Facts & Mystery

क्या आप भी PUBG खेलते हैं? अगर हाँ ! तो जानिए PUBG और गैमिंग वर्ल्ड के दंग कर देने वाले राज

आखिर क्यों अमेरिकी लाइब्रेरी में विडियो गेम खेलने को मिलता हैं? क्यों PUBG में विनर विनर चिकन डिनर कहा जाता है?

जीवन को अगर खुल कर नहीं जीया जाए तो, वह जीना आखिर कैसा जीना हुआ ? इंसान को प्रभु जी ने बुद्धि और सोचने की क्षमता दी है और इसके जरिए वह बहुत कुछ हैरतअंगेज काम भी कर रहा है। वैसे काम तो हर कोई करता हैं, परंतु इसी बीच हम भूल जाते हैं की सिर्फ काम ही करना  हमारे जीवन को सार्थक नहीं बनाता है। हमारा जीवन तभी जीने योग्य होता है जब इसके अंदर खुशी और बहार की फूल झड़ी लगी रहेंय़ कहने का तात्पर्य यह हैं की, हमें हमेशा कोशिश करना चाहिए की कैसे हम खुश रह सकते हैं। वैसे खुश रहने के लिए आप फिल्म, विडियो गैम (pubg and game facts in hindi) सैर-सपाटा तथा कुछ नया सीख सकते हैं ।

जानिए PUBG और विडियो गैम की दुनिया का राज - Astonishing PUBG and Video Game Fact's.
PUBG मोबाइल | Credit: Official PUBG on Mobile.

परंतु आज कल प्रयुक्ति विद्या के विकास के चलते हर कोई डिजिटल होना पसंद कर रहा है और शायद यही वजह है की, हम सबका प्यारा और पसंदीदा विडियो गैम PUBG (pubg and video game facts in hindi)आज इतना प्रसिद्ध हो चुका है। वैसे देखा जाए तो, यह गैम सिर्फ बच्चों तथा युवा पीढ़ी को ही  नहीं, परंतु समाज के सभी उम्र वाले लोगों को भी खासा पसंद आया है। तो, मित्रों शायद मैं जरूरी नहीं समझता की आप लोगों को PUBG के बारे में कुछ परिचय अलग से देना पड़े । इसलिए आगे इस लेख में हम लोग सीधे PUBG और विडियो गैम से जुड़ी (pubg and video game facts in hindi) काफी सारी गज़ब की बातों को जानेंगे।

विषय - सूची

PUBG और विडियो गैम से जुड़ी कुछ रोचक बातें तथा राज – Astonishing PUBG and video game facts in hindi

लेख के इस भाग में आपको PUBG से जुड़ी कुछ मजेदार बातों को पढ़ने को मिलेगा | तो, इसे आरंभ से अंत तक अवश्य ही पढ़िएगा |

1. PUBG का नाम प्लेयर्स अननॉन बैटेल ग्राउंड होने के पीछे का राज ! :-

हर कोई PUBG अपने मोबाइल, डेस्कटॉप या अन्य किसी इलेकट्रोनिक उपकरण में खेलता हैं, परंतु कभी आपने सोचा हैं की, आखिर क्यों PUBG का नाम प्लेयर्स अननॉन बैटल ग्राउंड हुआ ? मित्रों ! इसके पीछे का राज आज तक बहुत कम ही लोगों ने जाना है। तो, इसीलिए आज मेँ इस लेख में इसी राज का खुलासा आपके सामने करने वाला हूँ ।

PUBG के निर्माता ब्रेंडन ग्रीन  PUBG को बनाने से पहले आर्मा-2 गैम के काफी शौकीन थे। उस गैम में उन्होंने अपना नाम प्लेयर अननॉन” रखा था। बाद में जब ब्रेंडन को इस नाम से काफी ज्यादा लगाव हो गया, तब वह इसी नाम से ही आज के PUBG को बनाया था ।

2. PUBG गैम में इस जगह पर आपको कोई नहीं मार नहीं सकता हैं ! :-

वैसे तो PUBG गैम (pubg and video game facts in hindi) में जीतने के लिए दूसरों को मारना ही पड़ता हैं और यहाँ पर मारना-मरना एक आम सी बात है। परंतु क्या आप जानते हैं, इस खेल में एक ऐसी भी जगह है जहां पर आप आसानी से अपने को हील” कर सकते हैं  और अपनी जान भी बचा सकते हैं।

