Facts & Mystery

ब्रह्मांड की सबसे भारी चीज़ें (Most Dense Thing), जिनका वजन होश उड़ा देगा

एक चम्मच जितने पदार्थ का वजन है अरबों में, पर क्यों?

हैलो दोस्तों,   क्या आपने कभी सोचा है कि इस संसार में सबसे भारी वस्तू (Most Dense Thing)  क्या है, मतलब वो वस्तु जिसकी बहुत कम मात्रा में ही इतना वजन हो कि आप इसे उठा तो क्या हिला भी ना पायें।

वैसे तो इस दुनिया में ऐसी कई चीज़ें हैं जिनकी कम मात्रा में ही इतना वजन होता है कि हम चौंक जाते हैं, जैसे रूई और लोहे को ही देख लीजिए, 1 किलो रूई  को अगर आप अपने बैग में भरे तो वह ज्यादा जगह लेती है, पर अगर लोहे को भरें तो वह बहुत कम में ही सिमट जाता है।

हम यहां बात कर रहे हैं घनत्व (Density)  की जो एक युनिट है और बताती है कि कोई पदार्थ कितना  द्रव्यमान Mass  उस  पदार्थ की एक इकाई में रखता है। मतलब कि एक पदार्थ पर युनिट वॉल्यूम ( volume)  यानि उतने आयतन में कितना ज्यादा भारी हो सकता है।   यह पदार्थ का घन्तव ही होता है जो तय करता है कि कोई चीज़ कितनी भारी हो सकती है….

आज हम इस लेख में ऐसी ही चीज़ों  के बारे में जो कम मात्रा में इतनी भारी हैं कि आप इनके वजन की कल्पना भी नहीं कर पायेंगे –

पृथ्वी का सबसे घना तत्व ( Most Dense Thing On earth )

Element Osmium

पृथ्वी की सतह और कठोरतम तापमानों में पाया जाने वाला element osmium दुनिया की सबसे भारी चीज़   या कहें तो घनी चीज़ है, इसे अगर आप अपनी चम्मच पर रखते हैं तो वहीं पर इसका वजन 100 ग्राम के बराबर होगा, और जितनी जगह में आप एक लीटर पानी भरते हो उतने में आप 23 किलो  osmium को आसानी से भर लोगे, ये  तत्व दुनिया का सबसे भारी (Most Dense Element ) होने के नाते थोड़ा जहरीला भी है, ये खतरनाक कंपाउंड बनाकर के आपको मार भी सकता है।  पर ये पदार्थ ज्यादा महंगा नहीं है, ये आपको मिल सकता है.

Osmium - Most Dense Thing On Earth
  • Save
Metal Osmium – Most Dense Thing On Earth

ब्रह्मांड के सबसे भारी चीज़े (Most Dense Thing In Universe)

पृथ्वी पर osmium ही सबसे घनी वस्तु है, पर अगर हम ब्रह्मांड की बात करें तो आप हैरान रह जायेंगे कि हमारे ब्रह्मांड में ऐसी कई चीज़े हैं जो बहुत बहुत घनी हैं, इतनी घनीं है कि इनकी एक छोटी सी बूंद का वजन ही कमसेकम लाखों किलों में होता है। आईये अब इनके बारे में जानते हैं।

White Dwarf Star –  सफेद बौने तारे

तब कोई तारा मरता है तो वह अपने अंदर के सभी परमाणुओं को ग्रेविटी की वजह से अंदर ही समेटना शूरू कर देता है।

जैसा की हम जानते हैं कि हर परमाणु कमसेकम 99.99996 प्रतिशत तक खाली ही होता है पर जब तारा मरता है तो अणु  यानि का ये खालीपन कम होने लगता है जिससे उसके पार्टिकल इलेक्ट्रोन, प्रोटोन और न्युट्रोन और पास आ जाते हैं।

इससे फिर तारे का आकार छोटा होता है पर उसका द्रव्यमान यानि की मास वही रहता है जिससे इस तारे का घनत्व बड़ जाता है। हालांकि मरे होने की वजह से इसमें सफेद रोशनी निकलती है पर इसका घनत्व सभी को हैरान कर देता है।

जब हमारा सूर्य खत्म होगा तब वह सफेद बौने तारे में बदल जायेगा , जिसका वजन फिर आपके होश उड़ा देगा।

पृथ्वी जितने आकार के इस तारे में सूर्य के बराबर ही वजन होगा, जिसका मतलब ये है कि अगर आप इस तारे में से जाके एक चम्मच भी पदार्थ लाते है तो वह   कमसेकम 10 हजार किलो के बाराबर होगा।

इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारा ये लेख जरूर पढ़े – इस तारे के सामने Universe की भी उम्र बच्चे जैसी लगती है , जाने इस सफेद बौने तारे के बारे में  या वीडियो देखें –

Neutron Star – न्यूट्रॉन स्टार

सफेद तारों की तरह ही न्यूट्रॉन स्टार भी होते हैं जो कि एक विशालकाय तारे के मरने के बाद ही बनते हैं, इनमें और सफेद तारों में केवल यही फर्क होता है कि ये उन तारों के मरने से बनते हैं जो सूर्य से 5 से लेकर के 20 गुना ज्यादा भारी होते हैं।

न्यूट्रॉन स्टार का आकार तो और भी कम होता है, मतलब की इनके अंदर पदार्थ के अणु और ज्यादा चिपके होते हैं, इनमें कोई गैप नहीं होता है। इसकी वजह से इनका घन्तव इस ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा होता है।

एक  Neutron Star  वैसे आकार में बहुत छोटा होता है, पर इसका वजन उतना ही होता है जितने मरते वक्त इसके पैतृक तारे का होता है।  सफैद बौने तारों (White Dwarfs)  के तुलना की जाये तो ये उनके दुगने घने होते हैं।

अगर आप इस तारे में से जाके एक चम्मच भी पदार्थ लाते है तो वह   कमसेकम   10 करोड़  टन यानि की 10 हजार करोड़ किलो के बराबर बैठता है।

Neutron Star - Most Dense Thing In Universe
  • Save
Neutron Star – Most Dense Thing In Universe
Credit – NASA

जरा सोचिए की जब इसके एक चम्मच पदार्थ का वजन ही इतना है तो अगर हम इसका 1 मीटर का टुकड़ा पृथ्वी पर फेंक दें तो तो पृथ्वी की दशा ही खराब हो जायेगी।

दोस्तों अगर आप इस न्युट्रोन स्टार के बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं तो हमारा ये लेख जरूर पढ़े –   न्यूट्रॉन स्टार और पल्सर: पदार्थ का रहस्यमय रूप    या फिर आप ये वीडियो देखकर भी समझ सकते हैं।  पर वीडियो अंग्रेजी में है…

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
122 Shares