Religion

जीवन भर कंगाल रहेंगे यदि करेंगे ये काम

अक्सर लोग कहते हैं कि हम बहुत मेहनत करते हैं और बहुत सारा कठिन कार्य करते हैं लेकिन फिर भी हमारे पास बचता कुछ नहीं है, बचत उतनी नहीं होती जितनी होना चाहिए। धन के ठहराव कभी नहीं होगा यदि इन गलतियों को नहीं सुधारते हैं। आज हम आपको हमारे जीवन की उन खामियों को बताएंगे जिनसे धन का नाश होने लगता है।

पहले जानें क्या कहते हैं शास्त्र-

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्। सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।। 

अर्थात्- 1. मैले वस्त्र पहनने वाले,

2. दांत गंदे रखने वाले,

3.ज्यादा खाने वाले,

4. निष्ठुर (कठोर) बोलने वाले,

5. सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले स्वयं विष्णु भगवान हों तो उन्हें भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

जीवन भर कंगाल रहेंगे यदि करेंगे यह काम, पढें ये वास्तु टिप्स :-

1. सबसे पहली बात है कि यदि आप बार बार बिना धोए कपड़ों को पहनते रहते हैं तो कंगालियत आपका पीछा नहीं छोड़ने वाली। धन की देवी को साफ सफाई बहुत पसंद है, इसलिए, एक बार पहने कपड़े बिना धोए दुबारा मत पहनें।

2. दूसरी बात है कि खाना खाने के बाद लोग, आजकल हाथ मुंह धोना भूल गए हैं, कुछ भी खाने पीने के बाद जूठे हाथ न रहें, हाथ धो लें और जूठे मुंह भी न रहें कुल्ला कर लें।

3. तीसरी बात है अधिक खाना, अधिक खाने से और कुछ न हो तो मोटापा और अन्य बिमारीयां घेर लेंगी और व्यक्ति आलसी हो जाएगा। जबकि धन.की देवी को परिश्रम पसंद है, इसलिए कम खाएं।

4. कठोर वचन बोलने वाले जो लोग जरा सी बात पर दूसरों पर चिल्लाने लग जाते हैं, उनको भी धन की देवी त्याग देती है, इसलिए दिल बड़ा रखें और छोटी मोटी बात को नजरअंदाज कर दिया करें।

5. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना न केवल शास्त्रों के विरूद्ध है बल्कि आयुर्वेद में भी स्वास्थ्य का नुकसान करने वाला माना जाता है, इसलिए सूर्योदय और सूर्यास्त के समय कभी न सोएं।

साभार – रिवोल्टप्रेस

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button