Facts & Mystery

Amazon Prime से जुड़ी कुछ बेहद ही फायदेमंद बातें – Awesome Amazon Prime Facts In Hindi

Amazon पर मिल सकता हैं फ्री का खाना और 23 मिनटों के अंदर डेलीवेरी ! जाने इसके बारे में इस रिपोर्ट में।

आज जहां इंटरनेट ने दुनिया भर में अपना वर्चस्व फैला रखा हैं, वहीं दूसरी तरफ लोगों के अंदर ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन फूड-ऑर्डर तक का क्रेज चढ़ता ही चला चला जा रहा हैं। लगता हैं जैसे धीरे-धीरे लोग और बाहर बाजार जाना ही बंद कर देंगे और घर बैठे ही सब खरीददारी कर लेंगे। खैर इन सब चीजों के अलावा और एक चीज़ ऐसी भी है, जिसने आज के युवा पीढ़ी को अपना दीवाना ही कर रखा हैं। मेँ यहाँ बात कर रहा हूँ, नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम  (amazon prime facts in hindi) जैसे विडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की।

वैसे नेटफ्लिक्स से याद आया की इससे पहले मैंने इसी के ऊपर ही एक बहुत ही खास लिखा हुआ हैं, जिसमें आपको नेटफ्लिक्स से जुड़ी ढेर सारी रोचक और जरूरी बातों को पढ़ने को मिलेगा। तो, अगर आप नेटफ्लिक्स के विषय में और अधिक जानना चाहते हैं तो उस लेख को पढ्ना न भूलें।

मित्रों! आज के इस लेख में हम लोग अमेज़न प्राइम (amazon prime facts in hindi) के ऊपर चर्चा करेंगे। जिसके अंदर मेँ आप लोगों को आपके फायदे से जुड़ी बहुत सारी बातें बताने के साथी ही साथ कुछ दिलचस्प बातें भी बताऊंगा। तो, चलिए मित्रों आज के इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं आमाज़न प्राइम से जुड़ी हैरतअंगेज बातों को।

विषय - सूची

Amazon Prime से जुड़ी कुछ फायदेमंद बातें – Awesome Amazon Prime Facts In Hindi :-

वैसे तो अमेज़न प्राइम (amazon prime facts in hindi) से जुड़ी बहुत सारी गुरुत्व पूर्ण बातें हैं, परंतु आगे मैंने आपके लिए चुनिंदा कुछ विशेष बातों का उल्लेख किया हैं। तो इसे ध्यान से पढ़ते रहिएगा।

1. अगर आप अमेज़न प्राइम के ग्राहक हैं तो आपको मिल सकता हैं फ्री में खाना :-

ज़्यादातर लोगों को अमेज़न सिर्फ एक ऑनलाइन शॉपिंग करने की वेबसाइट के ही तरह लगता हैं, परंतु दोस्तों मेँ आपको बता दूँ की  ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा भी आप अमेज़न पर कई अलग-अलग तरीके के सुविधाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। खैर यहाँ पर मेँ बात कर रहा हूँ, अमेज़न प्राइम के खाने के ऊपर मिलने वाले बड़ी-बड़ी छूट के बारे में।

जी हाँ! दोस्तों अमेज़न प्राइम ग्राहकों को अकसर कई रेस्टुरांट और कैफ़े के डिस्काउंट कूपन मिलते हैं, जो की लगभग आपके खाने के बिल को फ्री ही कर देगा। वैसे अगर आप कभी अमेरिका में अमेज़न प्राइम का इस्तेमाल करते हैं, तो बता दूँ की “Whole Foods Market” पर अमेज़न का खुद का रेस्टुरंट मौजूद हैं। जिसमें आपको हो सकता हैं इन कूपनों के जरिए फ्री में खाना भी मिल जाए।

2. अमेज़न प्राइम विडियो का असीमित मजे लीजिए :-

मित्रों! आपको जानकर हैरानी होगा की, पूरे विश्व पर अमेज़न ही सिर्फ एक ऐसी संस्थान हैं जो की कई सारे देशों के अंदर अमेज़न प्राइम के तहत उसके ग्राहकों को “प्राइम विडियो” का बहुत ही गज़ब की सेवा दे रही हैं। जी हाँ! दोस्तों अमेज़न प्राइम के जरिए आप लोग देश तथा विदेशों में बनी गई टीवी शो और फिल्म देखने में सक्षम हो पाएंगे।

