Health

विचित्र, मिलिए एक ऐसी लड़की से जिसकी आँखों से आंसू नहीं बल्कि खून बहता है

यह संसार बेहद विशाल है और इस विशाल धरती पर कई तरह की आश्चर्य से भरी घटनायें होती ही रहती हैं। हमारा देश भारत भी कई आश्चर्चजनक घटनाओं का गवाह रहा है। इन घटनाओं ने आम आदमी से लेकर विज्ञान तक के होश उड़ा रखे हैं। आज ऐसी ही घटना के बारे में हम आपको बताएँगे, जिसे सुनकर आपको अपने कानों पर विश्वास नहीं होगा।

आँखों से आंसू नहीं खून बहता है

एक छोटी बच्ची ट्विंकल, जिसकी आँखों से आंसू नहीं, बल्कि खून बहता है। सुनने में अटपटा, लेकिन सच है ये। पिछले 2 सालों से ट्विंकल की आखों से खून बहता आ रहा है।

नहीं होता है इलाज का कोई असर

डॉक्टरों से इलाज करवाने के बाद भी ट्विंकल ठीक नहीं हुई। इस पर यूएस के प्रसिद्ध पेडीएट्रिक हेमेटोलोजिस्ट डॉ जॉर्ज बुचैन का कहना है कि यह समस्या खून में पाए जाने वाले प्लेटलेट्स की वजह से हो सकती है, जो शरीर में खून के थक्के बनाते हैं।

कुछ लोग कहते हैं ट्विंकल पर जीसस क्राइस्ट का आशीर्वाद है। जीसस नें लोगों तक अपना सन्देश पहुँचाने के लिए ट्विंकल को चुना है। तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ट्विंकल पर किसी आत्मा का साया है, जिसके प्रभाव के कारण ऐसा हो रहा है।

ये बेटारी पिछले 2 सालों से अपनी इस बीमारी की वजह से स्कूल भी नहीं जा पाती है और उसे घर पर रहना पड़ता है। ट्विंकल की आँखों से खून का रिसाव कभी भी हो जाता है।

पूरा परिवार सहम गया था

ट्विंकल के माता-पिता ने बाताया कि करीब दो साल पहले एक दिन अचानक ट्विंकल की आँखों और सिर के एक हिस्से से खून रिसने लगा। जिसे देखकर पूरा परिवार सहम गया था ।

ट्विंकल के माता-पिता नें दोनो रास्तों को अपनाया। एक तरफ जहां वो डॉक्टरों के पास गये, तो वहीं दूसरी तरफ पुजारियों और बाबाओं के दरवाजे़ भी खटखटाये। .

स्टिग्मा के हो सकते हैं यह लक्षण

कई लोग इस समस्या को एक तरह का स्टिग्मा भी मानते हैं, जिसके कारण लोगों के बाहरी अंगों से अचानक खून आने लगता है। ट्विंकल अकेली नहीं हैं जो इस बीमारी से पीड़ित हैं। लखनऊ में रहने वाली ट्विंकल की उम्र महज 13 साल ही है।

साभार – WittyFeed

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close