Health

रोजाना खाये लहसुन की कली, शरीर में होंगे कई फायदे …

आजकल के जमाने में मिलावटी वस्तु या खाने से लोगो का स्वास्थ संतुलित में  नहीं रहता और उनको कई घातक बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

हमारा स्वास्थ बहुत ही नाजुक होता है अगर थोड़ी सी भी लापरवाही बरती गयी तो ये कब बड़ी मुसीबत में परिवर्तित हो  जाता है हमे खुद को मालुम नहीं चलता इसलिए हमे खान पान को सटीक तरीके से संतुलित में रखना होता है जिससे हम तंदुरुस्त तो रहे साथ ही हमारा स्वास्थ भी अच्छा रहे।

आप अपने घर में लहसुन का प्रयोग करते ही होंगे क्योंकि लहसुन तो हर रसोई घर में आम बात है लेकिन क्या आप जानते है लहसुन एक बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद है। लहसुन में Pottasium और फायबर जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जिसके सेवन  करने से कई बीमारियां दुर हो जाती है। तो दोस्तों  आज हम आपको लहसुन खाने के फायदे के बारे में बताने वाले है जिससे आप अपनी हेल्थ को maintain रख सके।

यह है लहसुन खाने के फायदे :- 

1. अगर आप रोजाना खाली पेट लहसुन की कली खाएंगे तो लहसुन में मौजूद तत्व आपके रक्त के संचारण को मजबूत करता है और दिल की बीमारियों को दुर करता है। 
2. अगर आपको डायबिटीज है तो आप रोज लहसुन की एक काली खाये ये आपको काफी हद तक  राहत पंहुचाएगा और आपके शुगर को नियंत्रित में रखेगा। 
3. मनुष्यो के शरीर में इनफर्टिलिटी पायी जाती है जो काफी नुकसानदेह है, लहसुन में सेलेनियम होता है जो इस इनफर्टिलिटी को दूर करने में मदद करता है। 
4. लहसुन में एलिसिलिन नामक तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है और साथ ही पेट में जमी चर्बी को काम करने में मदद करता है। 
5. लहसुन में एलीसियम सल्फाइड की मात्रा पायी जाती है जिससे कैंसर कभी नहीं होता। 
6. अगर आप रोजाना लहसुन खा  रहे है तो आपको कभी भी अल्ज़ाइमर्स और डिमेंशिया जैसी बिमारी नहीं होगी । 
7. लहसुन में Vitamin B6 होने के कारण ये आपके शरीर की इम्यूननिटी को बढ़ाता है। 
8. सर्दियों में आप लहसुन को सेहद में भिगोकर खायँगे तो आपको सर्दी जुखाम नहीं होगा । 

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close