Facts

सोन से भी बहुत ज्यादा महंगे हैं ये 8 पदार्थ, कीमत सोच से भी परे

सोने का नाम समाने आते ही हमें लगता है कि यही संसार की सबसे मंहगी वस्तु है, वैसे भी राजस्व का हिस्सा भी सोने से ही आंका जाता है। में दुनिया सोने के पीछे दीवानी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी चीज़े हैं, जो सोने से कई गुना ज़्यादा महंगी हैं? नहीं जानते, तो चलिए आज हम आपको उन चीज़ों से रू-ब-रू करवाते हैं, जिनकी कीमत सोने से कहीं ज़्यादा है।

Cocaine

ये ज़हरीला नशा कई देशों के युवाओं को खा चुका है। यह बहुत से देशो में बैन भी है, लेकिन इसकी लत कोई सस्ती नहीं है,  1 ग्राम Cocaine की कीमत 5000 से 8000 रूपये तक होती है।

Heroin

दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक नशा Heroin न सिर्फ़ शरीर, बल्कि जेब पर भी भारी पड़ता है. इनकी कीमत 8000 से लेकर 12000 रूपये प्रति ग्राम तक होती है।

Platinum

आज के दौर में Platinum लोगों की पहली पसंद बना हुआ है, लेकिन इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं. इसकी कीमत 35000 रूपये प्रति ग्राम है. Platinum का इस्तेमाल कैंसर की दवाइयों में भी किया जाता है. इसलिए ही इन दवाइयों की कीमत इतनी ज़्यादा होती है।

Rhodium

Source

Platinum के परिवार से ही इसका ताल्लुक है. Rhodium ज़्यादातर Luxury गाड़ियों के इंजन को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. ये इंजन में कार्बन बनाने से रोकता है. इसकी कीमत कई गाड़ियों के महंगे होनी की वजह है. Rhodium के 1 ग्राम की कीमत 55 हज़ार रूपये से ज़्यादा है।

Plutonium

Plutonium किसी भी परमाणु हथियार बनाने या इस्तेमाल करने में सबसे ज़रूरी चीज़ होती है. World Nuclear Association के मुताबिक ये दो प्रकार का होता है. पहला Weapons Grade और दूसरा Reactor Grade. सोचिए दुनियाभर के वैज्ञानिक जिस पदार्थ के पीछे हों, उसकी कीमत क्या होगी. सिर्फ़ एक ग्राम Plutonium की कीमत करीब 3 लाख रूपये है।

Diamonds

इसके बारे में तो हम सब जानते हैं. सोने से कहीं ज़्यादा पसंद किया जाने वाले इस पत्थर की एक ग्राम की कीमत 8 लाख रूपये से ज़्यादा है. असकर इसे Carat के हिसाब से बेचा जाता है और इस हिसाब से एक Carat का मतलब 0.2 ग्राम होता है।

LSD

ये एक तरह का ड्रग्स है, जिसकी कीमत कई महंगे कहे जाने वाले ड्रग्स से भी ज़्यादा है. 1 ग्राम LSD खरीदने के 40 हज़ार रूपये तक की कीमत अदा करनी पड़ेगी।

Hafnium और Tantalum Isomers

परमाणु रिएक्टर्स को ठंडा रखने के काम में आए वाले इन दोनों पदार्थ पर होता है वैज्ञानिकों का काफ़ी पैसा खर्च. इसकी एक ग्राम की कीमत किसी के भी पसीने छुटा सकती हैं. 1 ग्राम Hafnium और Tantalum Isomers खरीदने के लिए 1 अरब रूपये से ज़्यादा खर्च करने पड़ेंगे।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close