Health

इन चीजों को आज से खाना बंद करें, ये आपको धीरे-धीरे मार रही हैं

MOST HARMFUL FOODS HINDI –  खाना हमारी जिंदगी का सबसे जरूरी हिस्सा है, खाने के बिना हमारा शरीर काम करना ही बंद कर देगा। शरीर के लिए जो जरूरी तत्व जैसे कि विटामिन, प्रोटीन, फैट यह सब हमे खाने से ही मिलता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि उर्जा और ताकत का स्रोत यह खाना आपको धीरे-धीरे मार भी सकता है, ये हम नहीं बल्कि एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है।

आज हम आपको ऐसे ही 10 खाद्य पदार्थों के बारे में बतायेंगे जिन्हें आप रोज खाते हैं, पर ये एक मीठा जहर बन कर उल्टा आपको ही खा रहे हैं, इनके सेवन से मोटापा, कैंसर और ना जाने कौनसी गंभीर बीमारियां आपको लग सकती हैं –

1. डिब्बाबंद टमाटर सॉस (Tomato Sauce)

साॅस का नाम सुनते ही आपके मुँह में पानी आ जाता है, इसे आप अकसर चटनी के रूप में उपयोग में लाते हैं। किसी भी तरह का फास्ट – फूड हो साॅस के बिना अधूरा ही रहता है। पर दिखने में एकदम लाल यह साॅस चीनी का एक गुप्त स्रोत है। इसमें अधिक मात्रा में चीनी है जो  मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक ​​कि दाँत के क्षय के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

इन भयानक रोगों से बचने के लिए, सॉस बनाने के लिए ताजा टमाटर का उपयोग करें, या अतिरिक्त चीनी या नमक के बिना शुद्ध टमाटर पर स्विच करें और अपना खुद का मसाला जोड़ें या कम से कम शक्कर और सोडियम वाले ब्रांडों की ओर जाएं।

2. सोडा (Soda)

गर्मी के मौसम में हम सोडा पीना पसंद करते हैं, दिमाग यह सोचता है कि इसे पीने से हमारी गर्मी दूर हो जायेगी और एक नई ताजगी हमारे अंदर जन्म ले लेगी। पर यह सोडा वास्तव में हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। ये सबकुछ गढ़बढ कर सकता है, सोडा आपके सूगर लेवल को बढ़ा सकता है, त्वचा के लिए हानिकारक तो है ही साथ में आपको हार्मोन्स को भी तवाह कर सकता है।

वैसे भी आप जानते हैं कि सोडा में हानिकारक कृत्रिम मिठास होती है जो शरीर की बर्बीदी का सबसे बड़ा कारण बनती है। सोडा की आदत छोडने के लिए आप अपना खुद का जूस बनायें  या बाहर जूस पीलें इससे आपका भी फायदा होगा और उस जूस वाले का भी।

3. चीनी (Sugar)

चीनी एक नशे की लत की तरह ही है, और आपके ग्लूकोज के स्तरों को बढ़ाने और वसा पैदा करने के अलावा, इससे हृदय रोग हो सकता है। जितना भी आप मधुमेह, कैंसर, मोटापे, हृदय रोग, और बहुत कुछ के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो उतना ही चीनी से बचें। फल की कटोरी का आनंद लें या चीनी के बजाय अपने व्यंजनों में शहद जोड़ें।

4. डेली मीट्स (Deli Meats)

डेली मीट्स जैसे कि Salami, Ham, Bologna नाइट्रेट, सोडियम, परिरक्षक, और योजकों (additives) से भरे हुए हैं। ये सभी पदार्थ कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, और यहां तक ​​कि व्यवहार समस्याओं और बच्चों में सीखने की कठिनाइयों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए, सुपरमार्केट से उन लोगों के बजाय अपने स्थानीय कसाई से डेली मीट का विकल्प चुनें या इससे भी बेहतर मीट्स खाना ही कम करदें।

 

5. वनस्पति तेल (Vegetable Oil)