आज के समय में नेटफ्लिक्स को अमेज़न प्राइम विडियो कड़ी टक्कर दे रहा हैं। वैसे देखा जाए तो, दोनों की सेवाएं बहुत ही अच्छी हैं, परंतु मौलिक तौर पर आपको अमेज़न की सेवा में काफी विशेषताएं देखने को मिलती हैं।

3. पहले के समय में अमेज़न प्राइम को आप सिर्फ Wi-Fi के जरिए ही देख सकते थे! :-

सुनने में थोड़ा अटपटा अवश्य ही लगेगा, परंतु यह बात पूर्ण रूप से सत्य हैं। जब अमेज़न प्राइम (amazon prime facts in hindi) विडियो पहली बार लॉंच हुआ था, तब आप इसके अंदर मौजूद टीवी शो और फिल्मों को केवल और केवल Wi-Fi के जरिए ही देख सकते थे।

मित्रों! अब आप सोच रहें होंगे की आखिर ऐसा क्यों किया गया था, तो मेँ आपको बता दूँ की अमेज़न प्राइम विडियो का लॉंच 2006 में हुआ था और उस समय में आज के भांति न ही इंटरनेट की इतनी सुविधा थी और न ही स्पीड। इसलिए कंपनी ने सोचा की लोग Wi-Fi के जरिए ही प्राइम विडियो का आनंद लें। खैर बाद में जब 4G आया तो प्राइम विडियो को मोबाइल नेटवर्क से देखने लायक सक्षम बनाया गया।

आज आप बिना किसी Wi-Fi के अपने मोबाइल की इंटरनेट के जरिए कहीं भी प्राइम विडियो का आनंद उठा सकते हैं। वाकई में मैंने कभी नहीं सोचा था की अमेज़न कभी अपने प्राइम विडियो को Wi-Fi पर ही सिर्फ देखने लायक बना कर लॉंच किया होगा।

4. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के बदले डाउनलोड करने से बच सकता आपके मोबाइल का डैटा (इंटरनेट) :-

ज़्यादातर लोगों को मैंने देखा है की, प्राइम विडियो पर वह हमेशा विडियो को ऑनलाइन स्ट्रिंग मोड पर ही रख कर देखते हैं। परंतु दोस्तों ऐसा करने से आपके मोबाइल का इंटरनेट बहुत ही जल्द खत्म हो जाएगा। ज़्यादातर प्राइम पर मौजूद विडियो को अगर डाउनलोड कर लेते हैं तो स्ट्रीमिंग के मुक़ाबले आप बहुत ही कम डैटा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

वैसे अधिक जानकारी के लिए बता दूँ की, हर एक विडियो की डैटा खपत इसकी लंबाई और गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं। आप अमेज़न प्राइम अपने हिसाब से विडियो की गुणवत्ता का चयन करके उसको अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

5. अपने अमेज़न प्राइम अकाउंट को अब आप दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं! :-

वैसे यह जो सुविधा अमेज़न आपको को दे रहा हैं न, यह मेरे हिसाब से आप लोगों के लिए सबसे फायदेमंद सेवा साबित हो सकता हैं। हाल ही में अमेज़न (amazon prime facts in hindi) ने अपने प्राइम ग्राहकों के लिए और भी सुविधाजनक सब्स्क्रिप्शन प्लान का बंदोबस्त किया हैं।

अब आप अपने अमेज़न प्राइम अकाउंट को कुल 4 लोगों के अंदर बाँट सकते हैं। जी हाँ ! मित्रों अमेज़न प्राइम अकाउंट में अब कुल 4 अलग-अलग प्रोफ़ाइल बनाए जा सकते हैं। इसी वजह से अगर आप एक ही अकाउंट को 4 लोगों के अंदर बाँट देते हैं, तो आपको अमेज़न प्राइम के सब्स्क्रिप्शन का दाम भी बहुत ही कम पड़ेगा।

वैसे मेँ यहाँ आपको और भी बता दूँ की, यह सुविधा अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्तों के साथ बांटना चाहें तो यह पूर्ण रूप से सही हैं, क्योंकि आपके अकाउंट का पासवर्ड चारों लोगों को आसानी से पता चल सकता हैं। इसलिए अपनों को साथ ही अपने प्राइम अकाउंट को बांटे।

जानिए अमेज़न से जुड़ी रोचक तथ्य- Awesome Amazon Prime Facts In Hindi.
कई सारे विशेषताओं से भरी हुई अमेज़न प्राइम | Credit: Much Needed.