गैम के दौरान अगर कोई दूसरा रास्ता नहीं मिलता तो, आप सीधे समंदर में चले जाइए और वहाँ पर आप पानी के नीचे तैरते रहिए | मेँ आपको बता दूँ की, जब आप अंडरवॉटर” में रहते हैं तो आपको किसी प्रकार का गोली छु भी नहीं सकती हैं और आप आसानी से हील भी कर सकते हैं।

3. दुनिया का बेहतरीन विडियो गैम हैं “PUBG” :-

मित्रों! इसमें कोई शक नहीं है की, दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम आज PUBG हैं। परंतु इसमें भी एक बहुत ही गज़ब की बात आप PUBG के बारे में शायद ही जानते होंगे।  दोस्तों! पूरी पृथ्वी में PUBG ही सिर्फ एक ऐसा गैम है जिसे 13 लाख से ज्यादा लोग खेलते हैं । इतनी तादाद में लोगों का किसी एक विडियो गैम को खेलना यह एक बहुत ही दुर्लभ बात हैं।

जानिए PUBG और विडियो गैम की दुनिया का राज - Astonishing PUBG and Video Game Fact's.
जीवन को खुशहाल बनाता है गैम | Credit: Proletareit.

वैसे आपको और भी बता दूँ की, PUBG अपने खेल के नियमों की काफी ज्यादा कद्र करता हैं और इसी के वजह से ही उसे रोजाना कई खिलाड़ियों को गैम से बेन भी करना पड़ता है। जो की एक बहुत ही अद्भुत बात हैं, क्योंकि ज़्यादातर गेमिंग कंपनी अपने लाभ के लिए नियम के उल्लंघन करने वाले खिलाड़ियों को बैन नहीं करती हैं। ऐसे में आप यहाँ पर कह सकते हैं की, ये अब तक का सबसे बेहतरीन विडियो गेम है।

वैसे इसके बारे में आपका क्या राय हैं ? क्या आप PUBG को ही दुनिया का सबसे बेहतरीन विडियो गेम मानते हैं ?

4. हैड शॉट होता है इतना घातक ! :-

किसी भी शूटिंग गैम में सबसे खतरनाक शॉट अगर किसी को माना जाता हैं, तो वह हैं हैड शॉट। एक हैड शॉट पड़ा की नहीं, आपको पता भी नहीं चलेगा की कब आप शहीद हो गए । वैसे एक मजेदार बात यहाँ पर यह है की, बाकी बचे बॉडी शॉट तुलना में हैड शॉट 2.5 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। तो, अगर आप को किसी अच्छे बंदूक से हैड शॉट पड़ा हैं, तो आपका बचना बहुत ही मुश्किल है।

5. PUBG में जीतने के बाद “विनर विनर चिकन डिनर” क्यों कहा जाता हैं ? :-

आपने अकसर देखा होगा की, PUBG में (pubg and video game facts in hindi) जीतने के बाद विनर विनर चिकन डिनर” लिखा हुआ एक वाक्य स्क्रीन पर देखने को मिलेगा। परंतु क्या आपको पता हैं, यह किस लिए लिखा जाता है? वैसे में आपको बता दूँ की, इसके बारे में जानने के लिए हमें समय में थोड़ा पीछे जाना पड़ेगा ?

19 वीं शताब्दी में क्रास्प” नाम का एक खेल खेला जाता था, जो की एक प्रकार से जुएं की तरह ही होता था । तो, इसमें जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा राशि जीत जाता था या यूं कहें की वह खेला का विजेता हो जाता था तो, उसे बाकी खिलाड़ी विनर विनर चिकन डिनर” कह कर संबोधित करते थे । तो, देखा जाए तो यह एक बहुत ही प्राचीन प्रथा है जो की आज के आधुनिक डिजिटल गैम में इस्तेमाल हुआ है।

मित्रों! PUBG गैम में आपको ऐसी कुछ जगह देखने को मिलेंगी, जो की वास्तव में हैं । यानी पृथ्वी पर मौजूद वास्तविक जगहों पर ही PUBG गैम के नक्शे आधारित हैं । इसके निर्माताओं ने गैम को अधिक मजेदार और वास्तविक बनाने के लिए ऐसा किया हैं । इन जगहों को आप आसानी से इरांगल  (Erangel) और शानहुक (Sanhok) जैसे नक्शों में देख सकते हैं |

6. 3 डी में भी PUBG   को रिकॉर्ड किया जाता हैं ! :-

अगर आप PUBG के गैम प्ले को 3डी में रेकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप उसे बड़े ही आसानी से कर सकते हैं | PUBG अपने खिलाड़ियों को 3डी रिकॉर्डिंग की सुविधा देती हैं | जो की एक बहुत ही खास बात भी हैं |

