Facts & Mystery
Trending

नासा के बारे में रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे – Interesting Facts about NASA In Hindi

नासा आपको उनके एक मिशन के लिए $15,000 का भुगतान करेगा। जानना चाहते हैं कैसे?

NASA is an utterly fascinating place, and the interesting fact about NASA is that the buildings look so anonymous almost makes it more fascinating. You walk by a generic office-park-looking building, and you have no idea what’s going on inside. Moby

Interesting Facts about NASA In Hindi – NASA एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (Space Agency) है, जो ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (National Aeronautics and Space Administration) का संक्षिप्त रूप है।

नासा की स्थापना 29 जुलाई, 1958 में राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइजनहावर (Dwight D. Eisenhower) ने संयुक्त राज्य संघीय सरकार की कार्यकारी शाखा की नागरिक स्वतंत्र एजेंसी के रूप में की थी। नासा (NASA) तब से संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वारा होने वाले अधिकांश अंतरिक्ष अन्वेषणों के लिए जिम्मेदार है।

नासा (NASA) अपोलो चंद्रमा-लैंडिंग (Apollo moon-landings), स्काईलैब (Skylab), और स्पेस शटल (Space Shuttle) जैसे प्रयोगो के लिए जिम्मेदार था।

नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station), कमर्शियल रिसप्ली सर्विसेज (Commercial Resupply Services) और क्रू प्रोग्राम (Crew Program) और बियॉन्ड लो अर्थ ऑर्बिट प्रोग्राम (Beyond Low Earth Orbit program) का भी आयोजन किया।

सौर प्रणाली (Solar System) का पता लगाने और संचार उपग्रहों (Communication Satellites) को लॉन्च करने के लिए अंतरिक्ष में एक हज़ार से अधिक मानव रहित मिशनों के लिए भी नासा जिम्मेदार है।

