Facts & Mystery

जरूर जाने अधिकतर छाते काले रंग के ही क्यों होते हैं?

Why are umbrellas generally black in colour?

Why are umbrellas generally black in colour-  भौतिकी में “ब्लैक बॉडी” शब्द आमतौर पर एक आदर्श रूप से काली सतह को संदर्भित करता है, जिसे एक खोखले बॉक्स में छेद द्वारा प्रयोगात्मक रूप से सबसे अधिक बारीकी से महसूस किया जाता है जो आमतौर पर अंदर से काले रंग में चित्रित होता है। लेकिन एक सन्निकटन के रूप में एक काले शरीर के रूप में एक काले छाता की बात करने की अनुमति है।

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए भौतिकी में ‘ब्लैक बॉडी’ एक आदर्श ब्लैक सरफेस को संदर्भित करता है, जो सभी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (यूवी किरणों, इन्फ्रा रेड किरणों … मूल रूप से संपूर्ण डील) को अवशोषित करता है। यह एक विशिष्ट स्पेक्ट्रम में विकिरणों को ब्लैकआउट करता है। शरीर का स्पेक्ट्रम उसके तापमान पर निर्भर करता है।

ब्लैक बॉडी 

हम अमूमन अभी यह कह सकते हैं काले छाते को काली बॉडी( black body)

क्योंकि छाता सूर्य से सभी विकिरणों को अवशोषित करता है, बल्कि अधिकांश (), यह यूवी स्पेक्ट्रम के हिस्से को भी अवशोषित करता है। बदले में यह उपयोगकर्ता को सूर्य के कठोर यूएवी और यूवी बी किरणों से बचाता है।

इस प्रकार, काले छाते लगभग सभी घरों और उष्णकटिबंधीय देशों की दुकानों में पाए जाते हैं, विशेष रूप से यूवी विकिरण के खतरे के कारण यहां सबसे तीव्र होते हैं, रंगों की व्यापक और जीवंत पसंद उपलब्ध होने के बावजूद। और यह युगों से विचार करते हुए युगों से ऐसा है। खतरा नया नहीं है।

तथ्य

एक काला शरीर सभी विकिरण (जैसे गर्मी, प्रकाश, पराबैंगनी) को अवशोषित करता है। यह एक विशिष्ट स्पेक्ट्रम में विकिरण को विकिरण करता है जिसे ब्लैक-बॉडी स्पेक्ट्रम कहा जाता है। इस स्पेक्ट्रम का वितरण (विशेषकर इसकी अधिकतम स्थिति) केवल काले शरीर के तापमान पर निर्भर है। इस प्रकार एक व्यक्ति केवल काले शरीर के रंग को देखकर अपने तापमान को माप सकता है (यह छाता के लिए इन्फ्रा-रेड में दूर होगा, लेकिन उदाहरण के लिए लावा के लिए लाल या नारंगी है)।

तो छाता सूर्य से सभी विकिरण को अवशोषित करता है, इस प्रक्रिया में गर्म हो जाता है और पूरे काले शरीर के स्पेक्ट्रम का उत्सर्जन करता है, जो मुख्य रूप से गर्मी (इन्फ्रा-रेड में अधिकतम) है। तो आप सोच सकते हैं कि एक काला छाता यूवी संरक्षण के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन गर्मी संरक्षण के लिए बिल्कुल उपयोगी नहीं है।

लेकिन एक छाता हवा के संपर्क में भी होता है, जिसमें आमतौर पर कम तापमान होता है और इस तरह संपर्क गर्मी हस्तांतरण के माध्यम से छाता ठंडा होता है। इससे उत्सर्जित विकिरण का निम्न स्तर होता है।

एक काले रंग की छतरी का उपयोग करने के कारणों का कारण यह है कि एक छतरी जिस कपड़े से बनती है वह बुना जाता है और जबकि सफेद धागे एक दूसरे के बीच आगे और पीछे विकिरण को दर्शाते हैं और इस तरह कुछ विकिरण से गुजरते हैं, काले धागे सबसे अधिक विकिरण को तुरंत अवशोषित करते हैं। यह सफेद टेंट की तुलना में काले टेंट में अधिक गहरा है और गहरे रंग की शर्ट सफेद लोगों की तुलना में बेहतर यूवी सुरक्षा प्रदान करती है।

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Back to top button
Close