6.प्राइम के साथ पाइए असीमित ई-बूक का सुविधा :-

मित्रों! व्यक्तिगत तौर पर भी मुझे प्राइम के इस बेहतरीन सुविधा के बारे में काफी समय तक नहीं पता था, परंतु जब मैंने जाना की प्राइम मेंबरशिप में आपको ऑनलाइन किताबें पढ़ने का भी मौका मिलता हैं तो मेरे खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा। जी हाँ! दोस्तों अगर आप अमेज़न के प्राइम मेंबर बनते हैं तो आपको किंडल स्टोर से कई सारे किताबें मुफ्त में पढ़ने को मिलेंगे।

इसके अलावा पूरे एक साल तक आपको प्राइम अनलिमिटेड के नाम से किताबों का एक बहुत ही बड़ा संग्रह आपके किंडल या मोबाइल फोन में मिलेगा। जिससे आप अपने मनचाहे किताबों को कभी भी और कहीं भी पढ़ सकते हैं। किताबी प्रेमियों के लिए अमेज़न का यह सेवा बहुत ही कारगर हैं।

7. छात्रों को मिल सकता हैं प्राइम बिलकुल मुफ्त में ! :-

अमेज़न की यह सेवा सिर्फ और सिर्फ कुछ समय के लिए पढ़ रहें छात्रों/छात्रियों के लिए ही हैं। इसके तहत छात्रों/छात्रियों को लगभग 6 महीने तक अमेज़न प्राइम बिलकुल मुफ्त में मिलेगा। हालांकि इसके बाद आपको अपना मेंबरशिप बचाए रखने के लिए हर महीने कुछ राशि अमेज़न को देना होगा, परंतु यह राशि भी आम प्राइम मेंबरशिप के मुक़ाबले काफी कम होगा।

वैसे अमेज़न इंडिया कुछ-कुछ समय के अंतराल में सिर्फ छात्रों के लिए प्राइम मेंबरशिप की राशि बिलकुल आधी यानी लगभग 500 रूपय ही कर देती हैं। खैर आपके अधिक जानकारी के लिए बता दूँ की, इस सुविधा को अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपना स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड अमेज़न एप में अपलोड करना होगा।

8. Twitch के जरिए आप भी मजे ले सकते हैं कई बढ़िया गेमों की ! :-

अमेज़न प्राइम के ग्राहकों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी हैं, अब आप अपने प्राइम अकाउंट को Twitch अकाउंट के साथ लिंक करके वहाँ पर मौजूद कई मस्त और नए-नए गेमों की मजा उठा सकते हैं। वैसे मूल रूप से Twitch एक तरीके से गैम स्ट्रीमिंग कंपनी हैं जहां पर आप दूसरे लोगों की गैम के स्ट्रीमिंग को देख सकते हैं, परंतु दोस्तों अगर आप Twitch के मेंबरशिप को भी अगर ले लेते हैं तब भी आपको प्राइम के कुछ बहुत ही मजेदार सेवाएं इस्तेमाल करने को मिलेंगी जैसे की प्राइम विडियो।

इसके अलावा गौरतलब बात यह भी है की Twitch और अमेज़न प्राइम दोनों की अकाउंट को आप एक साथ सिंक करके दोनों की कंपनियों के अद्भुत सेवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। अक्सर कई लोग कहते हैं की, इन दोनों  ही अकाउंट को लिंक करके उनको कई सारे सुविधा आसानी से उपलब्ध हुआ हैं।

तो, यहाँ पर मेँ आप लोगों से पूछता हूँ की क्या आपको अमेज़न प्राइम के इस अद्भुत विशेषता के बारे में कुछ भी पता था? क्या आप कभी भी अपने प्राइम अकाउंट को ट्वित्च के साथ लिंक करना पसंद करेंगे? कमेंट करके जरूर ही बताइएगा दोस्तों।

अमेज़न से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली तथ्य – Interesting Amazon Facts In Hindi :-

मित्रों! मैंने ऊपर आप सभी के उपयोगिता के लिए अमेज़न प्राइम (amazon prime facts in hindi) से जुड़ी कई फायदेमंद बातों का जिक्र किया हैं, परंतु लेख के इस भाग में मैंने आमाजन से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली बातों का जिक्र किया हैं, जो की आपको निश्चित रूप से चौंका देगा। तो इसे धैर्य के साथ पढ़ते रहिएगा।

