Science

इन 2 तरीकों से हम किसी भी ग्रह के टुकड़े कर देंगे !

यूं तो हमारे विशालकाय ब्रह्माण्ड में कई तरह के भयानक विस्फोट होते ही रहते हैं जिनका प्रभाव इतना खतरनाक होता है कि कई ग्रह और अंतरिक्ष में मौजूद चीजें बड़ी ही आसानी से तबाह हो जाती हैं | पर दोस्तों ये सभी गतिविधियाँ न ही हमारे नियंत्रण में होती हैं और न ही हम इनके विपरीत कोई कदम उठा सकते हैं |

पृथ्वी पर मौजूद हम इंसानों ने भी आज के समय में कई तरह के ऐसे तत्व और तकनीकों का विकास कर लिया है कि हम स्वयं बड़े स्तर पर काफी खतरनाक विस्फोट और तबाही ला सकते हैं | हमारे द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले न्यूक्लियर बम जैसे कि एटम बम या हाइड्रोजन बम में इतनी क्षमता होती है कि ये कई शहर और देशों तक को पल में तबाह कर सकते हैं |  इन सभी तत्वों और हथियारों में केवल ऊर्जा ही एक ऐसी चीज है जो परिणामस्वरुप भयंकर विस्फोट में परिवर्तित होकर तबाही मचा देती है |

वैसे तो ब्रह्माण्ड की हर वास्तु में अपनी ऊर्जा होती है पर हमारे द्वारा विकसित किये गए तरीकों द्वारा आज हम इतने सक्षम हैं कि इस ऊर्जा को जितना चाहें उतनी मात्रा में पैदा कर सकते हैं | पर दोस्तों ज़रा सोचिए कि आज के तरीकों और तकनीकों में क्या इतनी शक्ति है कि हम इनसे इतनी ऊर्जा पैदा करलें कि हम किसी ग्रह जैसे कि पृथ्वी के टुकड़े – टुकड़े करदें ?

क्या हम इतनी ऊर्जा पैदा कर सकते हैं कि हम भविष्य में किसी ग्रह जैसे कि पृथ्वी को टुकड़ों में परिवर्तित करदें ?! चलिए नीचे दिए वीडियो के माध्यम से जानते हैं उन 2 तरीकों के बारे में जिनके द्वारा ऐसा कर पाना संभव है !

 

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close
0 Shares