नासा के बारे में रोचक तथ्य – Interesting facts about NASA

Neil Armstrong - Moon Walk - Interesting Facts about NASA you might not know
  • Save
One of the few photos that show Neil Armstrong during the moonwalk. (Image Credit: NASA)
    1. नासा (NASA) के पास 2 उपग्रह हैं जो पृथ्वी के चारों ओर एक-दूसरे का पीछा करते हुए गुरुत्वाकर्षण विसंगतियों को मापने के लिए आपस में दूरी तय करते हैं। उनके उपनाम टॉम (Tom) और जेरी (Jerry) हैं।
    2. 2006 में, नासा ने स्वीकार किया कि उनके पास अब चंद्रमा लैंडिंग का मूल वीडियो टेप नहीं था क्योंकि उन्होंने उन पर आगे
      रिकॉर्ड किया था।कई तरह की अटकलें लगाई जाती रही हैं कि चंद्रमा की लैंडिंग नकली थी।
    3. नासा (NASA) वर्तमान में एक स्टार ट्रेक (Star Trek) स्टाइल व्रैप ड्राइव के विकास पर काम कर रहा है जो केवल 2 सप्ताह में अल्फा सेंटौरी (Alpha Centauri, सूर्य से दूसरा निकटतम तारा) तक खगोलविदों को ले जा सकता है।
    4. सुपर सोकर स्क्वरट (Super Soaker squirt) गन के आविष्कारक नासा के वैज्ञानिक थे, जिन्होंने यूएस एयरफोर्स (US Air Force) के लिए स्टील्थ बॉम्बर (Stealth Bomber) और गैलीलियो मिशन टू ज्यूपिटर (Galileo Mission to Jupiter) को विकसित करने में भी मदद की।
    5. नासा (NASA) के लिए नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) ने आवेदन में एक सप्ताह की देरी कर दी थी। उनके मित्र के प्रयास से वह आवेदन करने में सक्षम रहे, अन्यथा उनका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता।
    6. नासा अक्सर हॉलीवुड फिल्म “आर्मगेडन” (Armageddon) को अपने प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम (Management Training Program) के हिस्से के रूप में दिखाता है और फिर अपने नए कर्मचारियों को कई वैज्ञानिक अशुद्धियों की पहचान करने के लिए कहता है। उन्होंने उसमें से कम से कम 168 को खोजा है।
    7. जब भी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) ओवरहेड से गुजरेगा तो नासा (NASA) आपको टेक्स्ट करके बताएगा।
    8. 1991 में, स्पेसवॉच (Spacewatch)  ने पृथ्वी के पास एक कृत्रिम शरीर (Artificial Body) की खोज की जिसे अब नासा एस्ट्रोफिजिक्स डेटा सिस्टम (NASA Astrophysics data system) पर एक संभावित विदेशी जांच (Alien Probe) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है जो हमारे ग्रह के आसपास के क्षेत्र में देखा गया था।
    9. नासा आपके शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण (Zero Gravity) के प्रभावों को मापने के लिए 90 दिनों के लिए 24 घंटे बिस्तर पर रखने के लिए आपको $ 15,000 का भुगतान करेगा।
    10. ग्रेगरी डब्ल्यू नेमीज़ (Gregory W. Nemitz) नामक एक व्यक्ति ने एस्टेरॉयड 433 इरोस (Asteroid 433 Eros) के स्वामित्व का दावा किया, जिस पर 2001 में अंतरिक्ष यान NEAR शोमेकर (NEAR Shoemaker) उतरा था। उनकी कंपनी ऑर्बिटल डेवलपमेंट (Orbital Development) ने नासा (NASA) को $ 20 के लिए पार्किंग टिकट जारी किया था।
    11. बिल नी (Bill Nye, टीवी शो “बिल नेय द साइंस गाय”) एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहता था, लेकिन नासा (NASA) द्वारा बार बार अस्वीकार कर दिया गया था। Facts About NASA In Hindi
    12. नासा ने पृथ्वी से लगभग 40 प्रकाश वर्ष (40 Light-Years) दूर एक “वॉटरवर्ल्ड” (Waterworld) ग्रह की खोज की है जिसमें “गर्म बर्फ” और “सुपरफ्लूड पानी” (Hot Ice and Superfluid Water) जैसी अद्वितीय सामग्री हो सकती है।
    13. लर्निंग चैनल (टीएलसी) की स्थापना मूल रूप से 1972 में नासा के सहयोग से स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग द्वारा की गई थी।
    14. नासा ने अदृश्य ब्रेसिज़ (Invisible Braces), खरोंच प्रतिरोधी लेंस (Scratch Resistant Lenses) और बहुत कुछ का आविष्कार किया।
    15. ब्राज़ील में एक बड़ा क्षेत्र है जहाँ पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र (Earth’s Magnetic Field) कमजोर हो जाता है। इस विसंगति को दक्षिण अटलांटिक विसंगति (South Atlantic Anomaly) कहा जाता है। यह इतना बड़ा है कि नासा इसके ऊपर से गुजरते समय अपने उपग्रहों की शक्तियां कम कर देता है।
      The Saturn V (5) rocket was used for the moon landing missions. (Image Credits: NASA)
      • Save
      The Saturn V (5) rocket was used for the moon landing missions. (Image Credits: NASA)
    16. अपोलो अंतरिक्ष (Apollo Astronauts) यात्री जीवन बीमा के लिए अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ थे और नासा (NASA) द्वारा बीमा नहीं किया गया था।उन्होंने ‘बीमा ऑटोग्राफ’ का सहारा लिया, इस उम्मीद में अपनी लॉन्च से ठीक पहले हस्ताक्षर किए कि इसका मूल्य उनकी मृत्यु की स्थिति में मदद करेगा।
    17. मीरा (Mira) एक बड़े पैमाने पर मरने वाला तारा है जो हमारे ब्रह्मांड के माध्यम से अपने पदार्थ को छोड़ रहा है, जो स्वयं एक नए व्यक्तिगत स्टार में विकसित हो सकता है। नासा ने इसे “द जॉनी एपलसीड ऑफ द यूनिवर्स” (“The Johnny Appleseed of The Universe”) कहा है।
    18. नासा (NASA) के एक उड़ान नियंत्रक जॉन आरोन (John Aaron) ने बिजली गिरने के बाद न केवल अपोलो 12 को बचाया, बल्कि अपोलो 13 चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित पुनः प्रवेश की अनुमति देने के लिए एक अद्वितीय पावर अप अनुक्रम विकसित करके बचाया।
    19. मंगल पर अतिचार के लिए यमन (Yemen) के तीन लोगों ने नासा पर मुकदमा दायर किया। उन्होंने दावा किया कि उन्हें 3,000 साल पहले अपने पूर्वजों से ग्रह विरासत में मिला था।
    20. 2017 में, नासा प्राधिकरण अधिनियम (NASA Authorization Act) पारित किया गया, जिससे नासा को 2030 तक मंगल पर मनुष्यों को रखने का उद्देश्य मिला।
    21. 1998 में, NASA ने अंतरिक्ष में इंसुलिन क्रिस्टल (Insulin Crystal) का विकास किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह इतना प्रभावी था कि यह प्रति दिन 1-3 बार की जगह 3 दिन में 1 बार तक सेवन कम कर सकता है।
    22. नासा का वाहन असेंबली बिल्डिंग इतना विशाल है कि बारिश के बादलों को आर्द्र दिनों में अंदर जाने से रोकने के लिए लगभग 10,000 टन एयर कंडीशनिंग उपकरणों की आवश्यकता होती है।
    23. नासा के चैलेंजर रॉकेट (Challenger Rocket, जिसमे 1986 में विस्फोट हुआ था) के पीछे मुख्य अभियंताओं में से एक, बॉब एबेलिंग (Bob Ebeling), ने खुलासा किया कि नासा द्वारा ठंड के मौसम में लॉन्च करने के खिलाफ उनकी चेतावनी पर ध्यान नहीं दिया गया, उन्होंने लॉन्च से एक रात पहले अपनी पत्नी को बताया था, “यह राकेट क्रैश होने वाला है। “
    24. 1972 में, नासा (NASA) ने उपग्रहों की एक श्रृंखला को अंतरिक्ष में लॉन्च किया। उनका उद्देश्य बाहरी अंतरिक्ष से पृथ्वी की सतह की तस्वीर लेना था। Facts About NASA In Hindi
    25. नासा ने 2006 में प्लूटो के लिए एक अंतरिक्ष जांच शुरू की और माना जाता था यह रॉकेट 9 साल बाद वापस आएगा।
    26. एक व्यक्ति को नासा द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में पहचाना नहीं जा सकता है जब तक कि वे पृथ्वी की सतह से 50 मील की यात्रा नहीं करते हैं।
    27. नासा (NASA) ने एक अंतरिक्ष यान का डिजाइन किया जो एक परमाणु विस्फोट (Nuclear Explosion) का उपयोग करने में सक्षम है और जो एक आने वाले क्षुद्रग्रह (Asteroid) को नष्ट कर सकता है।
    28. नासा के एक अंतरिक्ष यात्री (डॉन एल लिंड) ने अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए 19 साल इंतजार किया। उन्हें 1966 में चुना गया था लेकिन रद्द किए गए मिशनों के लिए, या मिशनों के लिए बैकअप के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1985 में अंतरिक्ष यान पर उड़ान भरी।
    29. अपोलो 12 (Apollo 12) के कमांडर पीट कोनराड (Pete Conrad) का चंद्रमा पर पैर स्थापित करने का पहला शब्द “व्हॉपी (Whoopee!)!” था। यह एक इतालवी पत्रकार के साथ $ 500 का दांव जीतने के लिए किया। दावा यह था की, नासा एस्ट्रॉनॉट्स के बोल स्क्रिप्ट नहीं करता।
