Religious

तो ऐसे दिखते हैं हनुमान जी, अमेरिका और ग्वाटेमाला में मिली ये प्राचीन मूर्तियां

सनातन धर्म विश्व का सबसे प्राचीन धर्म है, इस धर्म से जुड़े बहुत सी चीजें आज भी विश्व में किसी ना किसी कोने में देखने को मिल ही जाती हैं।

आज के इस लेख ( हनुमान जी जैसे दिखते है अमेरिका और ग्वाटेमाला में मिली ये प्राचीन मूर्तियां. ) में हम बात कर रहे है अमेरिका और ग्वाटेमाला में खुदाई के दौरान मिली २ प्राचीन मूर्ति जिसके फेस का आकार हिदू धर्म के श्री पवन पुत्र हनुमान जी से काफी मिलती जुलती है।

 

इस मूर्ति को देख कर कोई भी हिंदुस्तानी बिना किसी कठनाई के तुरंत पहचान गए होंगे की यह भगवान श्री हनुमान जी की है. अगर आप ये सोच रहे है की यह मूर्ति किसी प्राचीन भारतीय मंदिर की जैसी प्रतीत होती है तो आप का सोचना बिलकुल गलत साबित हो सकता है।

क्योंकि यह प्राचीन मूर्ति भगवन श्री हनुमान गई की नहीं बल्कि, यह मूर्ति प्राचीन माया सभ्यता की है , जिसे “Howler” होवलैर के नाम से जाना जाता था. इसे प्राचीन मूर्ति को मध्य अमेरिका के एक गणतंत्र होंडुरास में कोपन में खोजा गया था. जी हाँ यह सच है की हनुमान जी की नहीं है और यह मूर्ति लगभग 1500 साल पुरानी है।

यहाँ एक दिलचस्प और रोचक बात यह है कि “Howler” होल्वेर जो मूर्ति देखने में हनुमान जी तरह है , को भी पवन यानि वायु भगवान के रूप में माया सभ्यता में जाना जाता था. और हिंदू धर्म में हनुमान जी को भी वायुपुत्र (पवन भगवान के पुत्र) के रूप में जाना जाता है।

इसके अलावा एक और अन्य मूर्ति जो भगवन श्री हनुमान जी की तरह ही दिखती है जिसे ‘Wilka Huemana’ विल्क हुएमान कहा जाता है. इस मूर्ति 50 फीट लंबी 12 फीट चौड़ी है, ग्वाटेमाला के समीप खोजी गयी है।

इन मूर्तियों को देखने से तो यही लगता है मूर्तियां भगवान हनुमान जी की है पर दोस्तों इस बात की पुष्टि किसी भी तरीके से अभी तक नहीं हो पायी है इसलिए इनको सच मान लेना सही नहीं है।

आप इनसे जुडी और भी जानकारी इक्कठा करना चाहते है तो गूगल कर सकते है खास कर के विकिपीडिया पर काफी अच्छी इनफार्मेशन अवेलेबल है।

यह भी जानें – अद्भुत, पाकिस्तान की इस जगह पर 17 लाख साल से हो रही है हनुमान जी की पूजा

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close