जीवन में कैसे बढ़ाये अपना आत्मविश्वास, जानें ये 10 अद्भुत तरीके

आत्मविश्वास क्या है, यह अपने अंदर का विश्वास ही है जो हमें विश्वास दिलाता है कि हम यह काम कर सकते हैं या इस चीज को पक्का हासिल कर सकते हैं। आत्मविश्वास वह ताकत है जो आपको इतनी शक्ति दे देती है कि आप उर्जा से भर जाते हैं और हर उस काम को कर पाने की हिम्मत बना लेते हैं जिन्हें आप पहले काफी कठिन समझते थे।

हम आपने जीवन मे कई ऐसे लोग देखते हैं जो या तो उदास रहते हैं, या अपनी परेशानियों का रोना रोते हैं। कुछ लोग हमेशा अपनी असफलताओं को बताते नहीं थकते जिस कारण वह दूसरे लोंगो के भी आत्मविश्वास को डिगा देते हैं। कुछ लोग ऐसे होंगे जो कोई काम नहीं करते है बस इधर उधर बैठकर Time pass करते रहते हैं और अगर उन्हें थोड़ा सा ज्यादा काम दे दिया जाये तो हल्ला करने लग जाते हैं कि ये इतना काम उनसे नहीं होगा। दरअसल ऐसे लोगो का आत्मविश्वास लगभग खत्म सा हो गया होता है। उन्हें अपने ऊपर भरोसा नहीं होता है।

वहीं आप को कुछ लोग ऐसे भी मिलेंगे जो हर समय आनंदित रहते हैं, कोई भी काम दे दिया जाये तो विचलित नहीं होते वरन उसे पूरा करने की हर कोशिश करते हैं। ऐसे लोगो में आलस भी नहीं होता है। आलस आत्मविश्वास का सबसे बड़ा दुश्मन भी है।

आज मैं आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने की ऐसे ही कुछ 10 तरीकें बताऊँगा जो आपके अंदर प्रेरणा भर देंगे और आपके आत्मविश्वास को आगे लाकर के आपको एक सफल व्यक्ति में बदल देंगे, इन्हें ध्यान से जरुर पढ़े।

1. सोच (Thinking)

शास्त्रों में कहा गया है कि हम जैसा सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं।  हमारी सोच से ही हमारी Personality का पता चलता है।  अगर आपकी सोच नकारात्मक है तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कार पायेंगे और बस बहाने ही बनाते रहेंगे। जिससे काम पूरा नहीं होने के कारण आपको गुस्सा आएगा और आपका आत्मविश्वास कम हो जायेगा।

वहीँ अगर आपकी सोच सकारात्मक है तो आप हर मुश्किल से निकल कर अपने काम को पूरा कर लेंगे। जिससे काम पूरा होने से आपको ख़ुशी होगी और आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा। इसलिए अपनी सोच को अच्छी और सकारात्मक रखिये |

2. ज्ञान (Knowledge)

दोस्तों, जब हम लोगो से बात करते हैं तो कभी कभी जानकारी के अभाव में हमें चुप हो जाना पड़ता है जो हमारे आत्मविश्वास को कम कर देता है | यदि हमारा ज्ञान का दायरा बड़ा है तो हम दूसरे लोगो से हर Topic पर बात कर सकते हैं।  इसलिए अपने आस पास होने वाली हर छोटी बड़ी चीज पर नज़र रखें | हमारे देश, दुनियाँ में क्या चल रहा है इससे अपने आपको Update रखे।  इसके लिए नियमित रूप से News Paper पढ़े , TV पर News देखें , अलग अलग विषयों पर किताबे व पत्रिकाएं पढ़ें , नये  नये लोगो से मिलें और हमेशा अपने ज्ञान को बढाने की ललक रखें।

3. प्रतिभा (Talent)

हर एक इन्सान में कुछ ना कुछ प्रतिभा जरुर होती है | कुछ ना कुछ ऐसा काम ज़रूर होता है जिसे हम पूरी ख़ुशी से करते हैं और औरो से बेहतर तरीके से करते हैं। जैसे कोई गाता अच्छा है, कोई कवितायेँ अच्छी लिखता है , कोई भाषण दमदार तरीके से दे सकता है , कोई खेलता अच्छा है आदि। तो आपके अन्दर ऐसी कौन सी खूबी है ऐसा कौन सा काम है जिसे आप पूरे दिल से करते हैं । आप अपनी उस खूबी को, उस हुनर को पहचानिए।

दोस्तों जब हम कुछ अलग और नया करते हैं तो लोग हमारी तारीफ करते हैं जिससे हमारा आत्मविश्वास और बढ़ जाता है। तो अपने अन्दर छुपी उस प्रतिभा को पहचानिये और उसे तराश कर दुनिया के सामने लाईये।

4. गलतियों से सीखें (Learn from mistakes)

गलतियाँ सभी से होती हैं | जो लोग आज Successful  हैं उनसे भी कभी गलतियाँ हुई थीं।  लेकिन वे अपनी गलतियों से परेशान नहीं हुए और अपनी गलतियों से सीख लेकर आगे बढे और सफल हुए।  इसलिए गलतियों से कभी घबराये नहीं बल्कि उस गलती पर विचार करें कि ये गलती क्यों हुए।   हमसे कहाँ कमी हुई।  जब आप इस कमी को पहचान लोगे और अपनी इस कमी को सुधर कर दोबारा उस काम को करोगे तो इस बार काम सही तरह से होगा। जो हमारे आत्मविश्वास को बढाने में मदद करेगा।