    30. नासा (NASA) के अनुसार, परमाणु ऊर्जा (Nuclear Power) के उपयोग से कम वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप 1971-2009 के बीच दुनिया भर मैं औसतन 1.8 मिलियन से अधिक मौतों को रोका।
    31. पहली चंद्रमा लैंडिंग का चालक दल नील आर्मस्ट्रांग, बज़ एल्ड्रिन और माइकल कोलिन्स था।  चाँद पे पहली लैंडिंग की तारीख 16 जुलाई, 1969 थी।
      Neil Armstrong, Michael Collins and Edwin Aldrin Jr. in spacesuits at Manned Spacecraft Center. (Image Credits: NASA)
      • Save
      Neil Armstrong, Michael Collins and Edwin Aldrin Jr. in spacesuits at Manned Spacecraft Center. (Image Credits: NASA)
    32. नासा (NASA) ने गलती से सिर्फ 995 डॉलर में एक बैग की नीलामी की, जिसका इस्तेमाल अपोलो 11 के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहले चंद्र नमूने (Lunar Sample) को इकट्ठा करने के लिए किया था। जब खरीदार ने बैग को सत्यापन के लिए नासा को भेजा, तो अंतरिक्ष एजेंसी को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने इसे वापस करने से इनकार कर दिया।
    33. 1997 के सर्वेक्षण में पाया गया कि अमेरिकियों को लगा कि नासा ने संघीय बजट का लगभग 20% प्रतिनिधित्व किया है। वास्तव में, नासा ने संघीय बजट का 0.9% प्रतिनिधित्व किया। नासा फंडिंग का रिकॉर्ड उच्च स्तर 4.4% था।
    34. नासा 1986 में चैलेंजर पर बिग बर्ड को अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले बच्चों को भेजने के लिए भेजना चाहता था। हालांकि, बिग बर्ड सूट बहुत बड़ा था, इसलिए उन्होंने इसके बजाय शिक्षक क्रिस्टा मैकऑलिफ को भेजा। टेकऑफ़ के कुछ ही समय बाद चैलेंजर रॉकेट में विस्फोट हो गया।
    35. 2018 से, तीन पूर्व अंतरिक्ष यात्री नासा के प्रशासक बन गए हैं: चार्ल्स बोल्डन, रिचर्ड एच ट्रूली और फ्रेडरिक डी ग्रेगरी (Charles Bolden, Richard H. Truly, and Frederick D. Gregory)
    36. क्विनोआ इतनी पोषक रूप से घनी और पूर्ण है कि इसे नासा के नियंत्रित पारिस्थितिक जीवन समर्थन प्रणाली में लंबे समय तक मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियानों के लिए एक संभावित फसल माना जा रहा है।
    37. नासा (NASA) ने जॉर्ज एल्ड्रिच (George Aldrich) नाम के एक शख्स को सूँघने के लिए काम पर हायर किया था।हर उस चीज़ के लिए जो स्पेस मैं जाने वाली हो। अगर वह गंध पसंद नहीं करता, तो वह चीज़ अंतरिक्ष में नहीं जाति।
    38. नासा के स्काईलैब 4 मिशन के तीन-सदस्यीय दल ने एक दिन के उत्परिवर्तन का मंचन किया जहां उन्होंने जमीनी नियंत्रण के साथ सभी संचार को बंद कर दिया और दिन को आराम करने और पृथ्वी को देखने में बिताया।
    39. जब आप अपने मन के अंदर बोलते हैं तो आपके गले की छोटी मांसपेशियां प्रत्येक शब्द के निर्माण की नकल करती हैं, और नासा एक मशीन (सबवोकल स्पीच) पर काम कर रही है, जो इन मांसपेशियों की गतिविधियों का पता लगाती है और उन्हें शब्दों में स्थानांतरित कर देती है।Facts About NASA In Hindi
    40. नासा और जेपीएल ने रेट्रो / फ्यूचरिस्टिक कलाकृति जारी की है, जो मुफ्त में उपलब्ध है, जो यह बताती है कि अंतरिक्ष की खोज आखिरकार मानव जाति के लिए क्या हो सकती है।
    41. नासा ने 30 फीट तक के मलबे या 20 फीट ठोस कंक्रीट के माध्यम से सांस लेने या दिल की धड़कन का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली फिन्डर (Finder) नामक एक तकनीक विकसित की है, और इसका उपयोग 2015 के नेपाल भूकंपों के दौरान जान बचाने के लिए किया गया था।
    42. 1962 में, एक प्रोग्रामर ने मेरिनर रॉकेट के लिए कोड में एक हाइफ़न को छोड़ दिया, जिससे इसे उतारने के तुरंत बाद विस्फोट हो गया। इस टाइपो की कीमत आज नासा के $ 630 मिलियन के बराबर है।
    43. फिल्म बैरी लिंडन में मोमबत्ती की रोशनी वाले दृश्यों को शूट करने के लिए, स्टेनली कुब्रिक ने नासा के लिए कार्ल ज़ीस द्वारा निर्मित दुर्लभ f / 0.7 कैमरा लेंस का उपयोग किया।
      Stanley Kubrick’s Legendary f/0.7 ZEISS Lens
      • Save
      Stanley Kubrick’s Legendary f/0.7 ZEISS Lens

