Mystery

जानिए ताजमहल से जुड़े अनसुने रहस्य, जो आपने कहीं नहीं सुने होंगे

ताजमहल विश्व के अजूबों में गिना जाता है, इसकी सुंदरता इतनी अपरंपार है कि जो भी इसे देखता है वो तुंरत मोहित हो जाता है। आपने भी ताजमहल जरूर देखा होगा और इसके इतिहास के बारे में भी वाकिफ होंगे ! लेकिन आज हम आपको ताजमहल से जुड़े रहस्य बताएंगे जिन्हे आपने शायद कभी नहीं सुना होगा !

ताजमहल बनाने के बाद शाहजहां ने सभी मजदूरों के हाथ काट देने का ऐलान किया ! इस बात से नाराज मजदूरों ने ताजमहल की छत में एक छेद कर दिया जिससे शाहजहां के ताजमहल में कुछ कमी रह सके !

भारतीय इतिहास के पन्नो में यह लिखा है कि ताजमहल को शाहजहां ने मुमताज के लिए बनवाया था। वह मुमताज से प्यार करता था। दुनिया भर में ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है, लेकिन कुछ इतिहासकार इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उनका मानना है कि ताजमहल को शाहजहां ने नहीं बनवाया था वह तो पहले से बना हुआ था। उसने इसमें हेर-फेर करके इसे इस्लामिक लुक दिया था।

ताजमहल से जुड़े और विचित्र रहस्यों को जानने के लिए आप लोग यह वीडियो जरूर देखें, इस वीडियो में आपको इससे जुड़े सारे रहस्य मिल जायेंगे, आखिर क्या ताजमहल सच में शिव मंदिर है या नहीं……

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

One Comment

  1. ye jo aap dikha rahe hai ye ek khoj ka bisay hai ki Tajamahl ko kisne banaya,kripaya puri jankari dikhaye ,mere gyan ke mutabik Tajmahal Sajahan ne nhi banyawa tha,kripya es par praksh dale .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close