Science

दुनिया में घूमने के लिए सबसे सस्ते देश,1000 रु में कर सकते हैं इनकी यात्रा

घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं है, जब भी हमारे हाथ एक छुट्टी लगती है तो हमारा दिल और दिमाग घूमने को ही कहता है। घूमने में जो मजा है वह किसी और काम में नहीं है। हम सब की यह चाहत तो होती है कि जिंदगी में एक बार तो कहीं बड़ी जगह घूमने चले ही जायें।

हम भारत में तो सस्ते में यात्रा कर सकते हैं, अपने देश के किसी भी कोने में हमें घूमने के लिए किसी भी खास तरह की प्लानिंग और रुपयों की बचत की जरूरत नहीं होती है। वस मन में घूमने का विचार आया और निकल लये यात्रा करने।

पर, जब विदेश में घूमने का मन होता है तो रोमांच सिर पर भारी होने लगता है, सपने में सिर्फ विदेश यात्रा ही घूमती रहती है। पर यह रोमांच तब खत्म होने लगता है जब हमारी नजर जेब पर जाती है। वैसे भी विदेश यात्रा या दुनिया घूमना अधिंकाश लोगों के लिए भारी ही पड़ता है।

विदेश यात्रा पर जाने के लिए हवाई टिकट का किराया ही इतना ज्यादा होता है कि आपकी जेब ही खाली होने लगती है। अकेले भी यात्रा करने का प्लान करें तो बहुत खर्च आता है। टिकट का किराया तो है ही पर साथ में उस देश की महंगाई और करेंसी कन्वर्शन का अलग रोना बना रहता है।

  • Save

यह भी जानें – ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक देश

दुनिया की सैर करना अधिकांश लोगों की पहुंच से बाहर है और इसका प्रमुख कारण है पैसा. इसकी वजह से विदेश यात्रा का सपना अधूरा ही रह जाता है. लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। इस पोस्ट में हमने एक वीडियो को शामिल किया है जिसमें इसी के बारे में बताया गया है।

वीडियो में उन देशों की यात्रा करने को कहा गया है जिसमें आपके पास अगर एक हजार रुपये भी उस देश में बचें तो 2-3 दिनों तक आराम से घूम सकते हैं। एक कायदे से कहा जाये तो इन देशों की यात्रा आपको बस एक हजार रुपये के बराबर ही लगेगी।

तो बिना किसी वक्त को बरबाद किये इस वीडियो को जरूर देखें और आज से ही प्लानिंग शूरू करलें —

यह भी जानें – दुनिया के कुछ ऐसे देश जहाँ जाने के बाद वापस आना आसान नही है

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Back to top button
Close
0 Shares