Facts & Mystery

क्या यह संभव है कि हमारे फिंगरप्रिंट किसी से मेल खाए?

Is it possible to have finger prints of two or more people matching?

Is it possible to have finger prints of two or more people matching-  यह बहुत कम है कि आप “मिलान”(matching) को कैसे परिभाषित करते हैं।

फ़ोरेंसिक फ़िंगरप्रिंट की पहचान आम तौर पर सीमित संख्या में विशेषताओं को खोजने पर निर्भर करती है, जहां फ़िंगरप्रिंट लूप, व्होरल(whorls) बनाता है और जहां क्रॉस या एंड को हटा देता है। इनमें से जितनी कम सुविधाएँ आप खोजते हैं, उतनी ही आसानी से एक मैच मिल जाता है।

तो मान लीजिए कि आपके पास एक प्रणाली है जिसमें तीन साझा सुविधाओं की आवश्यकता होती है। पहचान की यह प्रणाली 4-5 साझा सुविधाओं की आवश्यकता वाली प्रणाली की तुलना में बहुत अधिक “युगल” उत्पन्न करेगी।

लेकिन अधिक साझा सुविधाओं को खोजने के लिए बेहतर / बड़े प्रिंट के साथ काम करने पर निर्भर करता है, इसलिए मैच बनाने के लिए आवश्यक संख्या में वृद्धि करके, आप मैच बनाने की संभावना कम कर देते हैं।

इसलिए कानून प्रवर्तन को एक संतुलनकारी अधिनियम के साथ सामना किया जाता है। तुलना के अधिक अंक सुरक्षित लेकिन कम पहचान देते हैं। कम अधिक पहचान देता है, लेकिन त्रुटि का अधिक खतरा है।

दो लोगों की संभावना समान रूप से एक ही फिंगरप्रिंट हो ये मुश्किल है ,सबूत के रूप में संतुष्ट करने के लिए दो लोगों के समान प्रिंट होने की संभावना एक वास्तविक चिंता का विषय हो सकती है।

फिंगरप्रिंट

उंगलियों के निशान की विशिष्टता में आश्चर्यजनक रूप से थोड़ा प्रकाशित, सहकर्मी-समीक्षा की गई शोध है। यह कहा गया है कि किसी भी दो लोगों की उंगलियों के निशान एक जैसे नहीं होते हैं, लेकिन यह एक ऐसा प्रस्ताव है जिसे कभी भी कठोर परीक्षण के लिए नहीं रखा गया है जिसकी हम आजकल मांग करेंगे।

यह एक भानुमती का पिटारा है, (pandora’s box)जिसे कोई वास्तव में खोलना नहीं चाहता है। कई, कई लोगों को फिंगरप्रिंट सबूत पर दोषी ठहराया गया है। यदि वे उतने विश्वसनीय नहीं हैं जितना कि उनका दावा किया गया है, तो इन मामलों में से बच सकते हैं ,जब दूसरे सबूतों ने फिंगरप्रिंट सबूतों का खंडन किया तो मुट्ठी भर मामलों को पलट दिया गया, लेकिन इन्हें समान प्रिंटों के बजाय फिंगरप्रिंट विशेषज्ञ की विफलताओं के रूप में वर्गीकृत किया गया।

सुधाकर ये जवाब बताता है कि उंगलियों के निशान डीएनए की तुलना में अधिक विश्वसनीय परिमाण के 27 आदेश हैं। मेरा अनुमान है कि हम डीएनए की सटीकता को अच्छी तरह से जानते हैं; हम उंगलियों के निशान की सटीकता को बिल्कुल नहीं जानते हैं। फोरेंसिक उद्देश्यों के लिए फिंगरप्रिंट पहचान अभी भी मानव फिंगरप्रिंट विशेषज्ञों द्वारा की जाती है। बायोमेट्रिक आईडी के लिए, पैटर्न सरल है।

 

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Back to top button
Close
0 Shares