Health

हरी पत्तेदार सलाद खाने से आपका दिमाग होगा 11 वर्ष जवान – वैज्ञानिक अध्ययन

एक अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद को अपनी रोज की खुराक में शामिल करते हैं वे दिमाग को 11 साल जवान रखते हैं। यह पहले भी कई बार कहा गया है कि जो लोग हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, उनकी याददाशत और सोचने की क्षमता में उन लोगों की तुलना में कम गिरावट होती है जो सब्जियां नहीं खाते हैं या कभी कभार खाते हैं।

यह भी जानें – मानव स्वभाव से जुड़े कुछ अद्भुत वैज्ञानिक तथ्य, जो अपने आप में है बेहद विचित्र

न्यूरोलॉजी जनरल में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबिक, दोनों समूहों के बीच अंतर आयु में 11 वर्ष कम के बराबर था। विश्वविद्यालय से जुड़ी मार्था क्लेयर मॉरिस ने बताया कि अपने दिमाग की सेहत को बढ़ाने का सरल तरीका है कि आप अपनी खुराक में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

उन्होंने कहा कि ऐसे बुजुर्ग लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो डिमेंशिया के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इसे रोकना अहम है। उन्होंने बताया कि यह अध्ययन औसतन 81 वर्ष के 960 लोगों पर किया गया है। उन पर यह अध्ययन करीब साढ़े चार साल तक किया गया।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close