      ज़ीस ने केवल दस लेंस बनाए; उन्होंने तीन को कुब्रिक और छह को नासा को बेच दिया, जिन्होंने उन्हें अपोलो कार्यक्रम में चंद्रमा के अंधेरे पक्ष की तस्वीर के लिए इस्तेमाल किया।

    44. कुछ लोग अभी भी मानते हैं कि पृथ्वी समतल है, और यह पृथ्वी अंटार्कटिका से घिरा एक डिस्क है और किनारे पर बर्फ की 150 फीट की दीवार है, जो नासा के सुरक्षा गार्डों द्वारा नियोजित है।
    45. नासा के अपने स्वयं के विशेष एजेंट हैं जो सशस्त्र हैं, गिरफ्तारी प्राधिकरण हैं और खोज वारंट निष्पादित कर सकते हैं।
    46. अपोलो मून मिशन (Apollo Moon Mission) के लिए अंतरिक्ष यान का परीक्षण करते समय नासा में एक दुर्घटना हुई, और इसे कैमरे में कैद किया गया। परीक्षण विषय (Jim Leblanc) को एक वैक्यूम चेंबर में गलती से डिप्रेस कर दिया गया था, और उनकी चेतना खो गई और उन्होंने जैसे अपने स्वयं के थूक को उबालने का अनुभव किया। चैम्बर से उसे बचाने में टीम को लगभग एक मिनट का समय लगा।
    47. नासा ने अपने पायलटों पर एक अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि नैप (Nap) ने पायलट प्रदर्शन में 34% वृद्धि और शारीरिक सतर्कता में 100% वृद्धि प्रदान की।
    48. 1973 में, नासा ने अरबेला और अनीता नामित (Affectionately named Arabella and Anita) दो मकड़ियों को, यह देखने के लिए अंतरिक्ष में भेजा कि क्या वे गुरुत्वाकर्षण के बिना एक वेब स्पिन (web spin) कर सकते हैं। मकड़ियों को यह पता लगाने में एक दो दिन लग गए, लेकिन उन्होंने आखिरकार वेब स्पिन बना दिया जो अपने पृथ्वी समकक्षों की तुलना में अधिक महीन और जटिल थीं।
    49. 2009 में, स्टीफन कोलबर्ट ने एक NASA प्रतियोगिता जीती जिसमें आईएसएस (International Space Station) का एक मॉड्यूल उसके नाम पर रखा जाना था, लेकिन नासा (NASA) ने इसके बजाय इसे ‘ट्रैंक्विलिटी’ नाम देने का विकल्प चुना। हालांकि, उन्होंने उसके बाद आईएसएस पर ट्रेडमिल का नाम रखा। इसे कंबाइंड ऑपरेशनल लोड असर बाहरी प्रतिरोध ट्रेडमिल (Combined Operational Load Bearing External Resistance Treadmill ) कहा जाता है (C.O.L.B.E.R.T.)
    50. नासा का अपना रेडियो स्टेशन है, जिसे ‘थर्ड रॉक रेडियो’ कहा जाता है जो नासा के समाचार आइटम और मिशन अपडेट के साथ रॉक / इंडी / अल्टरनेटिव म्यूजिक बजाता है।

Related Links:

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
2 Shares