7. हम सबके चहिते गेम मारिओ को किसने बनाया हैं ? :-

हालांकि ! हममें से ऐसा कोई व्यक्ति ही शायद ही होगा जिसने मारिओ गेम को एक बार भी नहीं खेला होगा। वैसे खेलने को तो सब विडियो गेम खेलते हैं, परन्तु क्या आपने कभी उसके निर्माता के बारे में जाना हैं ? नहीं न ! तो चलिए आज उनके बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं ।

मारिओ को Shigeru Miyamoto ने बनाया है। इनके बारे में एक बहुत ही अद्भुत बात यह है की, काम करने के लिए आते वक़्त इन्हें कभी अकेला छोड़ा नहीं जाता है, क्योंकि उनकी उपस्थिति उनके कंपनी के लिए बहुत ही ज्यादा अनिवार्य है। उनके बिना कंपनी को काफी ज्यादा घाटा झलना पड़ सकता है।

8. यहाँ विद्यार्थियों को लाइब्रेरी तक बुलाने के लिए किया जाता हैं विडियो गेम का इस्तेमाल :-

जरा सोचिए की अगर आपको लाइब्रेरी में पढ़ने के जगह विडियो गेम खेलने के लिए दिया जाए तो, क्या आप लाइब्रेरी जाना पसंद करेंगे । खैर दोस्तों मुझे दूसरों का तो पता नहीं परंतु हाँ मेँ अवश्य ही विडियो गेम खेलने के लिए अवश्य ही लाइब्रेरी जाऊंगा | वैसे और एक बात यह भी है की, इन लाइब्रियों में आपको तरह-तरह के विडियो खेलने को मिलते हैं | तो, अब सवाल उठता है की आखिर ऐसी लाइब्रेरी कहाँ हैं ?

तो, मित्रों सुनिए यह विडियो गैम वाली लाइब्रेरी आपको अमेरिका में देखने को मिलेगी | वहाँ के विद्यार्थियों को पुस्तक पढ़ने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए, लाइब्रेरी में डिजिटल गेमिंग (pubg and game facts in hindi) की सुविधा की गई है। वाकई में दोस्तों अगर हमारे देश भारत में ऐसी सुविधा होती तो, शायद ही कोई लाइब्रेरी आपको खाली नजर आती । आपके इसके बारे में क्या ख्याल हैं! क्या हमारे देश में भी PUBG गैम को लाइब्रेरी के अंदर खेलने की बंदोबस्त करना चाहिए ?

9. “पैक-मैन (Pac-Man In Hindi)” गेम से जुड़ी एक बहुत ही हैरतअंगेज बात, जिसे सुनकर आप हो जाएंगे दंग :-

मित्रों!  “पैक-मैन” गैम व्यक्तिगत तौर पर सबसे मेरा सबसे पसंदीदा गैम है और इसे मैंने बचपन से लेकर अब तक कई बार खेल चुका हूँ . परंतु अभी मैंने इस गेम से जुड़े एक ऐसी तथ्य का खुलासा किया हैं, जिसे की मेँ भी नहीं जानता था । खैर दरअसल बात यह है की, “पैक-मैन Pac-Man ” खेल मै जो दौड़ने वाला किरदार हैं, जिसे आप अपने हिसाब से नियंत्रित भी कर सकते हैं वह किरदार अनंत काल तक सिर्फ दौड़ते ही रहने वाला है।

Amazing fact's about Pac man.
पैक-मैन के बारे में अनोखे तथ्य | Credit: Nintendo South Africa.

जी हाँ ! उस किरदार को कुछ इस तरीके से बनाया गया है की, उसे आप चाह कर भी एक जगह पर नहीं रोक सकते हैं | यह गैम के कोडिंग मै कुछ ऐसी दिलचस्प बात डाली गई जिससे यह गैम कई लोगों का पसंदीदा खेल बन चुका हैं | अगर आपको भी मेरी तरह इस गैम से प्यार है तो, आगे इस लेख को अवश्य ही पढ़ते रहिएगा |

