Science

सफल लाइफ के लिए हर व्यक्ति के पास इस तरह के 10 कौशल होने चाहिए…

10 Must Have Skills For Every Person

10 Must Have Skills For Every Person – जीवन में यदि हम सफल होना चाहते हैं, या कहीं पहचान बनाना चाहते हैं तो हममें कुछ ऐसे गुण जरूर होने चाहिए जो सभी को प्रभावित करते हों। इन गुणों को अगर हम स्किल में निखार दें तो बहुत आगे तक जा सकते हैं…. आइये जानते हैं ये कौशल

*कम्युनिकेशन स्किल्स हर व्यक्ति के पास होने चाहिए, और अगर किसी व्यक्ति के कम्युनिकेशन स्किल्स कमज़ोर है तो उन्हें उस पर काम करके उन्हें दुरुस्त करना चाहिए।

*आजकल हम किसी की भी बात पूरी सुने बगैर बोलने लग जाते है, ये एक बहुत बुरी बात है, ऐसा करने से आपके व्यक्तित्व का चलता है कि आप कितने बेसब्र है, और आप आपको सामने वाले व्यक्ति की बातों को कितना महत्व देते है , अगर आपको एक अच्छा वक्ता बनना है तो आपको पहले एक अच्छा सुनने वाला बनना होगा।

*समय की पाबंदी – अगर आप समय के पाबन्द है तो इससे सामने वाले व्यक्ति के पास ये सन्देश जाता है कि आप अपना और सामने वाले व्यक्ति के समय को महत्व देते है और इज़्ज़त करते है।

*हर व्यक्ति को ३ भाषाएँ कम से कम बोलने आनी ही चाहिए १. उस व्यक्ति के राज्य की राज्जीय/ प्रांतीय या क्षेत्रीय भाषा, २. राष्ट्रभाषा , ३ एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा।

*हर व्यक्ति को थोड़ा बहुत लिखने की आदत भी होनी चाहिए इससे हमे पता चलता है कि हम किसी विषय के बारे में कितना गहरा सोच सकते है।

*हर व्यक्ति को प्राथमिक उपचार करना आना ही चाहिए , इससे हम किसी व्यक्ति को चिकित्सीय उपचार मिलने से पूर्व थोड़ी राहत तो दे ही सकते है।

*हर व्यक्ति को थोड़ा बहुत पाक कला का ज्ञान होना ही चाहिए , इससे कभी बाहर अपने घर से दूर रहने की स्तिथि में तो सुविधा मिलती ही है और घरवालों को भी थोड़ा आराम मिलता है।

*हर व्यक्ति को निवेश करना सीखना चाहिए, या कम से कम निवेश का थोड़ा बहुत ज्ञान तो होना ही चाहिए , हम सभी निवेश करते हैं किसी ना किसी योजना में , क्योंकि हम जानते हैं कि भविष्य कितना अनिश्चित है और जीवन में आगे बढ़ने के लिए सेविंग्स के साथ रिस्क टेकिंग भी ज़रूरी है।

*हर व्यक्ति को अपने कार्य क्षेत्र से अलग कोई ना कोई कौशल को सीखने की कोशिश ज़रूर करनी चाहिए , इससे हमे चलता है कि बाकी कार्य क्षेत्रों में किस तरह काम होता है और क्षेत्र से जुड़े लोगों के सामने किस प्रकार की समस्यांए आती है।

*और अंत मे हर व्यक्ति को हार ना मानने वाला कौशल ज़रूर सीखना चाहिए, ये सबसे ज़रूरी है , किसी भी काम की शुरुआत मुश्किल ही होती है और यदि हम हार ना मानने वाले कौशल को अपने जीवन में उतार लें, तो इस दुनिया को कोई भी कौशल सीखना उस व्यक्ति के बूते की बात होगी।

साभार – क्योरा

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Back to top button
Close