GST के कारण iPhone के इन मॉडल की कीमत में हुई भारी कटौती

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Apple ने एक जुलाई से भारत में अपने उत्पादों iPhone, iPad और Mac के दामों में कटौती की है। कंपनी का इरादा हाल में लागू माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से मिले लाभ का स्थानांतरण ग्राहकों को देना है।

एपल के स्मार्टफोन पोर्टफोलियो में सबसे महंगा उपकरण आईफोन प्लस (256 संस्करण) का दाम अब घटकर 85,400 रुपये रह गया है। यह पहले के 92,000 रुपये की कीमत से 6,600 रुपये कम है। इसी तरह आईफोन एसई (128जीबी) का दाम 2,200 रुपये कम होकर 35,000 रुपये रह गया है।

कंपनी की वेबसाइट पर जो नई कीमतें दी गई हैं वे पूर्व की आईफोन कीमतों से 7.2 प्रतिशत कम हैं। इसी तरह 12.9 इंच के आईपैड (512 जीबी) की कीमत एक लाख रुपये से घटकर 97,000 रुपये रह गई है।

इसे भी देखें: जल्दी लॅान्च हो सकता है मोटोरोला Moto E4, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

एपल ने इस पर टिप्पणी नहीं की कि उसके उत्पादों के दामों में कटौती जीएसटी की वजह से की गई है या इसके पीछे कोई और कारण है। जीएसटी में एपल के स्मार्टफोन पर 12 प्रतिशत का कर लगेगा। अभी तक इन पर राज्यों के हिसाब से 8 से 18 प्रतिशत की दर से कर लगता था।

इसे भी देखें:ये संकेत बताते है की आप एक खास इंसान हो

दिलचस्प यह है कि सरकार ने मोबाइल फोन और कुछ निश्चित कलपुर्जो पर 10 प्रतिशत का मूल सीमा शुल्क लगाया है। इसके पीछे उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देना है। हालांकि, इस बात की संभावना कम है कि घरेलू माइक्रोमैक्स और लावा जैसी कंपनियां जीएसटी की वजह से कीमतों में संशोधन करेंगी।

Source – IANS

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *