Facts & Mystery

वैज्ञानिकों ने बताया-कि क्या आप जमीन के नीचे ( UNDERGROUND ) अपना पूरा जीवन बिता सकते हैं ?

क्या होगा जब पूरी दुनिया रहने लगेगी जमीन के नीचे

दोस्तों ! AUSTRALIA की ADELAIDE CITY से लगभग 850 किलोमीटर दूर , COOBER PEDY  नाम का एक TOWN मौजूद है,  जहां 1700 से भी ज्यादा लोग , अपनी NORMAL LIFE सिर्फ और सिर्फ जमीन के नीचे ( UNDERGROUND ) ही बिताते हैं !

और सबसे ख़ास बात तो ये है कि ये पूरा TOWN , DESERT यानी रेगिस्तान के बीचों बीच बने होने के बावजूद भी MODERN TECHNOLOGY  LIKE WIFI , INTERNET और ELECTRICITY से भरपूर है !

क्यों और कैसे रहते हैं यहाँ लोग ?

दरअसल , यहाँ WEATHER CONDITIONS काफी EXTREME होती हैं जो आम लोगों के लिए असहनीय हो जाती हैं , जैसे कि गर्मियों में यहाँ TEMPERATURE 50 डिग्री के आसपास और सर्दियों में ये MINUS में चला जाता है |

  • Save

यही वजह है कि यहाँ लोगों ने लगभग 100 से भी ज्यादा UNDERGROUND HOMES यानी घर बनाए हैं जहां NORMALLY TEMPERATURE 22 डिग्री के आसपास ही रहता है और लोग आराम से यहाँ अपनी जिंदगी बिता रहे हैं |

खैर दोस्तों ! ये तो बात थी फिलहाल एक  TOWN या शहर की , जहां आबादी इतनी ज्यादा नहीं थी |

हमें भी पड़ सकती है इन UNDERGROUND HOMES की जरूरत

पर ध्यान देने वाली बात यहाँ ये है कि पृथ्वीपर बदलते हुए मौसम जैसे कि CLIMATE CHANGE , GLOBAL WARMING , AIR POLLUTION , RISING SEA LEVELS  AND OTHER NATURAL DISASTERS यानि प्राकृतिक आपदाओं या किसी महामारी  से बचने के लिए , हो न हो , हम इंसानों को शायद इन UNDEGROUND HOMES की जरूरत पड़ ही जाए !

क्योंकि EMERGENCY SITUATION में हमारे लिए अपनी जान बचने के लिए इससे बेहतर OPTION शायद ही कोई होगा !

और हाँ , एक बात आपको शायद न पता हो , कि आज दुनिया भर में कई पैसे वाले लोग अपनी SAFETY के लिए इन UNDERGROUND HOMES AND BUNKERS पर अपना पैसा भी खर्च कर रहे हैं |

आखिर कैसा होगा हमारा जीवन धरती (UNDERGORUND) के नीचे ?

पर फिलहाल हमारे लिए ये सोचना जरूरी है कि क्या हम इंसान , आने वाले समय में इन UNDERGROUND HOMES में अपनी पूरी LIFE बिता सकते हैं ? क्या हम,  धरती पर जिस तरह की जिंदगी जीते हैं, UNDERGORUND रहकर भी वही जिंदगी जी पाएँगे ?

खैर ! ये होगा तो काफी चुनौतीपूर्ण , पर फिलहाल हम कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के आधार पर इस बात का पता लगाने वाले हैं कि आखिर हमारे लिए जमीन के नीचे अपना पूरा जीवन गुजारना कितना मुश्किल होगा और कितना आसान ? !

सब कुछ जानने के लिए नीचे वीडियो जरूर देखें जिसमें आपको पता चल ही जाएगा कि आखिर आप कितने समय तक UNDERGROUND रह सकते हैं  !

 

 

 

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close
581 Shares