Science

‘भीम’ ऐप के पंजीकरण की संख्या 1.4 करोड़ के पार: प्रसाद

हाल में ही लांच किए गए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप पर 1.4 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

इसे भी देखें: 24 फरवरी से मिलेगा भारतीय बजारों में सैमसंग गैलेक्सी C9 प्रो स्मार्टफोन

प्रसाद ने कहा, “भारत सरकार द्वारा हाल ही में लांच किए गए ‘भीम’ ऐप ने डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन के लिए मोबाइल फोन की शक्ति के उपयोग का रास्ता खोल दिया है। अब तक 1.4 करोड़ लोगों ने ‘भीम’ ऐप को अपनाया है।”

Source

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘भीम’ के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाएं शुरू की हैं। यह आम लोगों के लिए रेफरल बोनस योजना तथा व्यापारियों के लिए कैशबैक योजना है।

उन्होंने कहा कि व्यापारियों के लिए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली ‘आधार पे’ को जल्द ही लांच किया जाएगा। यह उन लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद होगा, जो डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

मंत्री ने कहा, “डिजिटल अर्थव्यवस्था का लक्ष्य जबावदेही और पारदर्शिता है। हम एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं जो भारत को इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण का केंद्र बनाएगा। पिछले दो सालों में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के 250 से अधिक निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जोकि कुल 1.26 लाख करोड़ रुपये निवेश का है।”

Source – IANS

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close