Science

अब खत्म हो सकती है छुट्टे की Tension , 200 रुपये का आने वाला है नोट

अभी कुछ दिनों पहले ही खबर आई थी कि सरकार 50 रुपये के नए नोट लेकर आने वाली है और अब ख़बर आयी है कि 200 के नोटों की छपाई शुरू हो चुकी है। अंग्रेजी पत्रिका  Financial Express में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़ नोटों की छपाई से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अब 200 रुपये के नोट की छपाई शुरू की जा चुकी है।

Change की दिक्कत को देखते हुए RBI ने 200 के नोट लाने का फ़ैसले Finance Ministry के साथ लिया। 500 और 2000 के नोट के बीच कोई करेंसी नोट न होने की वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

Source: Business Today प्रतीकात्मक चित्र

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से अभी तक 1000 और 500 के पुराने नोट न जमा कर पाए लोगों को एक और मौका देने की बात कही थी।

ज्ञात हो कि पिछले साल 8 नवंबर को प्रधानमन्त्री मोदी ने देर रात घोषणा कर 1000 और 500 के नोटों को Illegal घोषित कर दिया था। उम्मीद है कि इससे आने वाले समय में चेंज की दिक्कत दूर हो सकती है।

सरकार के 2000 रुपये के नोट के चेंज की लोगों में बहुत दिकक्त थी जिसके कारण लोगों को 2000 का नोट लेने में और चलाने में असहजता लग रही थी वह अब इससे बहुत हद तक दूर हो सकती है।

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button