Science

गूगल प्ले स्टोर पर हैं 40 नकली भीम एप, जानें कैसे पहचानें कौन सा है असली

कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश को कैशलेस बनाने की दिशा में एक नया ऐप लाँच किया था। यह ऐप डा. भीवराव अंबेडकर जी के नाम पर था और इसका नाम भीम था जिसे अंग्रेजी में BHIM से भी जाना जाता है। 

खास बात है कि एंडरॉयड प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किए गए इस एप को काफी लोकप्रियता मिली और इसकी लो​कप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्च के बाद अब तक इसकी डाउनलोडिंग संख्या 30 लाख से अधिक हो चुकी है। साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर यह टॉप चार्ट में पहले स्थान पर है। जहां इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है वहीं प्ले स्टोर पर भीम एप के कई नकली वर्जन भी उपलब्ध हो चुके हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर भीम एप के 40 से अधिक नकली वर्जन मौजूद हैं। हालांकि एंडरॉयड प्लेटफॉर्म पर किसी नए व लोकप्रिय एप्लिकेशन के नकली वर्जन दिखना आम बात है किंतु भीम एप का नकली वर्जन होना काफी गंभीर है क्योंकि इस एप में वित्तीय लेनदेन और आपका निजी डाटा शामिल है। जब आप गूगल प्ले स्टोर पर भीम टाइप करेंगे तो विश्वसनीय एप लिस्ट में सबसे उपर स्थित होगा किंतु जैसे-जैसे आप स्क्रॉल को नीचे करेंगे आपको और भी कई भीम एप लिस्ट में दिखाई देंगे। जिनमें *99# भीम यूपीआई बैंक नो बैंक, भीम 2017, भीम आॅल बैंकिंग के अलावा और भी कई एप शामिल हैं।

सबसे अधिक चौंकाने वाली बात यह ​है कि इन नकली एप में डाउनलोड संख्या हजारों में दी गई है। जब आप इन एप्स के कमेंट सेक्शन में जाएंगे तो वहां दिए गए कमेंट से आपको यही लगेगा कि लोगों ने इसे मनी ट्रांसफर और पेमेंट के लिए उपयोग किया है। वहीं इन नकली भीम एप में उपयोगकर्ताओं द्वारा शिकायत की गई है कि उनका फोन नंबर इस एप पर रजिस्टर्ड नहीं हो रहा और एप में उनसे एसएमएस चार्ज लिया जा रहा है। वहीं कुछ भीम एप्स हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हैं।

वहीं कुछ लोगों के लिए यह अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि कौन सा एप नकली है यहां तक इसके कमेंट सेक्शन से भी अंदाजा लगाना मुश्किल है। इसके अलावा नकली एप में कई ऐसे एप भी मौजूद हैं जिनमें भीम एप को उपयोग करने का तरीका बताया गया है।

असली भीम एप को पहचानने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर भीम एप टाइप करने के बाद सर्च में सबसे उपर जो एप आए वहीं भीम एप है। जो कि सीधे गूगल प्ले स्टोर पर ही उपलब्ध है इसके लिए किसी थर्ड पार्टी सोर्स की आवश्यकता नहीं है। 

भीम एप एक साधारण यूपीआई एप है जिसका उद्देश्य एक ही जगह से आपको डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा मुहैया कराना हैं यह एप उपयोग में बेहद ही आसान है। एंडरॉयड स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस एप का आकार केवल 2एमबी है जिसके लिए आपको स्मार्टफोन में अधिक स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है। एप को उपयोग करने के लिए शुरूआत में उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा।

साभार – बीजीआर 

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close