Science

Cyber Security Index में भारत 165 देशों में 23वें स्थान पर

वैश्विक Cyber Security Index में भारत 165 देशों में 23वें स्थान पर है। यह इंडेक्स दुनिया के देशों की साइबर सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह दूसरा वैश्विक साइबर सुरक्षा इंडेक्स संयुक्त राष्ट्र दूरसंचार एजेंसी अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार यूनियन (आईटीयू) ने जारी किया है।

इस सूची में भारत 0.683 के स्कोर के साथ 23वें स्थान पर है। इंडेक्स में 0.925 के स्कोर के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 38 प्रतिशत देशों ने साइबर सुरक्षा रणनीति प्रकाशित की है। 12 प्रतिशत और सरकारें इसे बनाने की प्रक्रिया में हैं।

हाल ही में केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि भारत बढ़ते साइबर अपराध और साइबर आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए साइबर सुरक्षा में बेहतर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करता है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जी-20 के डिजिटल मंत्रियों की जर्मनी में हुई द्विपक्षीय बैठक में मंत्री ने कहा कि भारत का यह भी मानना है कि डिजिटीकरण के प्रसार के लिए बहुहितधारकों वाला मॉडल श्रेष्ठ है और पेशेवर लोगों तथा सूचना सक्रियता के मार्ग में सीमा बाधा नहीं होनी चाहिए।

रूस, इंडोनेशिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अर्जेटीना, सिंगापुर, चीन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका और अंतर्राष्ट्रीय दूर संचार यूनियन (आईटीयू) के प्रतिनिधियों के साथ वार्ताएं हुईं।

बयान के मुताबिक, जी-20 डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की जी-20 के मंत्रियों ने सराहना की। मंत्रियों ने कहा कि डिजिटल इंडिया सस्ते रूप में सुरक्षित तरीके से निजता के साथ 1.1 अरब नागरिकों को आधार के माध्यम से अनूठी डिजिटल पहचान प्रदान करता है।

Source – PTI

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close