Facts & Mystery

रहस्यमयी वैज्ञानिक निकोला टेस्ला, बिजली के आविष्कारक और एक महान व्यक्ति

(Nikola Tesla Hindi ) दोस्तों, आज जो भी गैजेट्स आप चलाते हैं, इंटरनेट का प्रयोग करते हैं और अपने कमरों में टीवी का मजा लेते हैं। ये सभी सुविधायें आपको बिजली की वजह से ही मिलती हैं। सोचिए, अगर यह बिजली ( Electricity)  ना होती तो आज हम जितने आगे हैं उससे कई गुना पीछे होते ना कोई गैजेट्स होते ना ही कोई अविष्कार हो पाते।

आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि आज से लगभग 150 साल पहले बिजली का कोई नामोनिशान नही था और लालटेन एवं मशालो के जरिये ही जीवन निकालना पड़ता था | तब एक वैज्ञानिक ने ऐसा कमाल कर दिखाया जिसके लिए आज भी इन्सान हमेशा उनका ऋणी रहेगा | निकोला टेस्ला ने बिजली की खोज कर वैज्ञानिक युग में एक क्रान्ति ला दी थी।

संक्षिप्त जीवन परिचय (Nikola Tesla Biography In Hindi)

टेस्ला एक  एक साइबेरियाई-अमेरिकी अविष्कारक , भौतिक विज्ञानी ,मैकेनिकल इंजिनियर ,इलेक्ट्रिकल इंजिनियर और भविष्यवादी थे। उनका जन्म 10 जुलाई 1856 को वर्तमान स्माइलजान ,क्रोअशिया में हुआ था।  बिजली के अविष्कार करने की प्रेरणा निकोला को उनकी माँ डिजुका मेंडिस से मिली ,जिन्होंने अपने खाली समय में घर में कई छोटे मोटे उपकरण बना लिए थे। निकोला के पिता मिलुटिन टेस्ला एक पादरी थे।

निकोला की शिक्षा रियलस्कूल कार्ल्सटड पोलिटिकल इंस्टिट्यूट ग्राज , ऑस्ट्रिया तथा प्राग यूनिवर्सिटी में हुयी , इसके बाद से वे संयुक्त राज्य अमेरिका जाने की तैयारी करने लगे | सन 1884 में निकोला अमेरिका आ गये और प्रसिद्ध अविष्कारक और व्यवसायी थॉमस एडिसन के साथ काम करने लगे।

निकोला टेस्ला और एडीसन (Nikola Tesla And Edison) 

निकोला टेस्ला और एडीसन (Nikola Tesla And Edison) 

टेस्ला एक अनोखी प्रतिभा के धनी थे, उनका दिमाग बहुत तेजी से कार्य करता था। टेस्ला जो भी सोचते थे वह आम नागरिकों की सोच से कई वर्षों आगे होता था। उनके साथ महान वैज्ञानिक थॉमस एडिसन  भी काम किया करते थे। टेस्ला और एडिसन दोनों बिजली के ऊपर कार्य कर रहे थे।  उनका मुख्य कार्य पूरे देश में AC बिजली सप्लाई करने था।

इससे पहले पूरे अमेरिका में डारेक्ट करंट (DC) के द्वारा ही सभी के घरो में बिजली पहुँचाई जाती थी। एडिसन DC बिजली का पूरे देश में बेचना चाहते थे ऐसे में टेस्ला ने उनसे पहले AC सप्लाई का विक्लप खोज लिया था, AC बिजली का फायदा यह है कि इसमें बिज़ली लगातार अपनी दिशा बदलती रहती है। इस की विशेषता यह है कि इसे DC के मुकाबले काफी दूर तक भेजा जा सकता है और इसमें बिज़ली की खत्म भी बेहद कम होती है।

टेस्ला के आविष्कार(Inventions of Tesla In Hindi)

टेस्ला ने चक्रीय चुम्बकीय क्षेत्र के सिद्धान्त की खोज की। उसका एक अन्य महत्वपूर्ण आविष्कार एसी विद्युत मोटर (AC Electric Motor) है जिसने डीसी विद्युत सिस्टम को पूरी तरह हाशिये पर ला दिया। उसने नियाग्रा जल प्रपात (Niagara Falls) पर पहला जल विद्युत पावर स्टेशन (First water electric power station) तैयार किया, जिसके बाद न केवल अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में एसी विद्युत वितरण सिस्टम को स्वीकार कर लिया गया।

सन 1893 में शिकागो वर्ल्ड कोलम्बियन एक्सपोजीशन का आयोजन हुआ , जिसमे Nikola Tesla टेस्ला ने  अपने AC सिस्टम का प्रदर्शन किया और जल्द ही वह 20वी सदी का Standard Power system बन गया और आज भी जारी है | दो साल बाद सन 1895 में टेस्ला ने पहला हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट नियागता में स्थापित किया , उनके इस असाधारण कार्य को दुनिया ने बड़े अचम्भे से देखा |

सन 1900 में टेस्ला ने अपनी अब तक की सबसे साहसी परियोजना पर कार्य करना आरम्भ किया : एक विश्व संचार तन्त्र का निर्माण – एक ऊँचे बिजली टावर के माध्यम से सूचनाओं के आदान प्रदान और दुनिया भर को मुफ्त बिजली उपलब्ध करवाने के लिए | हालांकि पैसे के अभाव में उनकी यह परियोजना कभी फलीभुत नही हो सकी और इसे छोड़ दिया गया।

यह भी जानें – स्टीफन हॉकिंग एक महान वैज्ञानिक, जानिए उनके संपूर्ण जीवन के बारे में

मृत्यु (Death Of Tesla) 

इसके अलावा Nikola Tesla टेस्ला ने ओर भी कई उपयोगी अविष्कार किये जिनमे से ज्यादातर आधिकारिक रूप से दुसरे अविष्कारको के नाम से पेटेंट है जैसे कि डायनेमो ,इंडक्शन मोटर ,रडार टेक्नोलॉजी , X-ray टेक्नोलॉजी , रोटेटिंग मैग्नेटिक फील्ड इत्यादि।

निकोला टेस्ला ने आजवीन कोई शादी नहीं की थी। उनका समय ज्यादातर विज्ञान और अपने आविष्कारों में बीत गया। हालांकि जिंदगी के अंतिम दिनों में जब उनके ही पेटेंट चुराकर दूसरे वैज्ञानिक शोहरत पा रहे थे वे मानसिक अशांति से जुझ रहे थे।   न्युयोर्क में निकोला टेस्ला ने जीवन के 60 महत्वपूर्ण साल बिताये और इसी शहर में 86 साल की आयु में 7 जनवरी 1943 को गरीबी और एकांत में अपनी आँखे मूंद ली।

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close