Universe

नासा की इस तस्वीर में है 1.5 अरब पिक्सल जिसमें दिखते हैं 10 करोड़ तारे

Gigapixel Of Andromeda Galaxy

अमेरिकी अंतरिक्ष ऐजेंसी नासा (NASA)  जो कि विश्व की सबसे बड़ी स्पेस रिसर्च संस्था है अपने विशाल शक्तिशाली टेलिस्कोप की मदद से कई आकाशगंगाओं और तारों की तस्वीर लेती रहती है। नासा का दूरबीन हबल अपने  29 साल के इतिहास में   कई आकाशगंगाओं और हजारों तारोंं की दुर्लभ तस्वीरें ले चुका है जिनसे वैज्ञानिकों ने वो देखा जो आज से पहले कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था।

Andromeda Galaxy  की है तस्वीर 

हबाल दुरबीन जो कि अंतरिक्ष में पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए काम करता है अपनी विशेष तरंगो से  अंतरिक्ष में विशाल धूल भरे बादलों जिन्हे नेब्युला   कहते हैं और  तारों के  झुंडो की तस्वीरें ले चुका है। इसी कड़ी में उसने  साल 2015 में हमारी पड़ोसी आकाशगंगा जिसे एंड्रोमेडा के नाम से भी जाना जाता है उसकी एक विशाल तस्वीर ली थी  जो आकार में ही 4.3 जीबी के बराबर है, और इसमें 1.5 अरब पिक्सल हैं।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि हमारी पड़ोसी आकाशगंगा हमसे 2.5 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है जिसका मतलब है कि हमें प्रकाश यानि लाइट से भी वहां जाने में 2.5 करोड़ साल लग जायेंगे।  आपको बता दें कि लाइट एक सेकेंड में करीब तीन लाख किलोमीटर का सफर तय करती है जिससे वह पृथ्वी के एक ही सेकेंड में सात चक्कर लगा सकती है।

2 लाख 20 हजार प्रकाश वर्ष में फैली इस गैलेक्सी की इस तस्वीर में केवल 61 हजार प्रकाश वर्ष की एक भुजा कैद हुई है जिसमें ही करीब 10 करोड़ से ज्यादा तारे हैं, आप तस्वीर को जूम करके देख सकते हैं कि किस तरह ये तारे और उनके कल्सटर दिखाई देते हैं।  वैज्ञानिकों ने इससे पहले कभी भी किसी आकाशगंगा के तारों को इतने नजदीक से सटीक से नहीं देखा था, तस्वीर में देखकर लगता है कि ये तारे मानों किसी शहर में रहते हों और एक साथ एक दूसरे से बातें कर रहे हों।

ब्रह्मांड की सबसे विशाल तस्वीर

  • Save
एंड्रोमेडा आकाशगंगा (M31) के एक हिस्से का यह व्यापक दृश्य, हमारी आकाशगंगा के अगले दरवाजे की अब तक की सबसे तेज छवि है।
श्रेय: नासा, ईएसए, जे। डाल्टन्टन, बीएफ विलियम्स, और एलसी जॉनसन (वाशिंगटन विश्वविद्यालय), पीएचएटी टीम, और आर। गेंडलर

नासा के हबल दूरबीन द्वारा ली गई ये तस्वीर वास्तव में एक बहुत विशाल तस्वीर है जिसका   Resolution  69,536 X 22,230 Pixel है मतलब कि इसमें 1.5 अरब से ज्यादा पिक्सल हैं जो कि आपकी आम तस्वीर से भी हजार गुना ज्यादा बड़ी है, ये इतनी बड़ी तस्वीर है कि इसे देखने के लिए आपको 32 इंच जैसे कमसेकम 600  एचडी टीवी चाहिए होगें तब जाकर ये वहां फिट हो पायेगी।  अगर आप इसे डाउनलोड़ करके देखना चाहते हैं तो फिर भूल जाइये ये तस्वीर आकार में 4.3 जीबी की है जो कि शायद ही आपके मोबाइल या कंप्युटर में खुल कर के लोड़ हो पायेगी।

यहां देखें इसे आसानी से

अगर आप इस विशालकाय तस्वीर का आनंद लेना चाहते हैं और इसे देखना चाहते हैं तो इस वीडियो को जरूर देखें, ये वीडियो YouTube user  daveachukने बनाया है जिन्होंने इस विशाल तस्वीर को इस वीडियो में स्लाइडशो की तरह दिखाया है।
–  आकाशगंगा किसे कहते हैं और कैसे होता है इसका निर्माण, जरूर जानिए

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
1.5K Shares
Copy link
Powered by Social Snap