Source – https://static.diffen.com/uploadz/0/03/Vegetable-Oil-1.jpg

वनस्पति तेल हमारे व्यंजनों का एक हिस्सा है और हम इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में दो बार भी नहीं सोचते हैं। लेकिन इनमें से कुछ तेल जीएमओ (GMO)  हैं और हमें अभी तक पता नहीं है कि इन उत्पादों के दीर्घकालिक प्रभाव क्या हो सकते हैं। इसके अलावा, वनस्पति तेलों में खतरनाक ट्रांस-वसा होते हैं जो हृदय रोग, मोटापे, कैंसर और अल्जाइमर रोग को ट्रिगर कर सकते हैं। वनस्पति तेलों को छोड़े और घी, नारियल तेल और जैतून के तेल का प्रयोग करें। 

6. आलू के चिप्स (Potato Chips)

सभी गहरे तले हुए भोजन में एक खतरनाक पदार्थ शामिल होता है जिसे एक्रिलमाइड (Acrylamide)  कहा जाता है। आलू के चिप्स कोई अपवाद नहीं हैं।Acrylamide  कोलन कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, और मलाशय कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए आलू के चिप्स से बचें या घर पर एक स्वस्थ संस्करण बनाएं। कटी हुई आलू पर थोड़ी जैतून का तेल डालकर, नमक की एक चुटकी के साथ छिड़के और इसे अपने ओवन में सेंकें। हम वादा करते हैं कि यह पहले वाले चिप्सों से ज्यादा स्वादिष्ट होगा। 

7. कृत्रिम स्वीटनर्स (Artificial Sweeteners)

http://www.thehansindia.com/assets/coffee_9510.jpg

यह मानव निर्मित स्वीटनर्स चीनी से ज्यादा मीठे होते हैं पर ये चीनी से भी ज्यादा खतरनाक हैं। कृत्रिम मिठास जैसे कि Aspartame, नेटोम, ऐससफाम पोटेशियम (Acesulfame potassium), आदि में कम कैलोरी हो सकते हैं, लेकिन वे फिर भी मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मेटाबोलिक सिंड्रोम के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आप शायद जानते ना हों पर चीनी का विक्लप Aspartame दुनिया में सबसे खतरनाक पदार्थ माना जाता है। यदि आप इनसे बचना चाहते हैं तो प्राकृतिक चीजों का सेवन करें जैसे कि शहद, मेपल सिरप, और एवेव सिरप।

8. शराब (Alcohol)

आप में से बहुत लोग नाराज हो सकते हैं कि आखिर शराब में क्या कमी है अगर हर रोज कम पी जाये तो। पर हकीकत यह है कि वास्तव में शराब में एक भी ऐसा गुण नहीं है जिससे शरीर को लाभ मिल सके। शराब में हद से ज्यादा कैलोरी होती है और यह निर्जलीकरण (dehydration) , जिगर की क्षति, वजन घटाने, अवसाद और त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकती है।

9. सफेद रोटी (White Bread)

अनाज अच्छे हैं, है ना? तो रोटी भी अच्छी होनी चाहिए? ठीक है, पर नहीं,  यह सफेद रोटी  White Bread  जिसे आप रोज खाते हैं परिष्कृत (Refined) आटे से बना है। इस आटे में आपको ना तो कोई विटामिन मिलती है और ना ही मिनरल, प्रोटीन इत्यादि। हैरानी की बात तो यह है  अच्छा सफेद रंग प्राप्त करने के लिए रसायनों के साथ मिश्रित अनाज कचरे में भी मिलाया जाता है।

10. फास्ट फूड (Fast Food)

ये तो हम नहीं छोड़ सकते अरे इसी में तो गजब का स्वाद होता है और ये हर जगह मिल जाता है. सस्ता और एकमद लजीज। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि इनका जो अच्छा स्वाद होता है वही आपको धीरे-धीरे मार रहा है। ट्रांस-वसा, चीनी, नमक,preservatives, additives और डाई यह सभी मिलकर फास्ट फूड को बनाते हैं।  फास्ट फूड आपके मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर, मनोदशा विकार, वजन बढ़ाने, चयापचय संबंधी विकार आदि के खतरे को प्रभावित कर सकता है। इसलिए कम से कम फास्ट फूड खायें।

यह भी जानें – ये आठ बुरी आदतें आपको जल्दी बूढ़ा कर सकती हैं, आज ही छोड़े

तो दोस्तों, यह हैं वह 10 खाद्य पदार्थ जिन्हें आप रोज खाकर अपनी ही उम्र कम कर रहे हैं, इन्हें आज से कम खाना शूरु कर दें। हो सके तो इन सभी का कोई ना कोई प्राकृतिक विक्लप चुन लें।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close