Facts & Mystery

रोम में धसी हुई जमीन के नीचे मिली 2,000 साल पुरानी सड़क!

इटली में बने इस सिंकहोल को देख कर आप भी रह जायेंगे दंग! जानिए इसके बारे में पूरी बात।

आज कल इटली के रोम में कई तरह के घटनाएं घटित हो रही हैं। वैसे कोरोना की वजह से इटली पहले से ही अखबारों की सुर्खियों में था ही, परंतु हाल ही में आई एक नई खबर ने इटली की राजधानी रोम को और भी ज्यादा प्रसिद्ध कर दिया है। इस खबर ने पूरी दुनिया को ही आश्चर्यचकित कर डाला है। रोम में पुरातत्वविदों को 2,000 साल पुरानी सड़क (sinkhole opens near pantheon) जमीन के नीचे मिली है। तो, मित्रों! आज के इस लेख में हम लोग इसी विषय पर ही एक संक्षिप्त आलोचना करेंगे। इसलिए आज मेरे साथ इस लेख में अंत तक बने रहिएगा।

रोम के सिंकहोल के बारे में जानकारी - Sinkhole Opens Near Pantheon.
जिस जगह पर सिंकहोल बना हुआ हैं उसके पास मौजूद हैं यह महल- Pantheon | Credit: Visit Tuscany.

धसे हुये जमीन के नीचे मिली 2,000 साल पुरानी रोमॅन सड़क

कुछ दिनों पहले ही रोम के Pantheon नाम की जगह पर अचानक प्राकृतिक रूप से एक सिंकहोल (Sinkhole) बन गया। वैसे यह सिंकहोल अपने प्रारंभिक अवस्था में काफी संकरा और छोटा था, परंतु समय के साथ ही साथ यह और ज्यादा बड़ा और लंबा होता गया। बाद में जब इस सिंकहोल कि अच्छे से पड़ताल कि गयी तो पता चला कि, इसके नीचे रोमॅन साम्राज्य के समय बनी हुई 2,000 साल पुरानी (sinkhole opens near pantheon) सड़क अभी भी सही सलामत मौजूद हैं।

रोम के सिंकहोल के बारे में जानकारी - Sinkhole Opens Near Pantheon.
शोधकरता सिंकहोल को परखते हुए | Credit: Live Science.

इस सड़क को देख कर कुछ शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि, ये सड़क लगभग 2,000 साल से भी ज्यादा पुराना हो सकती हैं। सटीक तौर पर Pantheon के Piazza Della पर मौजूद यह सिंकहोल 10 वर्ग फीट का है और गहराई लगभग 8 फीट तक है। इस सिंकहोल में अब तक शोधकर्ताओं को कुल 7 अलग-अलग स्लैब मिले है। बता दूँ कि, यह स्लैब पुराने समय में सड़क का ही हिस्सा हुआ करते थे और बहुत पुराने होने के कारण यह वर्तमान के समय में अपनी असल अवस्था में नहीं हैं।

रोम के सिंकहोल के बारे में जानकारी - Sinkhole Opens Near Pantheon.
सिंकहोल के अंदर पाया गया स्लैब | Credit: History Blog.

अप्रैल 27 को यह सिंकहोल (sinkhole opens near pantheon) अचानक जमीन के धसने से बन गया, गनीमत है कि COVID-19 के चलते यहाँ पर काफी शक्त लॉकडाउन के कारण लोग उस वक़्त (सिंकहोल बनने के वक़्त) वहाँ मौजूद नहीं थे। इसी वजह से सिंकहोल के कारण किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। मित्रों! एक अजीब बात ये भी हे कि, आज कल इटली के कई सहारों के अंदर ऐसे सिंकहोल अचानक बनते ही जा रहें हैं और इसके मूल कारण के बारे में अभी तक किसी को कोई खबर ही नहीं है।

सिंकहोल(Sinkhole) के बारे में और अधिक जानकारी! :-

सिंकहोल (sinkhole opens near pantheon) को लेकर शोधकर्ताओं का अलग-अलग मत है। उनका कहना है कि, सिंकहोल के नीचे मिले स्लैब और पैविंग स्टोन 27 ईसा पूर्व  से लेकर 25 ईसा पूर्व  तक के अंदर बने होंगे। इसलिए आज भी इसके अंदर रोमॅन साम्राज्य का छाप दिखाई पड़ता है। कुछ शोधकर्ता यह भी कहते हैं कि, इन सड़कों को सम्राट ऑगस्टस के मित्र  मार्कस अग्रिप्पा (Marcus Agrippa) ने बनाया होगा।

Marcus Agrippa's Photo.
Marcus Agrippa की फोटो | Credit: Britannica.

वैसे हैरान कर देने वाली बात यह हैं कि, जिस जगह पर यह सिंकहोल बना है ठीक उसी जगह पर कई रोमॅन महल मौजूद हैं परंतु वह सब  ईस्वी 118 से  ईस्वी 128 के अंदर बने हैं। तो, यहाँ सवाल यह उठता है कि सिंकहोल के नीचे बनी सड़कों को इतनी पहले आखिर क्यों बनाया गया था? गौरतलब बात यह है कि इस सिंकहोल के नीचे मौजूद सड़क को शायद 19 वीं शताब्दी में भी एक बार खोजा गया होगा, क्योंकि उस शताब्दी में व्यापक रूप से इटली के अंदर नालों का निर्माण जमीन के नीचे किया जा रहा था।

सिंकहोल आखिर कैसे बनते हैं! :-

मित्रों! रोम में ही सिर्फ आज लगभग 30 से ज्यादा सिंकहोल (sinkhole opens near pantheon) मौजूद हैं और धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ता ही जा रही हैं। रोम के आसपास मौजूद इलाकों में तो सिंकहोल कि संख्या अपने चरम पर ही हैं, बता दूँ कि रोम के निकट मौजूद एक जगह पर 175 से भी ज्यादा सिंकहोल मौजूद हैं।

Rome's Piazza Della.
Piazza Della की तस्वीर | Credit: Mental Floss.

कुछ लोगों का कहना हैं कि, प्राचीन समय में जमीन के नीचे होने वाले निर्माण के कार्यों के कारण (सुरंग बनाना आदि) जमीन अंदर से ही असंतुलित हो जाता थी। बाद में जब वर्षा होती थी तब यह जमीन अपने अंदर ढह जाती थी। सिंकहोल अगर गलत वक़्त पर गलत जगह पर बन जाए तो इसका परिणाम काफी विनाशक होता है। इसलिए सड़क बनाते समय इसके ऊपर भी ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

Source :- www.livescience.com.

Tags

Bineet Patel

मैं एक उत्साही लेखक हूँ, जिसे विज्ञान के सभी विषय पसंद है, पर मुझे जो खास पसंद है वो है अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान, इसके अलावा मुझे तथ्य और रहस्य उजागर करना भी पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close