1. Amazon का नाम Amazon न हो कर Makeitso.Com होने वाला था ! :-

आज आप लोग जिस Amazon.com को देख रहें हैं, जो की दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट भी हैं उसका नाम उसके निर्माताओं ने Amazon न रख कर Makeitso रखना चाहते थे। जी हाँ! दोस्तों अमेज़न के सीईओ जेफ़ बेजोस बचपन से ही स्टार ट्रेक  के बहुत बड़े प्रेमी थे और उसी से ही प्रेरित हो कर वह आज के Amazon.com का नाम Makeitso.com रखना चाहते थे।

परंतु बाद में ऐसा संभव नहीं हो पाया और उन्होंने अपने कंपनी का नाम दुनिया के सबसे बड़ी नदी “अमेज़न के हिसाब से ही रखा। वैसे आपको कौन सा नाम पसंद आ रहा हैं, “अमेज़न” या “मेकइटसो” ? जरूर ही बताइएगा।

2. अमेज़न के मुख्य दफ्तर में मौजूद हैं एक विशालकाय केव बियर का ढांचा” ! :-

वैसे इस के बारे में मुझे पूर्ण विश्वास हैं की बहुत ही कम लोगों को पता होगा, क्योंकि यह बात इतनी चर्चा में अब तक नहीं रहा हैं। परंतु दोस्तों यकीन मानिए यह बात पूर्ण रूप से सही हैं। खैर बात यह है की, सिएटल में स्थित अमेज़न के कॉर्पोरेट ऑफिस में एक विशालकाय केव बियर के बोतल का ढांचा” रखा हुआ हैं। वैसे देखने में यह काफी ज्यादा आकर्षित तथा अजीब लगता हैं, परंतु मेँ आपको बता दूँ की इसको कंपनी के सीईओ जेफ़ बेजोस ने कंपनी के प्रारंभिक समय में खरीदा था।

आज जहां अमेज़न पृथ्वी का सबसे बड़ा ऑनलाइन विक्रेता बन चुका हैं, तो यह बियर कंपनी की प्रारंभिक अवस्थाओं में होने वाली संघर्षों के प्रतीक के रूप में खड़ा हैं।

3. जब अमेज़न ने खरीदा था अमेरिका में मौजूद हर एक “खिलौना” ! :-

अमेरिका में बच्चों के अंदर खिलौनों को ले कर बहुत बड़ा उत्सुकता रहती हैं। इसलिए कई विशेष दिनों तथा त्योहारों के दिन खिलौनों की उपलब्धता सही तरीके से हो नहीं पाती हैं। वैसे मेँ आपको इन्हीं खिलौनों को लेकर एक बहुत ही खास बात बताता हूँ।

उन दिनों “पिकाचू” खिलौने को लेकर अमेरिकी बच्चों के अंदर बहुत ज्यादा उत्सुकता था। परंतु यह निश्चित था की मांग के हिसाब से खिलौने कम थे। अमेज़न को काफी चिंता हुई की ऐसे में वह अपने ग्राहकों की इच्छाओं की पूर्ति करने में सक्षम नहीं हो पाएगा। परंतु दोस्तों इसका अमेज़न ने एक बहुत ही बढ़िया और अजीब सा समाधान निकाला।

उसने पूरे अमेरिका में मौजूद जीतने भी पिकाचू के खिलौने थे, सब को  खरीद लिया और बाद में उसी खिलौने को अपने ग्राहकों को उचित मूल्य में बेचने लगा। वैसे ऐसा करके अमेज़न ने सिद्ध कर दिया की, वह अपने ग्राहकों के इच्छाओं की पूर्ति के लिए कुछ भी क़र सकता हैं। अमेज़न (amazon prime facts in hindi) के इसी जुनूनी संकल्प के कारण ही आज यह पृथ्वी के कई देशों में पहुँच चुका हैं। इसके अलावा यह दुनिया की इंटरनेट पर सबसे अधिक आय करने वाला कंपनी भी बन चुका हैं।

Amazon Ware House Tour.
अमेज़न के फ़ैक्टरि का अंदरूनी दृश्य | Credit: Philadelphia Inquirer.
4.अमेज़न के रोबोट जल्द ही California में घुसपैठ करने वाले हैं :-

डरने की कोई जरूरत नहीं हैं, दोस्तों। यहाँ पर घुसपैठ करने से मेरा यह मतलब हैं की, जल्द ही अमेज़न अपने रोबोट के माध्यम से डेलीवेरी करना शुरू कर देगा। दरअसल बात यह है की, अमेज़न आने वाले भविष्य में अपने पार्सलों की डेलीवेरी सम्पूर्ण रूप से मानव रहित करने की सोच रहा हैं। ऐसे में उसने “Scout” नाम के एक रोबोट को भी निर्मित कर लिया हैं।

