Facts

ऑपरेशन करते समय सर्जन आखिर हरे कपड़े ही क्यों पहनते हैं ?

दोस्तों ! हमारी जिंदगी में और आस-पास हो रही घटनाओं, स्थितियों  पर हम शायद ही कभी ज्यादा ध्यान देते होंगे | कुछ परिस्थितियों में तो हम उनके होने का कारण जानने के लिए उत्सुक रहते हैं पर कुछ चीजें हमसे छूट जाती हैं | इस चीज का एक उदाहरण हमें अस्पताल में भी मिलता है जहां हम आमतौर पर डॉक्टर्स को सफ़ेद कपड़ों में देखते हैं, तो दूसरी तरफ हमें वही डॉक्टर्स या सर्जन ICU में ऑपरेशन करते समय हरे कपड़े में दिखते हैं !

कभी न कभी तो आपको ये ख्याल आया ही होगा कि आखिर ऐसा क्या है कि ये डॉक्टर्स केवल ऑपरेशन के वक्त ही हमें हरे कपड़ों में दीखते हैं क्या है इस हरे रंग में कि केवल इसे ही ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल किया जाता है ?! तो इसीके पीछे की वजह आज हम यहाँ जानने वाले हैं |

आमतौर सर्जन किसी की सर्जरी के दौरान ग्रीन और ब्लू स्क्रब वाले कपड़े पहनते हैं, और इसके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कारण है-

प्रारंभ में, सभी चिकित्सा कर्मचारी , सफेद कपड़े पहनते थे, 1914 में एक दिन तक एक प्रभावशाली डॉक्टर ने इस पारंपरिक वर्दी को हरे रंग के पक्ष में छोड़ दिया, और बाद में नीला रंग भी इस्तेमाल किया , क्योकि सफ़ेद कपड़े के साथ समस्या यह है कि एक बेदाग सफेद रंग कई क्षणों के लिए सर्जनों को अंधा कर सकता है , यदि वे रक्त के गहरे रंग से अपने सहयोगियों के स्क्रब या कपड़ों  पर टकटकी लगाते हैं।

असल वजह यह  है कि हरे और नीले दृश्य प्रकाश के स्पेक्ट्रम पर लाल के विपरीत हैं, और एक ऑपरेशन के दौरान एक सर्जन लगभग हमेशा लाल रंगों पर ध्यान केंद्रित करता है।

इस वजह से, उनके कपड़े के हरे और नीले रंग न केवल एक सर्जन की दृश्य तीक्ष्णता में सुधार करने में मदद करते हैं बल्कि उन्हें लाल रंग के विभिन्न रंगों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। नतीजतन, यह उन्हें मानव शरीर रचना की बारीकियों पर अधिक ध्यान देने में मदद करता है, जो एक ऑपरेशन के दौरान गलती की संभावना को कम करता है।

यानी कुल मिलाकर ये बात इसपर निर्भर करती है कि हमारी आँखें कुछ परिस्थितियों में केवल किसी ख़ास प्रकार के रंग पर ही केन्द्रित रह सकती हैं , जो उसकी दृष्टि को इधर उधर न होने दे और हमारा मस्तिष्क या दिमाग उन रंगों की वजह से अपना नियंत्रण न खो बैठे क्योंकि आँखों के द्वारा भेजे गए सिग्नल हमारे दिमाग को निर्देशित करते हैं और हरा और नीला रंग उस लाल रंग के वातावरण में ध्यान केन्द्रित करने में काफी प्रभावशाली साबित होता है |

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Close