Science

4 अरब साल पहले हमारी धरती कैसी दिखती थी? देखें यह वीडियो

Planet Earth 4 Billions Years Ago Science Hindi – पृथ्वी हमारा घर है जो हमारी हर जरुरत को पूरा करती है, इसी ग्रह पर जीवन है और यह ग्रह हमें रहने-खाने के लिए हर सुविधा देता है। साढ़े 4 अरब( 4 Billions)  वर्ष की आयु वाले इस नीले ग्रह Earth पर करोंडो साल पहले जीवन की शुरूआत हुई थी।

पृथ्वी को हम धरती भी कहते हैं और धरती से हमें वह सब मिल जाता है जो हमारे लिए बहुत जरुरी होता है।यह ब्रह्मांड में सबसे अनमोल वस्तु है, जो जीवन के लिए आवश्यक वस्तुएं, ऑक्सीजन और पानी को रखती है।

 

साढ़े 4 अरब साल पुरानी इस धरती की कहानी भी बहुत अनोखी है, पृथ्वी कैसे बनी और किस तरह इस पर जीवन जीने लाइक वातावरण बना यह आज भी वैज्ञानिकों को रहस्य में डालता है।

Also Read – अरबों तारे होने पर भी हमें अंतरिक्ष एकदम काला क्यों दिखाई देता है?

वैज्ञानिक सटीकता से तो नहीं पर एक तरह से पृथ्वी की उत्पत्ति और उस पर जीवन कैसे पनपा इसका वर्णन जरुर देते हैं। यह समझने और देखने से ही बहुत अनोखा लगता है कि आखिर किस तरह हमारी पृथ्वी सौर-मंडल में बनी और कैसे इस पर जीवन का अंकुर फूटा।

अब आप इसके 4 अरब वर्षों के जीवन की एक झलक इस वीडियो में जरुर देखिए, और जानिए किस तरह यह बनी और कैसे इस पर जीवन जीने लाइक वातावरण बना और जीवन की शुरुआत किस तरह हुई। यह वीडियो YouTube चैनल मिथटीवी की तरफ से है…

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close