रैम (RAM) क्या होती है? उसका स्मार्टफोन और कंप्यूटर में क्या उपयोग होता है, जरुर जानें

What is RAM in Hindi – RAM Explained In Hindi आजकल हम जब भी स्मार्टफोन और कंप्यूटर डिवाइस लेने की सोचते हैं तो RAM के बारे में जरुर सोचते हैं, हमारे मन में अवधारणा है कि जितना ज्यादा RAM होगी उतना ही तेज वह डिवाइस चलेगा। यह बात बिलकुल सही है, RAM एक खास प्रकार की मेमोरी होती है जो आम मेमोरी से बहुत तेज काम करती है।

RAM काे Random Access Memory कहते है, ये किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस का सबसे जरूरी हिस्‍सा है। बहुत से लोगो को पता है कि RAM रफ्तार बढ़ाने के काम आती है लेकिन उन्‍हे ज्‍यादा नही पता।

RAM का कार्य एकदम वही होता है जो किसी भी मेमोरी का होता है, जब भी हम किसी भी कंप्यूटर पर कोई कार्य (प्रोसेस) करते हैं तो वह सबसे पहले प्रोसेसर द्वारा कार्यरत होता है और उसकी प्रोसेस की मेमोरी सीधा RAM में जाती है और यही RAM उस प्रोसेस को एक जगह देती है ताकि वह सही ढंग से चल सके। अब जितनी ज्यादा आपके पास रैम होगी उतने ज्यादा प्रोसेस आप चला पायेंगे, जिसका सीधा अर्थ बढ़ती रफ्तार से समझिए।

RAM किसी भी डिवाइस की एक इंटरनल मेमोरी होती है और यदि यह ना हो तो आपका डिवाइस स्टार्ट नहीं हो सकता है, यह काफी तेज होती हैं और कई प्रकार की में मार्किट में मिलती हैं। RAM एक चिप होता है जो कंप्यूटर और मोबाइल के बोर्ड पर इंटीग्रेट होता है।

यदि आप सरल भाषा में इसे आसानी से समझना चाहते हैं तो इस वीडियो को जरुर देखें, इस वीडियो में गौरव चौधरी जी जो जाने-माने टैक गुरु हैं उन्होंने बहुत बेहतर तरीके से समझाया है।

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.