Religion

वास्तु अनुसार इन सात तस्वीरों को कभी घर पर ना रखें, आती है गरीबी

वास्तु विद्या हमारे सनातन धर्म की एक बहुत प्रसिद्ध विद्या है। घर और दुकान में सुंदर तस्वीरों का शौक कई लोगों को होता है। मगर वास्तु के अनुसार सभी प्रकार की तस्वीरें घर या दुकान में लगाना शुभ नहीं होता है। वास्तुशास्त्र अनुसार ढेरों ऐसी हैं, जिन्हें घर में लगाने से परिवार का सुख-चैन छिन सकता है।

यदि आपके घर में या दुकान में इन 7 में से कोई भी फोटो मौजूद है, तो उसे तुरंत हटा देने में ही फायदा है।

1. रोते हुए बच्चे की फोटो

मॉडर्न आर्ट के नाम पर आज-कल कई अजीब तरह की फोटो चलन में हैं। इसी कड़ी में कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की फोटो भी सजाई जाती हैं। मगर इस तरह की फोटो घर या दुकान में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। बेशक बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है, मगर बच्चों की रोती हुई फोटो लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।

2. जिसको दफनाया गया हो उसकी फोटो न रखें

घर में किसी कब्र की निशानी को रखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। इसलिए साईं बाबा या किसी मजार की प्रतिमा को रखना घर में दरिद्रता और गरीबी की निशानी है।

शिर्डी के मुख्य द्वार पर साईं बाबा की कब्र

3. ताजमहल की तस्वीर

सुदरता का प्रतीक ताजमहल शाहजहाँ की बेगम मुमताज की कब्रगाह भी है। क्‍योंकि यह किसी की कब्र है और घर में कब्र की निशानी को रखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। इसकी तस्वीर या शो-पीस रखने से निगेटिविटी फैलती है।

4. हिंसक जानवरों की तस्वीर

आजकल लोग अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए घर में जानवरों की पेंटिंग का इस्तेमाल करते हैं। मगर ये पेंटिंग आपके घर को तो सुंदर बना देती है, साथ ही ये नुकसानदायक भी होती है।

5. डूबते हुए जहाज की फोटो

डूबता जाहज की तस्वीर अपने घर में कभी ना रखें। ऐसा करने पर आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल सकता है। साथ ही ध्यान दें कि ऐसी कोई भी तस्वीर अगर आपके किसी जानकर के घर पर भी है, तो उसे तुरंत हटा देंं।

6. महाभारत या किसी युद्ध के समय की फोटो

महाभारत हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है, इसलिए इसे घर या मंदिर में रखना पूजनीय माना जाता है। मगर महाभारत या किसी युद्ध के समय की तस्वीर को को घर में टांगना अशुभ माना जाता है, क्योंकि युद्ध पारिवारिक झगड़े और क्लेश की कहानी है।

7. डूबते सूर्य की तस्वीरें

डूबते सूर्य की तस्वीरें भी घर में लगाना अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि डूबता सूर्य अच्छा संकेत नहीं माना जाता।ऐसी तस्वीरें चढाव की बजाए उतार की ओर ले जाती हैं।

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

One Comment

  1. बहुत अच्छा सही बात है हम अनजाने में गलती कर बैठते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button