Health

इस महिला के पेट से निकले 150 जिंदा कीड़े, डॉक्टर भी हो गये हैरान

हर कोई कहता है कि हमें खान-पान में विशेष ध्यान देना चाहिए, स्वच्छ खाना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। लगातार दूषित भोजन और बिना साफ-सफाई के खाने से हमें भयकंर रोग भी हो सकते हैं। इसी तरह का वाक्या अभी डॉक्टर को देखने को मिला जिन्होंने उनके होश उड़ा दिए।।

22 वर्षीय नेहा बेगम के पेट में एक नहीं, बल्कि पूरे 150 कीड़े पाये गये हैं और हैरानी की बात ये है कि इन कीड़ों की लंबाई 10 इंच थी. इस महिला के पेट में चारों तरफ़ सिर्फ़ और सिर्फ़ कीड़े ही थे।

  • Save

दरअसल, महीने भर से अधिक समय से पेट दर्द और लगातार उल्टी से परेशान महिला बीते 2 जनवरी को डॉक्टर के पास गई. जहां पर डॉक्टर को उस महिला के पेट में 150 कीड़े ज़िंदा मिले।

केजी नंदा अस्पताल में जब महिला की सर्जरी की गई, तो सर्जरी के बाद डॉक्टर्स के हाथ जो चीज़ लगी, उसका अंदाज़ा उन्हें भी नहीं था।

डॉ. आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा, मैं हैरान था. ये अपने आप में एक अत्यंत असामान्य घटना थी. इससे पहले भी हमने तीन-चार कीड़े मिलने के मामले देखे हैं. मगर यह पहली बार था, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में हमें किसी के पेट में कीड़े मिले।

इससे पहले कि ये कीड़े मस्तिष्क में जाकर कोई बड़ी क्षति कर पाते, सौभाग्य से उससे पहले ही डॉक्टर्स ने उन कीड़ों को ढूंढ निकाला।

  • Save

गौरतलब है कि नेहा बेगम इससे पहले भी अन्य फिजिशियन्स के पास दर्द की शिकायत लेकर पहुंची थीं, मगर सभी उन्हें दर्द की दवा देकर वापस भेज देते थे. लेकिन पिछले सप्ताह उन्हें अत्यंत असहनीय पीड़ा हुई, जिसके बाद उन्होंने अस्पताल जाने का निर्णय लिया।

नेहा के मुताबिक, दर्द के कारण मैं कई रात सोई नहीं हूं. दर्द और उल्टी से चीख-चीख के मैंने रातें बीताई हैं. लेकिन अब मुझे ऐसा लग रहा है कि ये मेरी नई ज़िंदगी है. मैं डॉक्टर्स का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने मेरे जीवन की सबसे बड़ी समस्या का समाधान किया।

डॉ. तिवारी ने कहा ‘अस्वच्छ जीवन शैली के कारण ही महिला के पेट में कीड़ों का जन्म हुआ. इस तरह के कीड़े साग-सब्जियों में अकसर पाये जाते हैं. इसलिए डॉक्टर्स हमेशा सलाह देते हैं कि साग-सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर खाना चाहिए. भोजन के द्वारा ही ये कीड़े हमारे खून में मिल जाते हैं और शरीर के अंदर अपना जाल फैला लेते हैं।’

साभार – मेट्रो और गजबपोस्ट

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
0 Shares