Science

आप यकीन नहीं कर पायेंगे, पर यह खूबसूरत लड़की नहीं, बल्कि एक रोबोट है?

विज्ञान ने बहुत तरक्की की है, विज्ञान हर क्षेत्र में लोगों को वह संभावनाएं दे रहा है जो पहले सोची भी नहीं जा सकती हैं। रोबोटिक्स विज्ञान का हिस्सा है इस विज्ञान के शास्त्र में रोबोट्स को बनाया जाता है जो प्रोगरामिंग और आर्टफिशियल इंटेलीजेन्स पर काम करते हैं। 

टेक्नोलॉजी के मामले में चीन दुनिया के बाकी मुल्कों को बहुत जड़ ही पीछे छोड़ देगा. टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन ने एक बार फिर से हाहाकार मचा दिया है. खबर ऐसी है कि चीन में इंसान जैसी दिखने वाली लड़की रोबोट तैयार किया है. इसकी ख़ास बात ये है कि ये रोबोट न सिर्फ आपका काम करेगी, बल्कि आपसे इंसानों की तरह ही बात भी करेगी. इस रोबोट का नाम ‘Jia Jia’ रखा गया है।

  • Save
Source

Jia Jia नाम की यह रोबोट ना सिर्फ अपने चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है. चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबोट को यूनीवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ़ चीन के इंजीनियर्स की मदद से बनाया गया है.

  • Save

शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनैंशल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबोट को पेश कर रहे थे।

चेन ने बताय कि हो सकता है एक दशक में ‘Jia Jia’ जैसे रोबोट्स चीनी रेस्टोरेंट्स, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों और घर के कामों में हाथ बंटाने के काबिल बन जायें. चेन ने कहा, ‘आने वाले 5-10 सालों में रोबोट्स की डिमांड्स काफी बढ़ने वाली है।’

  • Save

कॉन्फ्रेंस में पारंपरिक चीनी परिधान में सजी-धजी Jia Jia किसी भी तरह से रोबोट लग ही नहीं रही थी. चेन ने बताया कि वो और उनकी टीम ने पिछले दो सालों में ऐसे रोबोट्स की दिशा में बेहतर काम किया है।

  • Save

आपको बता दें कि Jia Jia दिनभर के मौसम के बारे में तो बताती ही है. इसके अलावा वो जेंडर के बारे में सोच-समझकर जवाब देने की क्षमता भी रखती है. आयोजन में आये एक व्यक्ति से Jia Jia ने कहा, ‘यू आर ए हैंडसम मैन’. जब जिया से पूछा गया, ‘क्या तुम्हारा बॉयफ्रेंड है’, तो जिया ने जवाब दिया,’ मैं सिंगल रहना पसंद करती हूं.।

  • Save

लकड़ी के रूप में ये रोबोट Jia Jia इतनी खूबसूरत दिखती है कि लोगों की नजरें उस पर से हटती ही नहीं हैं।

साभार – गजबपोस्ट

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
0 Shares