कहा जा रहा है की, अमेज़न का यह रोबोट सबसे पहले कैलिफोर्निया में अपने डेलीवेरी देने की प्रक्रिया को आरंभ करेगा।

5. अमेज़न की सबसे तेज डेलीवेरी मात्र 23 मिनटों के अंदर ही ! :-

जी हाँ! आपने शीर्षक को सही से पढ़ा हैं दोस्तों। अमेज़न की सबसे तेज डेलेवेरी मात्र 23 मिनटों के अंदर ही हुआ हैं। वैसे यह डेलेवेरी अमेरिका के Manhattan सहर में हुआ हैं। वैसे इतने कम समय में किसी के यहाँ ऑर्डर लेकर डेलेवेरी करना कोई आम बात नहीं हैं दोस्तों।

इसके अलावा आज जहां पार्सलों लो डेलीवर होने में कम से कम 2-3 दिन लग जाते हैं, वहाँ सिर्फ 23 मिनटों के अंदर डेलीवर होना कोई साधारण बात नहीं हैं। धीरे-धीरे आमाजन भी अपने डेलीवेरी सेवा में काफी तत्परता ला रही हैं।

6. CIA के साथ भी Amazon करता हैं कारोबार ! :-

सुप्रसिद्ध अमेरिकी खुफिया संस्थान CIA भी कई बार अमेज़न के साथ कारोबार करता हैं। जी हाँ! दोस्तों अमेज़न के साथ CIA क्लाउड स्टोरेज का कारोबार करता हैं, जिसके तहत CIA के कई दस्तावेज अमेज़न सुरक्षित ढंग से अपने क्लाउड के अंदर संग्रह करके रखता हैं।

हालांकि इसको ले कर कई सारे विवाद भी सामने आए हैं की, इससे अमेज़न के ग्राहकों की व्यक्तिगत डैटा CIA तक पहुँच सकती हैं। परंतु आज तक इसके ऊपर उतनी बढ़ी चर्चा नहीं हुई हैं। वैसे अमेज़न कहता है की, वह कभी भी अपने ग्राहकों की व्यक्तिगत डैटा किसी दूसरे संस्थान को नहीं देगा।

7. घरों को भी बेचता हैं Amazon :-

कई बार अमेज़न (amazon prime facts in hindi) अपने पोर्टल में छोटे-छोटे घरों को भी बेचते हुए नजर आया हैं। वैसे मेँ आपको बता दूँ की यह घर आकार में 20 x 40 फीट तक ही होते हैं। आकार में छोटे होने के कारण आम घरों की तुलना में इनकी कीमतें भी काफी कम होती हैं।

वैसे क्या आपको कभी लगता था की, अमेज़न भी ऐसे घरों को बेचने की काम करता होगा! कमेंट करके जरूर ही हमें कहिएगा। हमें बेहद ही खुशी होगी।

Amazon's Automatic Robot- Scout.
अमेज़न का स्वचालित रोबोट – Scout | Credit: The amazon Blog.
8. ग्राहकों को अपने फ़ैक्टरि के अंदर घूमने का मौका भी देता हैं Amazon :-

दुनिया में ऐसे बेहद ही कम कंपनियां है जो की, अपने ग्राहकों को उनके फ़ैक्टरि के अंदर घूमने का मौका देते हैं। परंतु दोस्तों आपको जान कर बेहद ही खुशी होगी की अमेज़न अपने ग्राहकों को उसके फ़ैक्टरि के अंदर घूमने का मौका देता हैं। वैसे यह फ़ैक्टरियां अमेरिका और कनाडा में मौजूद हैं और ऐसे कुल 23 फ़ैक्टरि हैं जहां पर लोग घूम कर आ सकते हैं।

वैसे अधिक जानकारी के लिए बता दूँ की, आप Amazon के पूरे फ़ैक्टरि को सिर्फ 1 घंटे के अंदर ही घूम सकते हैं और वहाँ पर काम कर रहें स्वनियंत्रित रोबोटों की कार्य-कुशलता को अपने आँखों से देख भी सकते हैं। परंतु महीने के कुछ विशेष दिनों पर ही आपको यहाँ पर घूमने का मौका मिलेगा।

 

Sources :- www.pcmag.com, www.mentalfloss.com

Tags

Bineet Patel

मैं एक उत्साही लेखक हूँ, जिसे विज्ञान के सभी विषय पसंद है, पर मुझे जो खास पसंद है वो है अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान, इसके अलावा मुझे तथ्य और रहस्य उजागर करना भी पसंद है।

Related Articles

Back to top button
Close