10. पैक मैन (Pac-Man Game In Hindi) गैम में छुपी हुई है एक बहुत ही बड़ी खामी :-

अगर आपने पैक मैन (Pac-Man) को बहुत ही अच्छे तरीके से खेला है, तो आपको पता चलेगा की इस गैम के अंदर एक बहुत ही बड़ी खामी छुपी हैं | तो, आखिर वह खामी क्या हैं ? सुनिए मित्रों जब भी आप इस गैम के दौरान एक “डॉट” को खा जाते हैं तब वह सेकंड के 1/60 हिस्से के लिए रुक जाता हैं |

अगर आप यहाँ सोच रहें की, भाई इतने कम टाइम के लिए ही तो रुकता है तो इसमें कौन सी बड़ी बात हैं ? तो सुनिए सेकंड के 1/60 हिस्से के लिए भी अगर पैक-मैन रुक जाता हैं तो आपके मरने की प्रति शत 10% बढ़ जाता हैं | इससे आपको आपके खेल के रिज़ल्ट मै भी काफी ज्यादा तखलिफ़ होता हैं |

11. “ग्रांड थेफ्ट ऑटो (Grand Theft Auto)” गेम का असली नाम है ये:-

आज के जमाने में अगर कोई गेम कम्प्युटर पर सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है तो, वह है ग्रांड थेफ्ट ऑटो (Grand Theft Auto Hindi) गेम । वैसे मूल रूप से यह एक ओपन वर्ल्ड गेम हैं, परंतु इसके कुछ विशेषताएँ ऐसी भी हैं जिसके बारे मैं आपने कभी भी नहीं सोचा होगा | खैर मेँ यहाँ पर इसके विशेषताओं के बारे मैं तो बात नहीं करूंगा परंतु हाँ ! इसके नाम से जुड़ी एक बहुत ही गज़ब का तथ्य आपको बताऊंगा ।

मित्रों ! जानकर आपको विश्वास नहीं होगा परंतु यह बात बिलकुल सच है। “ग्रांड थेफ्ट ऑटो (Grand Theft Auto Hindi)” का असली नाम यह नहीं है। जी हाँ ! आपने सही सुना इस गैम का नाम रेस एंड चेस” है। इस गैम के प्रारंभिक अवस्था में पुलिस की गाड़ी गैम की मुख्य किरदार के गाड़ी को पीछा कर रहा होता हैं, जिससे इसका नाम पड़ा ।

12. हॉलीवुड के इस प्रसिद्ध हीरो ने विडियो गैम की वजह से “सुपर-मैन” जैसे किरदार से हाथ धो बैठे थे ! :-

हाँ जी ! आपने शीर्षक सही पढ़ा है। हॉलीवुड के प्रसिद्ध हीरो “Henry Cavill” ने एक विडियो गेम के कारण “सुपर-मैन” जैसे किरदार से हाथ धो बैठे थे । उस समय वह “वर्ल्ड ऑफ़ वरक्राफ्ट  (World of Warcraft)” नाम का एक गेम खेल रहे थे। जिसमें वह इतने मग्न हो गए की, उनको “सुपर-मैन” के दिये गए किरदार के बारे में कुछ खबर ही नहीं रही ।

13. दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर मिशन गेम :-

जहां एक-एक कम्प्यूटर का मिशन गेम 20 से लेकर 50 GB आता है, वहीं एक कम्प्यूटर मिसन ऐसा भी है जो की मात्र 12 MB का है । जी हाँ ! GoldenEye 007 नाम का यह गेम दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर मिशन गेम है।

14. गेम खेलने से होता है दिमाग का विकास :-

क्या आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं ? अगर हाँ तो सबसे आसान और मजेदार तरीका है गेम (pubg and video game facts in hindi) खेलना। एक शोध से पता चला है की, गेम खेलने से हमारे दिमाग के अंदर मौजूद ग्रे-मैटर” विकसित होता है जो की बुद्धिमता के लिए जिम्मेदार होता है ।

  1. गेम खेलने से होते हैं यह फायदे :-

गेम (pubg and video game facts in hindi) खेलने के मित्रों कई सारे फायदे हैं | इससे न बल्कि आपका दिमाग तेज होता है, बल्कि आपके हाथों और आँखों का नियंत्रण और भी अच्छा हो जाता हैं | जीवन खुशहाल हो जाता हैं और जीवन के मजे भी लिए जा सकते हैं ।

Sources :- www.factrepublic.com, www.factsadda.com.

Tags

Bineet Patel

मैं एक उत्साही लेखक हूँ, जिसे विज्ञान के सभी विषय पसंद है, पर मुझे जो खास पसंद है वो है अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान, इसके अलावा मुझे तथ्य और रहस्य उजागर करना भी पसंद है।

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close