Strange Science - विचित्र विज्ञान

क्या होगा, अगर पृथ्वी अचानक ही घुमना बंद कर दे ? जरुर जानें

दोस्तों, पृथ्वी हमारा घर है इस नीले ग्रह पर ही हमें जीवन मिला हुआ है। यह तो हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी अपनी धुरी (Axis) पर 24 घंटे घूमती रहती है और जिसके कारण ही दिन और रात होते हैं और इस तरह से इस धरती पर जिंदगी चलती रहती है।

लेकिन क्याआपने कभी सोचा है कि तब क्या होगा जब हमारी यह धरती अचानक ही घूमना बंद करदे, सोचो किस तरह की परिस्थिति हमारे ग्रह पर बनेगी।

पृथ्वी की सतह की भूमध्य रेखा (equator) पर सब कुछ प्रति सेकंड 465 मीटर की तेजी से घूमता हैं, लेकिन जैसे जैसे आप ध्रुवीय प्रदेशों (Polar regions) की तरफ जायेंगे तो आपको equator के जितना नहीं घूमना पड़ेगा, लेकिन अगर आप हवा में सीधा ऊपर
कूदते हैं तो पृथ्वी अपनी जगह से आगे नहीं खिसक जाएगी क्योंकि तब आप भी उसके साथ घुमना जारी रखेगे, इसलिए अगर पृथ्वी घुमना बंद कर दे तो निश्चित रूप से कुछ भी अच्छा नहीं होगा।

इसके बारे में सोचने पर वैज्ञानिकों का कहना है कि अचानक पृथ्वी अगर घूमना बंद करदे तो पृथ्वी पर भयानक तवाही आ सकती है, जिससे पृथ्वी पर हर तरह का जीवन नष्ट हो जायेगा और वातावरण भी ध्वस्त हो जायेगा।

इसे और अच्छे से जानने के लिए हम आपके लिए एक वीडियो लायें हैं जो कि हिन्दी में है, इस वीडियो में इसी तरह की स्थिति को दर्शाया गया है।

 

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close