीएस (MASCS) डेटा को ग्रह की सतह पर ऊबड़ लैंडफॉर्म और वर्णक्रमीय विविधताओं (spectral variations) को मानचित्रित करने के लिए ग्रह की सतह के उच्च-रिज़ॉल्यूशन मोनोक्रोम मोज़ेक पर ओवरलैड किया गया है।

मेसेंजर बुध ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने वाला पहला अंतरिक्ष यान था। इसका मिशन अप्रैल 2015 के अंत में समाप्त हुआ जब इसका ईंधन खत्म हो गया और बुध की सतह पर स्पाईरिल परिक्रमा करने लगा।

Tagged with: