Science

यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद है Google का ये नया फीचर है, जानें कैसे?

दिग्गज वेब ब्राउजर Google Chrome – गूगल क्रोम  जल्द ही यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आ रहा है, क्रोम यूजर अब नया Ad Blocker अपडेट डाउनलोड कर पायेंगे इसके जरिए यूजर्स किसी भी वेबसाइट को म्यूट कर सकेंगे। इसके अलावा भी इस एड ब्लॉकर में कई खास फीचर्स दिए गए हैं। आइये जानते हैं यूजर्स नए एड ब्लॉकर के जरिए क्या-क्या कर सकेंगे।

एड से मिलेगी मुक्ति

इस एड ब्लॉकर अपडेट के जरिए एक क्लिक में यूजर्स अनचाहे विज्ञापनों से छुटकारा पा सकेंगे. यूजर्स एडवरटाइज को म्यूट कर सकेंगे. इसके अलावा ऑटोमैटिक चलने वाले वीडियो और ऑडियो एड को भी म्यूट कर सकेंगे. यूजर्स जिस भी वेबसाइट पर विजिट करेंगे यूआरएल के लेफ्ट साइड में ‘क्लिक इन्फो’ और सिक्योर लेवल पर क्लिक कर पाएंगे. ऐसा करने पर एक पॉप अप मैन्यू ऑपन होगा और इसमें न्यू साउंड ऑप्शन मौजूद होगा. इसके जरिए यूजर्स किसी भी चीज़ को म्यूट कर पाएंगे।

विज्ञापनदाताओं को मुआवजा देगा गूगल

इसके अलावा गूगल वेबसाइट्स के लिए नया विकल्प भी लेकर आने वाला है। इसमें गूगल एड ब्लॉक करने के एवज में वेबसाइट्स को मुअावजा देगा। यानी गूगल क्रोम को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है. बता दें कि गूगल पर जैसे ही विजिटर किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं, तो अनचाहे एड यूजर्स को परेशान करने लगते हैं. कई बार साउंड क्लिप और वीडियो ऑटो प्ले हो जाते हैं. अब ऐसा नहीं होगा. बताया जा रहा है कि गूगल का ये नया फीचर 2018 तक आएगा।

हो सकता है टोरेंट का भविष्य खत्म!

गूगल के इस नए अपडेट फीचर को टोरेंट साइट्स के लिए खतरना बताया जा रहा है। गूगल क्रोम पर टोरेंट की कई लीडिंग वेबसाइट्स चलती हैं। इसके आने के बाद ये सभी टोरेंट साइट्स प्रभावित होंगी और इनके रेवेन्यू पर असर पड़ेगा। ऐसे में इनके भविष्य पर बहुत खतरा मंड रहा है।

साभार – न्युज18

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close