5.  पहनावा (Dressing Sense)

एक अच्छा Dressing Sense हमारे अन्दर एक अलग सा आत्मविश्वास भर देता है। यदि आप थके हुए दिखेंगे और कुछ अजीब से कपडें पहनेंगे तो आपको दुसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है जो आपके आत्मविश्वास के तोड़  देगा।

अगर आप जरुरत के हिसाब से (जैसे इंटरव्यू या मीटिंग के अनुसार) अपनी पसंद के कपडे पहनते हैं और अच्छी तरह से बाल बनाकर, एक अच्छी खुशबू वाला Perfume लगाकर Office जाते हैं तो आपको एक अलग ही energy का एहसास होता है और आप अपने काम को पूरे Confidence के साथ पूरा करते हैं।

6.  अपनी पीठ थपथपाएं (Pat yourself on the back)

जब कोई अच्छा कार्य करें या किसी काम को खुशी के साथ Complete कर लें तो अपने आप से कहें – “शाबाश , मैंने कर दिखाया ” | तब आप खुद पर गर्व करेंगे और अपने आपको आत्मविश्वास से भरा हुआ पाएंगे। दोस्तों ऐसा करने से सच में आपको बहुत खुशी होगी जो आपको आत्मविश्वास को बहुत आगे बढ़ा देगा।

7.  अपने आप को दूसरो से कम ना समझें  (Don’t think you are lower than others)

अपने आप को कभी कमजोर मत समझो , अपने आप को कभी किसी से कम मत समझो | कभी किसी चीज के ना होने से अपनी किस्मत को दोष मत दो | क्योंकि आज आप जिस स्थिति में हैं , दुनियाँ में बहुत से लोग उस स्थिति तक आने के सपने देखते हैं |

आज अगर आपके पास सिर्फ साइकिल है तो दुनिया में बहुत से लोग साइकिल खरीदने के सपने देखते हैं | आज आपके पास Bike या Car है तो आज भी बहुत से लोगो के लिए ये चीजें एक सपने जैसी हैं | आज अगर आपके पास अपना घर है तो दुनियाँ में बहुत से लोग फुटपाथ या झुग्गी झोंपडियो में अपनी जिंदगी गुजार देते हैं | अगर आज आप अच्छा खा रहे हैं , अच्छा पहन रहे हैं तो दुनियाँ में बहुत से लोग भूखे ही सो रहे हैं या नंगे बदन भीख माँगकर गुजरा करते हैं।

दोस्तों आज आप जहां है वहां पर दोष कभी ना दें क्योकि करोडों लोग ऐसे भी आज हैं जो आपके तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं, कभी भी अपने आप को कमजोर मत समझिए हमेशा एक उत्साह में रहकर काम काजिए।

8.  हमेशा अच्छा Friend Circle बनायें  (Make a good friend circle)

एक अच्छा Friend Circle आपके आत्मविश्वास को कभी कम नहीं होने देगा | अपने Friend Circle में ऐसे Friends शामिल करिए जो अच्छा सोचते हैं अच्छा करते हैं , और जरुरत पड़ने पर आपको Motivate कर सकें , आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकें। आपके दोस्त ऐसे होने चाहिए जो सच्चे हों, ईमानदार हों जिनके साथ आप खुश रह सकें , जिनके साथ आप हर पल को एन्जॉय कर सकें , जिनके विचार आपके विचारो के जैसे ही हों और जिन पर आप भरोसा कर सकें। ऐसे दोस्त आपके आत्मविश्वास को कभी कम नहीं होने देंगे |

9. खुद को फिट रखें (Keep yourself fit and active)

एक स्वस्थ व मजबूत शरीर के अन्दर एक स्वस्थ व मजबूत दिमाग भी होता है। जो लोग शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं वो मानसिक रूप से भी मजबूत होते हैं। शारीरिक रूप से मजबूत व्यक्ति किसी भी काम को करने का साहस दिखा सकते हैं जबकि कमजोर और ढीले ढाले व्यक्ति काम को देखकर घबरा जाते हैं।

इसीलिए जितना हो सके रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करें, योग करें | तैरना, दौड़ना, Jogging, Walking करना | ये काम आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं जिससे आपका मूड अच्छा रहता है और आप आत्मविश्वास से भरे रहते हैं।

10.  दूसरो की मदद करे, हमेशा सेवा भाव रखे (Always help others)

आप जिस लायक हैं उसके अनुसार हमेशा दूसरो की कुछ ना कुछ मदद जरुर करें। किसी का कोई बिगड़ता हुआ काम बनाकर , किसी के चेहरे पे ख़ुशी लाकर, किसी भूखे को खाना खिलाकर मन को एक अजब सी ख़ुशी महसूस होती है तथा शांति और सुकून का अनुभव होता है | जब सामने वाला हमें दुआये देता है हमारी तारीफ करता है तो लगता है कि मानो हमने कितना बड़ा काम कर दिया हो। जो हमें इस तरह के और काम करने के लिए प्रेरित करता है और हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता हैं।

दोस्तों, यह थी अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने की कुछ दमदार टिप्स जो आपको खोए हुए विश्ववास को बढ़ा देगी और आप फिर से नई उर्जा के साथ हर काम को करेंगे जिसमें आपका आत्मविश्वास भी शामिल होगा।।

साभार – ज्ञानवर्षा

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *