Science

YouTube पर लाइव जाना हुआ आसान , जुड़े नए फीचर्स

विश्व की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट  YouTube  ने कुछ नये फीचर्स जोडे हैं जो अब यूजर्स को लाइव आने में मदद करेंगे। इन फीचर्स में  यूजर्स को लाइव वीडियोज देखने और रियल टाइम में लोगों से बातचीत को आसान बनाने के लिए कई नए फीचर्स पेश किए हैं।

यूट्यूब एक चैट रिप्लाई सर्विस शुरू करने जा रहा है. इसमें यूजर्स लाइव स्ट्रीम खत्म हो जाने के बाद भी बातचीत को देखते रहेंगे. कंपनी ने कहा कि लाइव चैट रिप्लाई, वीडियो के साथ ही दिखता रहेगा और ठीक लाइव की तरह ही ये स्क्रीन पर शो होगा।

लाइव ऑटोमैटिक टाइटल, क्रिएटर्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लाइव स्ट्रीम मुहैया कराने का तेज तरीका उपलब्ध कराएगा।  लाइव ऑटोमैटिक स्पीच रिकॉगनिशन (LASR) टेक्नोलॉजी के साथ, यूजर्स को कैप्शन इंडस्ट्री के मानकों के मुताबिक मिलेगा।

बयान में कहा गया कि इसे आने वाले हफ्तों में जारी कर दिया जाएगा, और हम कैप्शन की एरर(error) में लगातार सुधार करते रहेंगे। वीडियो क्रिएटर अब मोबाइल लाइवस्ट्रीम और वीडियो अपलोड में लोकेशन को भी टैग कर सकते हैं और अपने सभी पसंदीदा जगहों को यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

यूट्यूब ने कहा कि यूजर्स उसी लोकेशन टैग के साथ बाकी वीडियोज़ को भी सर्च कर देख सकते हैं। साथ ही यूज़र्स लोकेशन फिल्टर का भी इस्तेमाल कर किसी विशेष स्थान के वीडियोज देख सकेंगे। [News18]

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button