Gadgets

रैम (RAM) क्या होती है? कंप्यूटर में क्या उपयोग होता है – What is RAM in Hindi

What is RAM in Hindi – RAM Explained In Hindi आजकल हम जब भी स्मार्टफोन और कंप्यूटर डिवाइस लेने की सोचते हैं तो RAM के बारे में जरुर सोचते हैं, हमारे मन में अवधारणा है कि जितना ज्यादा RAM होगी उतना ही तेज वह डिवाइस चलेगा। यह बात बिलकुल सही है, RAM एक खास प्रकार की मेमोरी होती है जो आम मेमोरी से बहुत तेज काम करती है।

Random Access Memory

RAM काे Random Access Memory कहते है, ये किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस का सबसे जरूरी हिस्‍सा है। बहुत से लोगो को पता है कि RAM रफ्तार बढ़ाने के काम आती है लेकिन उन्‍हे ज्‍यादा नही पता।

RAM का कार्य एकदम वही होता है जो किसी भी मेमोरी का होता है, जब भी हम किसी भी कंप्यूटर पर कोई कार्य (प्रोसेस) करते हैं तो वह सबसे पहले प्रोसेसर द्वारा कार्यरत होता है और उसकी प्रोसेस की मेमोरी सीधा RAM में जाती है और यही RAM उस प्रोसेस को एक जगह देती है ताकि वह सही ढंग से चल सके। अब जितनी ज्यादा आपके पास रैम होगी उतने ज्यादा प्रोसेस आप चला पायेंगे, जिसका सीधा अर्थ बढ़ती रफ्तार से समझिए।

RAM किसी भी डिवाइस की एक इंटरनल मेमोरी होती है और यदि यह ना हो तो आपका डिवाइस स्टार्ट नहीं हो सकता है, यह काफी तेज होती हैं और कई प्रकार की में मार्किट में मिलती हैं। RAM एक चिप होता है जो कंप्यूटर और मोबाइल के बोर्ड पर इंटीग्रेट होता है।

Types (प्रकार)  of RAM

कंप्यूटर के विकास पर आधारित कई प्रकार की होती हैं, जिनके कुछ प्रकार आपको हम यहां बता रहे हैं –  DIMM, RIMM, SIMM, SO-DIMM, और SOO-RIMM.  नीचे दी गई तस्वीर में आप जो देख रहे हैं वो 1 GB RAM है जो की DIMM टाइप की है। ज्यदातार हमारे डेस्कटॅाप कंप्यूटरों में यही RAM प्रयोग में लाई जाती है।

Source – Computerhope

RAM के बारे में 

जब भी आप अपना कंप्यूटर बूट करते हैं तो वह उसके साथ  operating system और लोड drivers  करता है, इन सभी को लोड होते वक्त ही मेमोरी चाहिए होती है क्योंकि ये अपने निर्देश उसी मेमोरी में स्टोर करते हैं। जब आपका operating system चालू हो जाता है तो उसके बाद आप जो भी प्रोग्राम उसमें लोड करते हैं वह सभी मेमोरी में ही अपने निर्देशों को स्टोर करके आगे बढ़ते हैं। कहने का अर्थ है कि हर प्रोग्राम और निर्देश के लिए जो भी मेमोरी चाहिए वह सभी RAM हमें प्रदान करता है।

आप RAM का कितना प्रयोग आपके कंप्यूटर में हो रहा है उसकी जानकारी अपने   operating system के Task Manager के माध्यम से ले सकते हैं,  Task Manager विंडोज के Operating System  पर चलता है जो कि आपके हार्डवेयर और drivers की प्रोयग क्षमता को दर्शाता है। नीचे तस्वीर में आप आसानी से देख सकते हैं –

Task Manager Shows Memory Usage (RAM) Of All Programs Running on Windows 10 Operating System

ज्यादा RAM उतना ही तेज आपका कंप्यूटर

RAM एक मेमोरी है, यह जितनी ज्यादा आपके कंप्यूटर में होगी उतने ही प्रोग्राम आपके कंप्यूटर में आसानी से चल पायेंगे। अगर RAM कम है तो आपका कंप्यूटर फिर उतने प्रोग्राम नहीं चला पायेगा जितने आप चलाना चाहते हैं, ऐसे में आपका कंप्यूटर या डिवाइस बहुत धीमा हो जायेगा, या हैंग भी हो सकता है।

पर अगर आप RAM की क्षमता को बढ़ा देंगे तो आपका कंप्यूटर भी उतनी ही तेज गति से काम करना चालू कर देगा, RAM का अधिक मात्रा में होना आपकी मशीन के लिए बढ़िया है क्योंकि इससे आप बड़े – प्रोग्राम जैसे की वीडियो ऐडेटिंग और गेमिंग कर पायेंगे।

– क्या आपने कभी सोचा है कि तब क्या होगा जब कंप्यूटर का दिमाग पागल हो जाए

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close